Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023: फाइनल में कैसे हो सकता है भारत और पाकिस्तान का मुकाबला? यहां जानें सभी समीकरण

भारतीय टीम ने श्रीलंका को सुपर 4 के अपने दूसरे मैच में 41 रनों से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। टीम इंडिया एशिया कप में ओवरऑल 11वीं और वनडे एशिया कप में 10वीं बार फाइनल में पहुंचा है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 13, 2023 6:15 IST
Scenarios For IND vs PAK Final Match, Asia Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : GETTY Scenarios For IND vs PAK Final Match

एशिया कप 2023 के सुपर 4 में भारतीय टीम ने पहले पाकिस्तान और फिर श्रीलंका को हराकर फाइनल में जगह बना ली है। टीम इंडिया ने सोमवार को पाकिस्तान के खिलाफ 357 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था और उसे 228 रनों से करारी शिकस्त दी थी। अब श्रीलंका को लो स्कोरिंग मुकाबले में भारतीय टीम ने 41 रनों से हराकर फाइनल में एंट्री कर ली है। इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को खेला जाएगा। अब हर कोई क्रिकेट फैन एक बार फिर से भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मुकाबले की कामना कर रहा होगा। इस टूर्नामेंट में यह दोनों टीमों के बीच तीसरी भिड़ंत होगी। मगर उसके लिए कुछ समीकरणों को जानना जरूरी है।

कैसे भारत और पाकिस्तान के बीच हो सकता है फाइनल?

भारतीय टीम फाइनल में पहुंच गई है और सुपर 4 के अपने पहले दोनों मैच हारकर बांग्लादेश की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। अब श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच फाइनल के टिकट की होड़ होगी। आपको बता दें कि 14 सितंबर को पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच होने वाले मैच की विजेता टीम फाइनल में टीम इंडिया से भिड़ेगी। श्रीलंका की टीम ने सुपर 4 के अपने पहले मैच में बांग्लादेश को मात दी थी। वहीं पाकिस्तान की टीम ने भी बांग्लादेश को पहले मैच में हराया और फिर भारतीय टीम से पिट गई।

पॉइंट्स टेबल का क्या है हाल?

अब अगर एशिया कप 2023 के सुपर 4 के पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो टीम इंडिया ने दो मैचों में दो जीत के बाद चार अंक हासिल कर लिए हैं। उनका नेट रनरेट भी शानदार 2.690 का है। वहीं श्रीलंका और पाकिस्तान दोनों एक-एक जीत और हार के बाद 2-2 अंकों के साथ क्रमश: तीसरे व चौथे स्थान पर हैं। श्रीलंका का नेट रनरेट -0.2 है। वहीं पाकिस्तान का नेट रनरेट बेहद खराब -1.892 है। बांग्लादेश की टीम सुपर 4 के दोनों मैच हारकर अब टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। टीम इंडिया अब अपना सुपर 4 का आखिरी मुकाबला 15 सितंबर को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी। इस मैच में रोहित शर्मा बेंच स्ट्रेंथ आजमा सकते हैं।

अगर इस टूर्नामेंट की बात करें तो लीग राउंड में भारत, पाकिस्तान और नेपाल की टीमें ग्रुप ए में थीं। बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान ग्रुप बी में थीं। इस राउंड में अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश और श्रीलंका दोनों से हारकर बाहर हो गई। वहीं ग्रुप ए में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला रद्द हो गया। फिर भारत ने नेपाल को हराया और पाकिस्तान ने भी नेपाल को मात दी। इस तरह सुपर 4 में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश ने जगह बनाई। इस राउंड में हर टीम को बाकी तीनों टीमों से भिड़ना था। जिसके अब सिर्फ दो मुकाबले बाकी हैं।

यह भी पढ़ें:-

भारत ने श्रीलंका को हराकर एशिया कप 2023 के फाइनल में बनाई जगह, कुलदीप यादव बने जीत के हीरो

रवींद्र जडेजा ने एशिया कप में रचा इतिहास, बन गए भारत के नंबर एक गेंदबाज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement