Thursday, April 25, 2024
Advertisement

भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला, ओलंपिक में हुई क्रिकेट की एंट्री, खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: वर्ल्ड कप 2023 का 12वां मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। वहीं, लंबे अंतराल के बाद ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट को फिर से शामिल कर लिया गया है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: October 14, 2023 9:56 IST
sports top 10- India TV Hindi
Image Source : GETTY खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: खेल जगत के लिए शनिवार 14 अक्टूबर का दिन काफी खास रहने वाला है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला जाने वाला है। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम ने बांग्लादेश को हराकर वर्ल्ड कप 2023 में जीत की हैट्रिक लगा दी है। दूसरी ओर ओलंपिक खेलों में क्रिकेट के खेल को शामिल कर लिया गया है। ऐसे में आइए एक साथ नजर डालते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर।

भारत-पाकिस्तान के बीच आज अहमदाबाद में मैच 

वर्ल्ड कप 2023 में लगातार दो जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक्शन में नजर आएगी। ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान को हराने के बाद अब टीम इंडिया के सामने पाकिस्तान की टीम होगी। 

न्यूजीलैंड ने लगाई जीत की हैट्रिक

वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच टूर्नामेंट का 11वां मैच खेला गया। इस मैच में न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हरा दिया। न्यूजीलैंड की टूर्नामेंट में यह लगातार तीसरी जीत है। उन्होंने इससे पहले इंग्लैंड और नीदरलैंड को भी हराया। न्यूजीलैंड ने टूर्नामेंट में अपने तीनों मैचों को बड़ी आसानी से जीता। 

ओलंपिक में हुई क्रिकेट की एंट्री

लॉस एंजिलिस में होने वाले 2028 ओलंपिक खेलों में  क्रिकेट के खेल को शामिल कर लिया गया है। इसके अलावा आईओसी ने 4 और नए खेलों को ओलंपिक गेम्स का हिस्सा बनाया है। ओलंपिक गेम्स में शामिल होने वाले पांच खेल हैं क्रिकेट, बेसबॉल, सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल और स्क्वैश। इस बात का ऐलान खुद आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने किया।

शुभमन गिल की हो सकती है वापसी

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल शुरुआती दो मैचों में खेलते नजर नहीं आएंगे। शुभमन गिल डेंगू से जूझ रहे थे। हालांकि माना जा रहा है कि पाकिस्तान के खिलाफ उन्हें प्लेइंग 11 में मौका मिल सकता है। मैच से एक दिन पहले हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित ने कहा कि गिल 99 प्रतिशत उपलब्ध हैं।

एलिस्टेयर कुक ने किया संन्यास का ऐलान

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। लेकिन ये खिलाड़ी तभी से काउंटी क्रिकेट खेल रहा है। लेकिन अब ये खिलाड़ी खेल के सभी फॉर्मेट से रिटायर हो चुका है। कुक ने ये ऐलान शुक्रवार को कर दिया, जिससे उनके 20 साल तक चले पेशेवर करियर का भी अंत हो गया।

केन विलियमसन फिर हुए चोटिल

वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की टीम को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है। टीम के स्टार खिलाड़ी और कप्तान केन विलियमसन एक बार फिर से चोटिल हो गए हैं। र्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान उन्हें इंजरी हुई, जिसके कारण उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। 

बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन चोटिल

बांग्लादेश टीम की हार के बाद और मुश्किलें बढ़ गई हैं, शाकिब बल्लेबाजी के दौरान चोटिल होने की वजह से मैच के बाद स्कैन कराने गए थे। ऐसे में उनके आगामी मैचों से बाहर रहने का भी खतरा मंडरा रहा है। शाकिब अल हसन इस मैच में उस समय चोटिल गए जब बांग्लादेश की पारी के 29वें ओवर में वह एक रन पूरा करने के प्रयास में दौड़े थे। इसके बाद उनकी जांघों में खिंचाव की समस्या देखने को मिली।

दबाव में पाक कप्तान बाबर आजम

भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर भारतीय खिलाड़ियों ने काफी पहले अपने सोशल मीडिया अकाउंट से इस बात को कह दिया था उनसे मैच की टिकट ना मांगी जाए। अब पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने भी भारत के खिलाफ मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में टिकटों के मांगे जाने के दबाव के बारे में बयान दिया है।

भारतीय टीम मिस्र में वर्ल्ड कैडेट शतरंज चैंपियनशिप से हटी

भारतीय टीम ने इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के मद्देनजर शनिवार से शर्म अल शेख में शुरू होने वाली वर्ल्ड कैडेट शतरंज चैंपियनशिप से नाम वापस ले लिया है क्योंकि डर है कि इससे खिलाड़ियों और अधिकारियों की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है। टूर्नामेंट में देश के 39 खिलाड़ियों को हिस्सा लेना था जिसका आयोजन स्थल इजराइल सीमा से 400 किमी से कम की दूरी पर है। 

मलेशिया से हार कर भारतीय टीम मर्डेका कप से बाहर

भारतीय फुटबॉल टीम शुक्रवार को यहां मेजबान मलेशिया से 2-4 से हार कर मर्डेका कप फुटबॉल टूर्नामेंट से बाहर हो गई। मलेशिया ने सातवें मिनट में ही डियोन कूल्स के गोल की मदद से बढ़त बना ली, लेकिन 13वें मिनट में नाओरेम महेश सिंह ने भारत को बराबरी दिला दी। मलेशिया को 20वें मिनट में पेनल्टी मिली जिसे आरिफ अमीन ने गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की। फैजल हलीम ने मलेशिया की तरफ से तीसरा गोल किया। भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने 52वें मिनट में टीम के लिए दूसरा गोल किया लेकिन कोर्बिन ओंग ने 61वें मिनट में गोल करके मलेशिया की जीत सुनिश्चित की।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement