Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

भारतीय खिलाड़ी शूटिंग में कर रहे कमाल, वर्ल्ड कप में पहला वॉर्म अप मैच आज; देखें खेल की 10 खबरें

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में पहला वॉर्म-अप आज पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। वहीं एशियन गेम्स 2023 में भारतीय शूटर्स कमाल का खेल दिखा रहे हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 29, 2023 10:20 IST
Indian Shooting Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Shooting Team

वनडे वर्ल्ड कप से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की स्क्वाड में बदलाव हुआ है। भारतीय टीम में अक्षर पटेल की जगह रविचंद्रन अश्विन को मौका मिला है। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम में एश्टन एगर की जगह मार्नस लाबुशेन को शामिल किया गया है। दूसरी तरफ एशियन गेम्स 2023 में भारतीय प्लेयर्स बहुत ही दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं और मेडल जीत रहे हैं। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

रविचंद्रन अश्विन को मिला मौका 

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर अक्षर पटेल एशिया कप के दौरान चोटिल हो गए थे। इसी वजह से वह वर्ल्ड कप से बाहर हो गए। उनकी जगह रविचंद्रन अश्विन को वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की स्क्वाड में मौका मिला है। अश्विन ने भारत के लिए वनडे वर्ल्ड कप 2011 और 2015 में भी हिस्सा लिया था। 

मार्नस लाबुशेन की ऑस्ट्रेलियाई टीम में हुई एंट्री 

ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ी एश्टन एगर चोट के कारण वर्ल्ड कप से बाहर हो गए। उनकी जगह मार्नस लाबुशेन की ऑस्ट्रेलियाई स्क्वाड में एंट्री हुई है। पहले लाबुशेन ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा नहीं थे, लेकिन अब उनकी किस्मत खुल गई है। वह इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खूब रन बनाए हैं। 

PCB ने किया सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान 

PCB ने अपने खिलाड़ियों के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान कर दिया है। चार कैटेगरी में 25 प्लेयर्स को मौका मिला है। प्लेयर्स की मैच फीस भी बढ़ी है। टेस्ट के लिए 50 फीसदी, वनडे में 25 फीसदी और टी20 इंटरनेशनल के लिए 12.5 प्रतिशत तक फीस बढ़ी है। 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट 

ए: बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी। 
बी: फखर जमान, हारिस रऊफ, इमाम-उल-हक, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह और शादाब खान। 
सी: इमाद वसीम और अब्दुल्ला शफीक। 
डी: फहीम अशरफ, हसन अली, इफ्तिखार अहमद, इहसानुल्लाह, मोहम्मद हारिस, मोहम्मद वसीम जूनियर, सईम अयूब, सलमान अली आगा, सरफराज अहमद, सऊद शकील, शाहनवाज दहानी, शान मसूद, उसामा मीर और जमान खान। 

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच होगा वॉर्म-अप मैच 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच वॉर्म-अप मैच आज हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। ये मैच बिना दर्शकों के होगा, क्योंकि त्योहार होने की वजह सुरक्षा को देखते हुए ये फैसला किया गया है। पाकिस्तानी टीम अपना दूसरा वॉर्म अप मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी। 

टेनिस में भारत को मिला सिल्वर मेडल 

टेनिस में डबल्स में साकेत मायनेनी और रामकुमार रामनाथन ने सिल्वर मेडल जीत लिया। उन्होंने कोरिया के खिलाफ सेमीफाइनल 1-6, 7-6, 0-10 (टाइब्रेकर) से जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन चीनी ताइपै के सू यु सियू और जैसन जुंग ने फाइनल में सीधे सेटों में उन्हें मात दी। 

शूटिंग में मिला सिल्वर मेडल 

शूटिंग में महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल टीम इवेंट में भारत ने सिल्वर मेडल जीत लिया है। भारत के लिए पलक, ईशा सिंह और दिव्या सुब्बाराजू ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। भारतीय महिला टीम ने 1731-50x का स्कोर किया। गोल्ड मेडल चीन के खाते में गया। 

शूटिंग में मेंस टीम ने जीता सोना 

भारत के लिए शूटिंग में पुरुष टीम ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में गोल्ड में जीत लिया है। भारत के लिए अश्ववारी प्रताप सिंह तोमर, स्पनिल कुशाले और अखिल श्योरेन ने सोने पर निशाना साधा। भारतीय शूटिंग टीम ने 1769 का स्कोर किया।

एक ही इवेंट में जीता गोल्ड और सिल्वर मेडल 

शूटिंग के 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत ने गोल्ड और सिल्वर दोनों मेडल जीत लिए हैं। 17 साल की फरीदाबाद की रहने वाली पलक ने 242.1 का स्कोर करते हुए गोल्ड मेडल जीता। वहीं ईशा सिंह ने 239.7 का स्कोर करते हुए सिल्वर मेडल जीता। पाकिस्तान की तलत किशमाला ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है।

मनिका बत्रा ने क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह 

टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने थाईलैंड की सुथासिनी सॉवेट्टाबुट पर 11-7, 6-11, 12-10, 11-13, 12-10, 11-6 से कड़ी मेहनत से जीत हासिल की और क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। वह एशियन गेम्स 2023 में कमाल का प्रदर्शन कर रहीं हैं। 

20 किलोमीटर रेस में पांचवें स्थान पर रहीं प्रियंका 

महिलाओं की 20 किमी रेस वॉक स्पर्धा में कॉमनवेल्थ गेम्स की सिल्वर मेडलिस्ट प्रियंका 1:31:52 के समय के साथ पांचवें स्थान पर रहीं। इस बीच, चीन की जियायु यांग (1:30:03), जेनक्सिया मा (1:30:04) और जापान की नानको फुजी (1:33:49) पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं।

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement