Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दिल्ली कैपिटल्स ने दर्ज की सीजन की पहली जीत, पाकिस्तान का बदला कप्तान, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: आईपीएल 2024 में गुजरात की टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर सीजन की दूसरी जीत हासिल की। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स ने भी जीत का खाता खोला।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: April 01, 2024 10:30 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: क्रिकेट फैंस के लिए 31 मार्च का दिन काफी खास रहा। आईपीएल 2024 में रविवार डबल-हेडर मैच खेले गए। पहले मैच में गुजरात की टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराया। वहीं, दूसरे मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराया। दूसरी ओर पाकिस्तान क्रिकेट में बड़ा बदलाव देखने को मिला। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने वाइट बॉल क्रिकेट के लिए नए कप्तान के नाम का ऐलान किया। 

गुजरात टाइटंस ने SRH को हराया 

आईपीएल 2023 का 12वां मुकाबला गुजरात टाइटंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। इस मैच को गुजरात टाइटंस ने सात विकेट से आसान जीत दर्ज करते हुए आईपीएल 2024 में अपनी दूसरी जीत दर्ज की। इस मुकाबले में हैदराबाद की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 162 रन ही बना सकी। इसके जवाब में गुजरात ने 5 गेंद शेष रहते हुए 163 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया।

दिल्ली कैपिटल्स ने खोला जीत का खाता 

डबल-हेडर का दूसरा मैच दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। इस मैच में दिल्ली की टीम ने 20 रनों से बाजी मारी। इस मैच में दिल्ली की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स को 192 रनों का टारगेट दिया था। जिसके जवाब में सीएसके की टीम 171 रन ही बना पाई। यह चेन्नई सुपर किंग्स की इस सीजन पहली हार है।

Points Table में टॉप पर पहुंची KKR 

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मैच से पहले चेन्नई सुपर किंग्स की टीम प्वॉइंट्स टेबल में पहले पायदान पर थी। लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के हाथों 20 रनों से हार का सामना करना वह दूसरे पायदान पर खिसक गई है। वहीं, सीएसके की हार से कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। वह प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। दोनों टीमों के फिलहाल  4-4 अंक हैं, लेकिन बेतर नेट रन रेट होने की वजह से कोलकाता प्वॉइंट्स टेबल में सीएसके से आगे निकल गई है। 

42 साल की उम्र में धोनी ने रचा इतिहास

एमएस धोनी ने बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टी20 क्रिकेट में 7000 रन पूरे कर लिए हैं। धोनी टी20 में बतौर कीपर 7000 रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने। इससे पहले ये कारनामा क्विंटन डि कॉक और जोस बटलर ने ही किया था। ऐसे में धोनी एशिया के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बने जिसने टी20 क्रिकेट में 7000 रन का आंकड़ा छुआ। 

IPL 2024 से बाहर हुआ SRH का ये खिलाड़ी 

सनराइजर्स हैदराबाद टीम को आईपीएल के 17वें सीजन में एक बड़ा झटका वानिंदु हसरंगा के रूप में लगा है, जो बाईं एड़ी में लगी चोट से जूझ रहे थे। अब वह पूरे आईपीएल सीजन से बाहर हो गए हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ये एक बड़ा झटका माना जा रहा है क्योंकि हसरंगा टीम की रणनीति का एक बड़ा हिस्सा थे, जो निचलेक्रम में रन बनाने के साथ अपनी स्पिन गेंदबाजी से विकेट भी निकालकर दे सकते थे।

पाकिस्तान टीम को मिला नया कप्तान

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक बार फिर बाबर आजम को पाकिस्तान टीम का कप्तान बना दिया है। हालांकि वह इस बार वाइट बॉल क्रिकेट में टीम की कमान संभालेंगे और टेस्ट में शान मसूद कप्तानी जारी रखेंगे। बता दें वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम ने तीनों फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद टेस्ट का कप्तान शान मसूद को और टी20 फॉर्मेट का कप्तान शाहीन अफरीदी को बनाया गया था। लेकिन शाहीन अफरीदी से कप्तानी छीन ली गई है। 

श्रीलंका ने टेस्ट क्रिकेट में तोड़ा भारतीय टीम का बड़ा रिकॉर्ड

चटगांव के मैदान पर बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे मुकाबले में श्रीलंकाई टीम ने अपनी पहली पारी में  531 रनों का स्कोर बनाने के साथ टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। श्रीलंकाई टीम की तरफ से इस पारी में कोई भी बल्लेबाज शतकीय पारी खेलने में कामयाब नहीं हो सका जिसके बाद टेस्ट क्रिकेट में बिना शतक लगाए सर्वाधिक स्कोर एक पारी में बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका ने अपने नाम कर लिया, जो इससे पहले भारतीय टीम के नाम पर था। भारतीय टीम ने साल 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर के मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में 9 विकेट के नुकसान पर 524 रनों का स्कोर बनाया था, जिसमें एक भी शतकीय पारी शामिल नहीं थी।

दीपक शर्मा को मिली जमानत

एआईएफएफ की कार्यकारी समिति के सदस्य दीपक शर्मा को रविवार को जमानत पर रिहा कर दिया गया, जिन्हें गोवा पुलिस ने कथित तौर पर दो महिला खिलाड़ियों के साथ मारपीट करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। हिमाचल प्रदेश के खाद एफसी की दो महिला खिलाड़ियों की शिकायत दर्ज कराने के बाद शनिवार को मापुसा पुलिस ने दीपक शर्मा को गिरफ्तार कर लिया था। पुलिस उपाधीक्षक (मापुसा) संदेश चोडनकर ने पीटीआई को बताया कि जिन धाराओं के अंतर्गत शर्मा पर मामला दर्ज किया गया था, उन पर जमानत मिल सकती थी इसलिए उन्हें श्योरिटी के बाद रिहा कर दिया गया। 

मीराबाई चानू छह महीने बाद वापसी के लिए तैयार 

तोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू छह महीने चोट के कारण ब्रेक के बाद आईडब्ल्यूएफ वर्ल्ड कप के जरिए वापसी करेंगी ताकि पेरिस ओलंपिक का टिकट कटा सके। वर्ल्ड कप आखिरी क्वालीफाइंग टूर्नामेंट ही नहीं है बल्कि पेरिस खेलों के लिए अनिवार्य भी है। वर्ल्ड कप में उनकी भागीदारी ही पेरिस का टिकट कटाने के लिए काफी होगी क्योंकि पूर्व वर्ल्ड चैंपियन महिलाओं की 49 किलो ओलंपिक क्वालीफिकेशन रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है। 

हार्दिक सिंह को मिला बलबीर सिंह सीनियर पुरस्कार

युवा मिडफील्डर हार्दिक सिंह और डिफेंडर सलीमा टेटे को साल 2023 के सर्वश्रेष्ट खिलाड़ी का हॉकी इंडिया बलबीर सिंह सीनियर पुरस्कार दिया गया। जबकि मेजर ध्यानचंद के नाम पर लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान उनके बेटे अशोक कुमार को मिला । पिछले साल एफआईएच साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार भी जीतने वाले हार्दिक ने पुरस्कार की दौड़ में पी आर श्रीजेश और हरमनप्रीत सिंह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को पछाड़ा। तोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे 25 साल के हार्दिक सौ से अधिक इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं ।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement