Thursday, May 02, 2024
Advertisement

टीम इंडिया को मिला Asia Cup 2023 फाइनल का टिकट, इस खिलाड़ी पर लगा 4 साल का बैन; यहां देंखें टॉप 10 खबर

भारत ने एशिया कप के फाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने श्रीलंका को सुपर 4 में 41 रनों से हराया। आइए मंगलवार से लेकर बुधवार सुबह तक खेल की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालें।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 13, 2023 10:06 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10

Sports Top 10: एशिया कप में टीम इंडिया ने अपने कमाल के प्रदर्शन को जारी रखा है। सुपर 4 राउंड में पहले पाकिस्तान और अब श्रीलंका को हराकर टीम इंडिया ने फाइनल में अपनी जगह बना ली है। भारतीय टीम ने श्रीलंका को 41 रनों से हराया। दूसरी ओर साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज में दमदार वापसी की है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे मैच में 111 रनों से हरा दिया। बात करें अन्य खेलों के बारे में तो एक स्टार टेनिस खिलाड़ी पर चार साल का बैन लगा दिया गया है। आइए खेल की दुनिया की ऐसी ही 10 बड़ी खबरें एकसाथ देखते हैं। 

खेल जगत की टॉप 10 खबरें

भारत ने श्रीलंका को रौंदा

एशिया कप के सुपर 4 में भारत ने श्रीलंका को 41 रनों से हरा दिया। इस मैच में मिली जीत के साथ ही टीम इंडिया ने एशिया कप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। वहीं इसी के साथ भारत फाइनल में जाने वाली पहली टीम बन गई है। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने इस मैच में 4 विकेट झटके और वह प्लेयर ऑफ द मैच भी चुने गए।

भारत ने श्रीलंका को रोका

भारत ने एशिया कप के सुपर 4 में श्रीलंकाई टीम को फाइनल में पहुंचने से तो रोका ही है साथ ही उन्होंने श्रीलंका को एक बड़ा रिकॉर्ड भी बनाने से रोक दिया है। श्रीलंका ने भारत के खिलाफ खेले गए मैच से पहले लगातार 13 मैचों में जीत हासिल की थी। श्रीलंका के इस जीते के सिलसिले को अब टीम इंडिया ने रोक दिया है। वनडे में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में श्रीलंका दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। इस लिस्ट में 21 जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर पर है।

भारत की जीत से पाकिस्तान को फायदा

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मुकाबले को जीता। इससे पाकिस्तान की टीम को बहुत बड़ा फायदा हुआ है। अब पाकिस्तान अपने अगले मैच में श्रीलंका को हरा देता है तो उनकी टीम भी फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगा। अगर टीम इंडिया यह मैच हार जाती तो उन्हें श्रीलंका के खिलाफ अपने मैच को तो जीतना ही पड़ता साथ ही उन्हें यह भी उम्मीद लगाए रखना होता कि बांग्लादेश भारत को बड़े अंतर से मैच हरा दे।

जडेजा ने भारत के लिए किया कमाल

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने एशिया कप 2023 में एक बड़ा मुकाम अपने नाम कर लिया है। नेपाल के खिलाफ तीन विकेट लेने वाले जड्डू को पाकिस्तान के खिलाफ कोई सफलता नहीं मिली थी। वहीं अब श्रीलंका के खिलाफ सुपर 4 के मैच में उन्होंने एक विकेट लेते ही वनडे एशिया कप में इतिहास रच दिया। जडेजा अब इस टूर्नामेंट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अकेले गेंदबाज बन गए हैं। उनके नाम 24 विकेट हो गए हैं। इससे पहले वह इरफान पठान के साथ संयुक्त रूप से नंबर एक पर थे।

रोहित और विराट ने किया कमाल

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। दोनों बल्लेबाजों के बीच अब 5000 से ज्यादा रनों की साझेदारी हो गई है। फैंस को काफी लंबे समय से इस रिकॉर्ड का इंतजार था। दोनों बल्लेबाज श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में बहुत दिनों के बाद एक साथ क्रीज पर नजर आए। जैसे ही इन दोनों बल्लेबाजों के बीच 2 रन की साझेदारी हुई वैसे ही एक नया इतिहास बन गया।

रोहित शर्मा का नया कीर्तिमान

रोहित शर्मा ने एशिया कप में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में एक नया कीर्तिमान बनाया है। कप्तान रोहित ने वनडे क्रिकेट में अपने 10 हजार रन पूरे कर लिए हैं। श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में उतरने से पहले रोहित को 22 रन चाहिए थे और उन्होंने इस मुकाम को एक छक्का मारकर शानदार अंदाज में हासिल किया। रोहित 10 हजार वनडे रन तक पहुंचने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज हैं। वहीं रोहित दुनियाभर में सबसे तेज 10 हजार रन पूरा करने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। रोहित ने मात्र 241 पारियों में 10 हजार रन पूरे कर लिए।

कुलदीप का कमाल जारी

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर कुलदीप यादव काफी शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ पांच और अब श्रीलंका के खिलाफ 4 विकेट हासिल करके एक नए मुकाम को हासिल कर लिया है। कुलदीप यादव साल 2023 में सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर आ गए हैं। कुलदीप यादव ने सिर्फ 15 मैचों में 31 विकेट झटक लिए हैं। इस लिस्ट में पहले स्थान पर नेपाल के संदीप लामिछाने हैं।

साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रहे वनडे सीरीज के तीसरे मैच में साउथ अफ्रीका ने दमदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया। उन्होंने इस मैच को 111 रनों से जीत लिया। हालांकि अभी भी इस सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम 2-1 से आगे है। दोनों टीमों के बीच सीरीज का अगला मुकाबला 15 सितंबर को खेला जाएगा। इस मैच में भी साउथ अफ्रीका अपने लय को बनाए रखना चाहेगी, ताकि वे इस सीरीज में 2-2 की बराबरी पर आ सके।

पाकिस्तान ले छिनी इस टूर्नामेंट की मेजबानी

हॉकी की दुनिया में पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन ने मंगलवार को पाकिस्तान हॉकी महासंघ को एक बहुत बड़ा झटका दिया है। आपको बता दें कि पाकिस्तान को अगले साल पेरिस ओलंपिक से पहले ओलंपिक क्वालिफिकेशन की मेजबानी करनी थी। पर अब उससे यह मेजबान छिन गई है। 

पूर्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी पर लगा चार साल का बैन

इंटरनेशनल टेनिस इंटीग्रिटी एजेंसी (आईटीआईए) ने मंगलवार, 12 सितंबर को बताया कि रोमानिया की स्टार टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप को डोपिंग उल्लंघन के कारण चार साल के लिए पेशेवर टेनिस खेलने से बैन कर दिया गया है। आईटीआईए के रिपोर्ट्स के अनुसार, दो बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन हालेप पर यूएस ओपन 2022 के दौरान दो बार डोपिंग उल्लंघन का आरोप लगाया गया था। आपको बता दें कि वह पूर्व में टेनिस की नंबर 1 खिलाड़ी भी रह चुकी हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement