Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पुजारा के दो शतक, भारत की फाइनल में एंट्री; देखें खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

भारतीय हॉकी टीम मलेशिया के खिलाफ एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल शनिवार को खेलेगी। वहीं चेतेश्वर पुजारा ने एक बार फिर से सभी को चौंका दिया है। यहां देखें खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें एकसाथ।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 12, 2023 9:31 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

खेल की दुनिया में शुक्रवार से शनिवार तक खासा हलचल देखने को मिली है। भारतीय हॉकी टीम ने जहां एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाकर चौथे खिताब के लिए दावेदारी मजबूत कर ली है। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चेतेश्वर पुजारा ने फिर से इंग्लैंड में दो शतक लगाकर सभी का ध्यान खींचा है। इसके अलावा भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे मुकाबले में उतरेगी जहां उसके लिए करो या मरो का मुकाबला होगा। आइए जानते हैं फिर ऐसी ही खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें एकसाथ।

यह हैं खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें:-

वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे टी20 में टीम इंडिया के लिए करो या मरो की जंग

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ शनिवार को पांच मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला खेलने फ्लोरिडा के लॉडरहिल में उतरेगी। इस सीरीज में टीम इंडिया 1-2 से पिछड़ रही है। शुरुआती दो मुकाबले हारने के बाद भारतीय टीम 0-2 से पीछे हो गई थी। फिर तीसरे टी20 इंटरनेशनल में वापसी करते हुए हार्दिक पांड्या की अगुआई वाली टीम ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराया और सीरीज में खुद को बनाए रखा। इस सीरीज में बने रहने के लिए यहां टीम को हर हाल में जीतना होगा। फ्लोरिया में भारत ने पिछले 6 में से चार मैच जीते हैं और एक मैच बेनतीजा रहा है।

चेतेश्वर पुजारा ने रॉयल लंदन कप में लगाए दो शतक

चेतेश्वर पुजारा ने इंग्लैंड के रॉयल लंदन कप में शानदार बल्लेबाजी की है। पुजारा ने इंग्लैंड के इस डोमेस्टिक वनडे कप में 3 में से दो मैचों में शतक लगाकर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। उन्हें WTC फाइनल के बाद से टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया था। इस टूर्नामेंट में उन्होंने ससेक्स के लिए चार पारियों में 23, नाबाद 106, 56 और नाबाद 117 रन बनाए हैं। इस प्रदर्शन से उन्होंने फिर से वापसी की दावेदारी ठोक दी है।

भारतीय हॉकी टीम एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने चेन्नई में खेले जा रहे एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में दमदार प्रदर्शन जारी रखा है। शुक्रवार को सेमीफाइनल मुकाबले में जापान को 5-0 से हराने के बाद टीम इंडिया ने फाइनल में एंट्री की है। वहीं पहले सेमीफाइनल में मलेशिया ने डिफेंडिंग चैंपियन साउथ कोरिया को 6-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। इस टूर्नामेंट के लीग स्टेज में पांच में से चार मैचों में जीत और एक ड्रॉ के साथ टीम इंडिया टॉप पर रही थी।

भारतीय हॉकी टीम की चौथे खिताब पर नजर

भारतीय हॉकी टीम ने इससे पहले कुल तीन बार हॉकी एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का टाइटल जीता है। अब चौथी बार टीम इंडिया इस खिताब को अपने नाम करना चाहेगी। फाइनल में भारत का सामना मलेशिया से होगा। इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा 3-3 बार भारत और पाकिस्तान ने ही खिताब जीते हैं। टीम इंडिया 2011, 2016 और 2018 में चैंपियन बनी थी। यानी इस बार मलेशिया को हराकर भारतीय टीम इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा टाइटल जीतने वाली टीम भी बन जाएगी।

युजवेंद्र चहल के पास आखिरी दो टी20 मैचों में इतिहास रचने का मौका

भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथा और पांचवां टी20 मैच अमेरिका के फ्लोरिडा में खेलना है। इन 2 मैचों में युजवेंद्र चहल एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। युजवेंद्र चहल ने अभी तक भारत के लिए 78 टी20 मैचों में 95 विकेट हासिल किए हैं। अगर वह वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले दो मैचों में 5 विकेट लेने में कामयाब हो जाते हैं, तो वह टी20 इंटरनेशनल में 100 विकेट पूरे कर लेंगे और ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बनेंगे।

आयरलैंड दौरे पर बिना हेड कोच के जाएगी टीम इंडिया

आयरलैंड के दौरे पर टीम इंडिया को 18, 20 और 23 अगस्त को तीन टी20 मैच खेलने हैं। राहुल द्रविड़ और उनकी कोचिंग टीम इस समय टीम इंडिया के साथ अमेरिका में है, क्योंकि भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी दो टी20 मैच फ्लोरिडा में खेलने हैं। इस वजह से आयरलैंड टूर पर नेशनल क्रिकेट एकेडमी के चीफ वीवीएस लक्ष्मण टीम इंडिया के कोच बनने वाले थे, लेकिन अब वह टीम के साथ नहीं जाएंगे। आयरलैंड दौरे पर सितांशु कोटक और साईराज बहुतुले जैसे अन्य कोच सहयोगी स्टाफ का हिस्सा रहेंगे। अभी तक फिलहाल किसी भी हेड कोच के नहीं होने की सूचना रिपोर्ट से मिली है।

पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- भारतीय टीम को बर्बाद किया जा रहा

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज सरफराज नवाज ने शुक्रवार को लाहौर में पत्रकारों से कहा कि पाकिस्तान की टीम भारत की तुलना में एशिया कप और विश्वकप के लिए अधिक व्यवस्थित और स्थिर नजर आती है। भारतीय टीम इन प्रमुख टूर्नामेंट्स से पहले अभी तक अपना अंतिम कॉम्बिनेशन तैयार नहीं कर पाई है। कप्तान बदले जा रहे हैं, कई नए खिलाड़ियों को आजमाया जा रहा है और ऐसे में भारतीय टीम उचित टीम बैलेंस तैयार नहीं कर पाई है। मेरा मानना है कि भारतीय टीम को तैयार करने के बजाय बर्बाद किया जा रहा है।

नितीश राणा और ध्रुव शोरे ने दिल्ली की रणजी टीम छोड़ने का बनाया मन

दिल्ली क्रिकेट के लिए मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं क्योंकि पूर्व कप्तान नितीश राणा और पिछले साल रणजी ट्रॉफी में टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ध्रुव शोरे ने अगले घरेलू सीजन के दौरान अन्य राज्यों की तरफ से खेलने के लिए DDCA से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) की मांग की है। राणा की जगह हाल ही में यश धुल को कप्तान बनाया गया था। DDCA के संयुक्त सचिव राजन मनचंदा ने इस बात की पुष्टि की। 

वनडे वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान को भी मिलेगी बाकी टीमों जैसी सुरक्षा

भारत सरकार ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के साथ देश में आगामी आईसीसी वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली किसी भी अन्य टीम की तरह ही व्यवहार किया जाएगा। भारत 5 अक्टूबर से इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने जा रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम को भी आईसीसी वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली किसी अन्य टीम की तरह ही सुरक्षा व्यवस्था दी जाएंगी।

पिछले 10 साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली और रोहित शर्मा मौजूद

विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों के बाद 76 शतकों के साथ सबसे ज्यादा इंटरनेशनल सेंचुरी लगाने वाले खिलाड़ी हैं। वहीं पिछले 10 साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने की लिस्ट में भी विराट का नाम पहले नंबर पर है। उन्होंने पिछले दस सालों में 60 शतक लगाए हैं। वहीं भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा ने भी पिछले 10 सालों में 42 शतक लगाए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement