Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारतीय महिला टीम ने गंवाई सीरीज, तीसरे टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया का बड़ा ऐलान, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने टीम इंडिया को दूसरे वनडे मैच में हराकर सीरीज अपने नाम कर ली है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट के लिए स्क्वाड का ऐलान कर दिया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: December 31, 2023 10:21 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारतीय महिला टीम और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के बीच खेले गए वनडे सीरीज का दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच के लिए अपने स्क्वाड का ऐलान किया। क्रिकेट के अलावा बात करें अन्य खेलों के बारे में तो WFI और खिलाड़ियों के बीच विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हराया

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय महिला टीम को 3 रनों से मात देने के साथ सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 258 रनों का स्कोर बनाया था। इसके जवाब में भारतीय महिला टीम मैच को जीतने के काफी करीब तो पहुंची लेकिन लक्ष्य से सिर्फ तीन रन दूर रह गई। 

हार के बाद क्या बोली कप्तान कौर

हरमनप्रीत कौर ने दूसरे वनडे मैच में हार के बाद अपने दिए बयान में कहा कि हमने इस मुकाबले में गेंदबाजी में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। हम जानते थे कि हमें लगातार विकेट की तलाश में रहना होगा और वैसा हम करने में भी कामयाब रहे। इस मैच में हमारे लिए कई साकारत्मक चीजें थी। हालांकि जिस तरह से हमने खेला मुझे अपनी टीम पर गर्व है। लक्ष्य का पीछा करते हुए हमारे बल्लेबाजों को थोड़ा और जागरुकता दिखाने की जरूरत है। ऋचा ने इस मैच में काफी अच्छी पारी खेली और जेमिमा से भी उनको अच्छा साथ मिला।

चोटिल हुई टीम इंडिया की ये खिलाड़ी

भारत और ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबलो को ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 3 रनों से अपने नाम किया। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम की पारी के दौरान भारतीय टीम की 2 खिलाड़ी पूजा वस्त्राकर और स्नेह राणा एक कैच को पकड़ने के दौरान आपस में बुरी तरह से टकरा गईं। इस टक्कर के बाद स्नेह राणा को सिर में दर्द की शिकायत होने के चलते मैदान से बाहर लेकर जाना पड़ा और वह इस मुकाबले में आगे हिस्सा भी नहीं ले पाईं और उनकी जगह कनकशन प्लेयर के तौर पर हरलीन देओल को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया गया।

दीप्ति शर्मा ने किया कमाल

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे भारत और ऑस्ट्रेलिया वुमेंस टीम के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय खिलाड़ी दीप्ति शर्मा ने एक बड़ा कीर्तिमान बना दिया है। दीप्ति जिनका पिछली कुछ सीरीज में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है उन्होंने इस मैच में भी उसे जारी रखते हुए ऑस्ट्रेलिया वुमेंस के खिलाफ अपने 10 ओवरों में सिर्फ 38 रन देते हुए 5 विकेट हासिल कर लिए। इसी के साथ दीप्ति पहली ऐसी महिला एशियाई क्रिकेट खिलाड़ी बन गई हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया वुमेंस टीम के खिलाफ ये पांच विकेट हालिस किया है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया को झटका

टीम इंडिया ने शनिवार को नेट प्रैक्टिस की, ताकि आखिरी मुकाबले के लिए खुद को तैयार किया जा सके, लेकिन इसी बीच आलराउंडर शार्दुल ठाकुर बल्लेबाजी करते हुए अपने कंधे पर चोट खा बैठे। उनकी चोट कितनी गंभीर है, ये तो अभी पता नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि वे दूसरा टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे। पीटीआई की​ रिपोर्ट के अनुसार उनकी चोट कितनी गंभीर है, इसका पता स्कैन के बाद ही चल पाएगा। बताया जाता है कि चोट के बाद शार्दुल ठाकुर काफी परेशान नजर आ रहे थे। शार्दुल ठाकुर बल्लेबाज करते हुए चोटिल हुए हैं, लेकिन इसके बाद उन्होंने बल्लेबाजी और गेंदबाजी कुछ भी नहीं किया।

साउथ अफ्रीका ने किया चौकाने वाली टीम का ऐलान

भारत के खिलाफ घर पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही साउथ अफ्रीकी टीम को साल 2024 के फरवरी महीने की शुरुआत में न्यूजीलैंड का दौरा करना है, जहां पर टीम 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। इसको लेकर अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने 14 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें काफी चौंकाने वाले फैसले देखने को मिले हैं। इस टेस्ट सीरीज में अफ्रीकी टीम की कप्तानी ऐसे खिलाड़ी को सौंपी गई है जिन्होंने अब तक इंटरनेशनल फॉर्मेट में डेब्यू तक नहीं किया है। अफ्रीका को न्यूजीलैंड के दौरे पर पहला टेस्ट मुकाबला 4 से 8 फरवरी तो वहीं दूसरा मैच 13 से 17 फरवरी को खेलना है।

न्यूजीलैंड दौरे के लिए साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीम

नील ब्रैंड (कप्तान), डेविड बेंडिगहम, रुआन डे स्वार्डट, क्लायेडे फॉर्च्यून, जुबैर हमजा, शीपू मोरेकी, मिहालेई मोंगवा, ड्वेन ओलिवर, डेन पेटरसन, कीगन पीटरसन, डेन पीडिएट, रेनार्ड वैन टॉन्डर, शॉन वॉन बेर्ग, खाया जोंडो।

विनेश फोगाट ने कर्तव्य पथ पर छोड़ा अर्जुन अवॉर्ड और खेल रत्न

भारतीय महिला रेसलर खिलाड़ी विनेश फोगाट ने अब अपना खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार लौटा दिया है। विनेश ने इन पुरस्कारों का लौटाने का ऐलान पहले ही कर दिया था। वह इसे प्रधानमंत्री कार्यालय में लौटाने जा रही थी, लेकिन पुलिस के रोके जाने के बाद उन्होंने खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड को कर्तव्य पथ पर ही छोड़ दिया, जिसके बाद उसे पुलिस ने उठा लिया। विनेश के साथ इस दौरान रेसलर बजरंग पूनिया भी साथ थे जिन्होंने पूरी घटना का वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया है।

पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला 03 जनवरी, 2024 से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में खेला जाएगा। इस मैच के शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने स्क्वाड का ऐलान किया है। इस टीम में उन्होंने कोई बदलाव करने का फैसला नहीं लिया। पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम ने पहले ही सीरीज जीत ली है और 2-0 से आगे चल रही है, नए साल का टेस्ट मेजबान टीम के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ने और दूसरे स्थान पर पहुंचने का मौका होगा।

तीसरे टेस्ट के बाद रिटायरमेंट लेंगे वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया द्वारा ऐलान किए गए 13 खिलाड़ियों के स्क्वाड में डेविड वॉर्नर का नाम भी शामिल है। वॉर्नर के पास अब अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का मौका है। वहीं यह भी लगभग तय ही माना जा रहा है कि वॉर्नर का नाम प्लेइंग 11 में भी शामिल होगा। वॉर्नर मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक हैं। 37 वर्षीय खिलाड़ी ने 111 मौकों पर सबसे लंबे प्रारूप में देश के लिए खेला है। इस दौरान वॉर्नर ने नाम कुल 8695 रन दर्ज हैं। चयनकर्ताओं के अध्यक्ष जॉर्ज बेली पाकिस्तान को सीरीज में क्लीन स्वीप करने के लिए उत्सुक हैं और चाहते हैं कि वॉर्नर अपने आखिरी टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करें।

PKL में यू मुम्बा की जीत

यू मुम्बा ने शनिवार को यहां प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) में निचले पायदान पर चल रही तेलुगु टाइटन्स को 54-32 से हराकर लगातार चौथी जीत हासिल की। गुमान सिंह (10 रेड प्वाइंट), रिंकू (आठ टैकल प्वाइंट) और सोमबीर (आठ टैकल प्वाइंट) ने यू मुम्बा के लिए शानदार प्रदर्शन किया। यह यू मुम्बा की सत्र की सबसे बड़ी जीत है जिससे वह लीग तालिका में सातवें स्थान पर पहुंच गयी है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement