Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया बना भारत का नया आर्च राइवल, साल भर के अंदर तीसरी बार दोनों के बीच होगा ICC फाइनल

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछले एक साल के अंडर तीसरी बार आईसीसी टूर्नामेंट का कोई फाइनल मैच दोनों टीमों के बीच खेला जाना है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: February 09, 2024 7:47 IST
IND vs AUS- India TV Hindi
Image Source : GETTY अंडर वर्ल्ड कप फाइनल में होगा भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

India vs Australia ICC Finals: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच रविवार का खेला जाना है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान को हराया। वहीं भारत और ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट में अभी तक एक भी मैच नहीं गंवाया है। इन दोनों ही टीमों ने अपने सभी मैचों में जीत हासिल की है। ऐसे में फैंस को फाइनल में एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है। दोनों टीमें पिछले एक साल से भी कम समय में क्रिकेट की दुनिया में सबसे बड़े आर्च राइवल के रूप में सामने आए हैं। यह एक साल के अंदर दोनों टीमों के बीच लगातार तीसरा आईसीसी टूर्नामेंट फाइनल मैच होने जा रहा है।

तीसरी बार फाइनल में भारत-ऑस्ट्रेलिया

टीम इंडिया के लिए अंडर 19 फाइनल तक का सफर काफी रोमांचक रहा। ऐसा ही कुछ हाल ऑस्ट्रेलिया का भी रहा है। आपको जैसा बताया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें पिछले एक साल के अंदर या यह भी कहा जा सकता है कि सिर्फ 8 महिनों के अंदर तीसरी बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में भिड़ रही हैं। फैंस के लिए भी यह काफी हैरान करने वाली बात है कि दोनों टीमों ने क्रिकेट में पूरी तरह से अपना डोमिनेंस बनाए रखा है। अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीनियर मेंस टीम के बीच साल 2023 जून के महीने में WTC का फाइनल खेला गया था। वहीं नवंबर 2023 में वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल भी इन्हीं दोनों टीमों के बीच खेला गया था।

WTC और वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की सीनियर मेंस टीम को हार का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को ही हरा कर दोनों टूर्नामेंट में जीत हासिल की थी। ऐसे में भारतीय फैंस को अंडर 19 टीम के काफी उम्मीदें हैं कि वे अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर उन दो हारों के गम को कम कर सकते हैं। भारत का दबदबा भी अंडर 19 वर्ल्ड कप में कुछ ऐसा ही रहा है कि फैंस उनसे उम्मीद लगा भी सकते हैं।

अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऐसा रहा भारत-ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया का अभी तक दो बार साल 2012 और साल 2018 में सामना हुआ है। दोनों ही बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है। साल 2012 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर खिताब जीता था। इसके बाद साल 2018 में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर अंडर-19 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया था। वहीं मेंस सीनियर टीम की बात की जाए तो वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का भारत से दो बार सामना हुआ है। दोनों बार ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की थी। 

यह भी पढ़ें

वर्ल्ड रिकॉर्ड से सिर्फ 5 विकेट दूर ये घातक बॉलर, हासिल करते ही टेस्ट क्रिकेट में करेगा बड़ा कारनामा

U19 World Cup 2024: पाकिस्तान का फाइनल में जाने का सपना टूटा, इन 3 कारणों से उम्मीदों पर फिरा पानी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement