Monday, April 29, 2024
Advertisement

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा फाइनल मैच, SA20 से JSK की टीम बाहर, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेला जान है। दूसरी ओर SA20 लीग में जोबर्ग सुपर किंग्स की टीम फाइनल की रेस से बाहर हो गई। ऐसे में आइए खेल से जुड़ी ऐसी ही 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: February 09, 2024 10:48 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: अंडर 19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया ने अपने सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान को हराया। दूसरी ओर SA20 लीग के दूसरे क्वालीफायर मैच में जोबर्ग सुपर किंग्स को हार का सामना करना पड़ा है। इस हार के साथ ही उनकी टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। ऑस्ट्रेलिया ने भी अपने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

ऑस्ट्रेलिया ने U19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान को रौंदा

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला विल्लमोरे पार्क बिनोई में खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया अंडर 19 टीम ने 1 विकेट से मैच को अपने नाम करने के साथ फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी अंडर 19 टीम 48.5 ओवरों में सिर्फ 179 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई अंडर 19 टीम एक समय 164 के स्कोर तक अपने 9 विकेट गंवा चुकी थी, लेकिन आखिर में टीम ने 1 विकेट से मुकाबले को अपने नाम करने में कामयाबी हासिल करने के साथ मैच 5 गेंद पहले ही खत्म कर दिया।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा U19 वर्ल्ड कप फाइनल

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 1 विकेट से हरा दिया। अब फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना भारत से होगा। दोनों टीम ने अभी तक मौजूदा टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा है और फाइनल तक का सफर तय कर लिया। ऐसे में दोनों टीमों के बीच फाइनल में रोमांचक मुकाबला होने की उम्मीद है। भारतीय टीम की कमान उदय सहारन के हाथों में है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान ह्यू वेइबगेन हैं।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच साल भर में तीन आईसीसी फाइनल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच रविवार का खेला जाना है। यह पिछले 8 महीनों के अंदर दोनों टीमों के बीच तीसरा आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल है। अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीनियर मेंस टीम के बीच साल 2023 जून के महीने में WTC का फाइनल खेला गया था। वहीं नवंबर 2023 में वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल भी इन्हीं दोनों टीमों के बीच खेला गया था।

वर्ल्ड कप के बाद संन्यास लेंगे आंद्रे रसेल

वेस्टइंडीज ने साल 2012 और साल 2016 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 अमेरिका और वेस्टइंडीज की धरती पर खेला जाना है, इसी बीच अब वेस्टइंडीज के स्टार ऑलराउंडर और अपनी टीम के लिए दोनों टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले आंद्रे रसेल ने अपने संन्यास पर बड़ी बात कही है और उन्होंने बताया है कि आगामी टी20 वर्ल्ड कप उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा। इसके बाद वह संन्यास लेंगे।

ऑस्ट्रेलिया ने किया टेस्ट स्क्वाड का ऐलान

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए कुल 9 टीमें जमकर मेहनत कर रही हैं। इस वक्त WTC के प्वॉइंट्स टेबल पर न्यूजीलैंड की टीम पहले स्थान पर मौजूद है। वहीं दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम है। अब इन दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज खेली जानी है। इसी सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने इस महीने के अंत में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की अहम सीरीज के लिए 14 खिलाड़ियों की टीम की घोषणा की है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम: पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, मिशेल मार्श, माइकल नेसर, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिशेल स्टार्क

वेस्टइंडीज के खिलाफ आज मैच खेलेगी ऑस्ट्रेलिया

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच का आयोजन बेलेरिव ओवल, होबार्ट में होना है। इस मुकाबले के साथ ही डेविड वॉर्नर की टी20 टीम में वापसी हो रही है। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से खेला जाना है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारियों के नजरिए से यह सीरीज दोनों टीमों के लिए काफी अहम मानी जा रही है। 

ओलंपिक 2024 पर पीवी सिंधु का बयान

पूर्व वर्ल्ड चैंपियन पीवी सिंधु ने पिछले कुछ समय से बैडमिंटन कोर्ट में अपने स्तर के अनुसार प्रदर्शन करने में कामयाब होती नहीं दिखी हैं। पिछले 2 सालों में पीवी सिंधु को अपने खराब फॉर्म और चोटिल होने की वजह से जूझना पड़ा है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सिंधु का बायां घुटना चोटिल हो गया था जिसके बाद साल 2023 में फ्रेंच ओपन के दौरान भी वह चोटिल हो गईं थी। सिंधु ने अब कोर्ट में फिर से अपनी वापसी को लेकर पीटीआई को दिए अपने बयान में कहा है कि इस बार ओलंपिक में अलग तरह का अनुभव मिलने वाला है क्योंकि 2016 और 2020 के ओलंपिक पूरी तरह से अलग थे। पेरिस ओलंपिक अधिक चुनौतीपूर्ण होगा लेकिन मैं अब अधिक अनुभवी हो गई हूं और इस बार मुझे अधिक होशियारी के साथ खेलना होगा। 

बुमराह पर क्या बोले माइकल क्लार्क

भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने पहली पारी में 6 विकेट और दूसरी पारी में तीन विकेट अपने नाम किए। इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी माइकल क्लार्क ने उन्हें लेकर बड़ी बात कही है। क्लार्क के अनुसार दूसरे टेस्ट मैच में एक सपाट बल्लेबाजी पिच पर जिसमें ज्यादा कुछ नहीं था। जेम्स एंडरसन ने शानदार प्रदर्शन किया। बुमराह के लिए आप क्या ही कह सकते हैं। वह एक अफलातून खिलाड़ी है। उन परिस्थितियों में उस तरह के कौशल का उपयोग करना जो तेज गेंदबाजी के लिए अनुकूल नहीं हैं। अविश्वसनीय है।

SA20 से बाहर हुई JSK

SA20 के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में मिली हार के बाद जोबर्ग सुपर किंग्स की टीम फाइनल की रेस से बाहर हो गई। यह मुकाबला डरबन सुपर जायंट्स के खिलाफ खेला गया था। जहां डरबन सुपर जायंट्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 211 रन बनाए। वहीं जोबर्ग सुपर किंग्स की टीम सिर्फ 142 रन पर ऑलआउट हो गई। इसी के साथ डरबन सुपर जायंट्स ने यह मुकाबला 69 रनों से जीत लिया। अब टूर्नामेंट का फाइनल मैच में डरबन सुपर जायंट्स और सनराइजर्स ईस्टर्न केप के बीच खेला जाएगा।

पेरिस ओलंपिक के मेडल एफिल टॉवर के लोहे से बनाए जाएंगे

पेरिस ओलंपिक आयोजकों ने पदकों के डिजाइन का खुलासा कर दिया है। 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होने वाले ओलंपिक में प्रत्येक गोल्ड, सिल्वर और कांस्य पदक में एफिल टॉवर से लिया गया लोहे का एक हेक्सागोनल, पॉलिश किया हुआ टुकड़ा लगाया जा रहा है। ओलंपिक हर बार अपने मेडलों को लेकर इसी तरह से चर्चा में बने रहता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement