Sunday, May 26, 2024
Advertisement

राजस्थान रॉयल्स ने KKR पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत, आज होगी GT और DC की टक्कर, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: आईपीएल के दौरान कई रोमांचक मुकाबले खेले जा रहे हैं। ऐसा ही एक मैच मंगलवार को कोलकाता में खेला गया। वहीं आज दिल्ली और गुजरात के बीच मुकाबला खेला जाएगा। ऐसे में आइए खेल की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: April 17, 2024 11:08 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : IPL KKR vs RR मैच

Sports Top 10 News: कोलकाता ने इडेन गार्डेंस में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना राजस्थान रॉयल्स ने हुआ। इस मुकाबले को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अपने नाम किया। इस मैच में दो शतक लगाए गए। वहीं इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड भी टूटे। आईपीएल में आज गुजरात टाइटंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला खेला जाना है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

RR की ऐतिहासिक जीत

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 का 31वें मुकाबले का अंत काफी रोमांचक तरीके से देखने को मिला, जिसमें राजस्थान रॉयल्स ने अपनी पारी की आखिरी गेंद पर लक्ष्य को हासिल करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 2 विकेट से मैच को अपने नाम किया। इस मुकाबले में केकेआर की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 223 रन बनाए थे। इसके बाद टारगेट का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम एक समय काफी दबाव में दिख रही थी, लेकिन जोस बटलर ने एक छोर से टीम को लगातार मैच में बनाए रखा और उन्होंने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर मैच अपने नाम कर लिया।

राजस्थान रॉयल्स ने की अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी

केकेआर के खिलाफ इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने 224 रनों के टारगेट का पीछा करने के साथ आईपीएल इतिहास में सबसे बड़े सफल रन चेज का नया रिकॉर्ड बना दिया है। इससे पहले साल 2020 में राजस्थान की टीम ने ही पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में 224 रनों का लक्ष्य 6 विकेट के नुकसान पर हासिल किया था। इस मैच में जीत के साथ राजस्थान की टीम 7 मैचों में 6 जीत के साथ प्वाइंट्स टेबल में 12 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज है।

KKR vs RR मैच में लगे दो शतक

कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए मुकाबले में दो खिलाड़ियों ने शतक जड़ा। सबसे पहले पहली पारी के दौरान सुनील नारायण ने टीम के लिए शानदार शतक जड़ा। उन्होंने 56 गेंदों पर 13 चौके और 6 छक्कों की मदद से 109 रन बनाए। इसके बाद दूसरी पारी के दौरान जोस बटलर ने 60 गेंदों पर 9 चौके और 6 छक्कों की मदद से 107 रन बनाए। यह आईपीएल 2024 में दूसरी बार है जब एक मैच में दो खिलाड़ियों ने शतक जड़ा।

बटलर का 7वां शतक

जोस बटलर ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ जो शतक जड़ा, वह आईपीएल में उनका 7वां शतक है। इसी के साथ वह क्रिस गेल के भी आगे निकल गए। गेल ने आईपीएल में कुल 6 शतक जड़े थे। वहीं वह विराट कोहली के काफी करीब आ गए हैं। विराट कोहली ने आईपीएल में कुल 8 शतक जड़े हैं और वह सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। ऐसे में बटलर को उन्हें पछाड़ने के लिए दो शतकों की जरूरत है।

सुनील नारायण का कमाल

सुनील नारायण साल 2011 से टी20 क्रिकेट खेल रहे हैं। लेकिन 13 साल के उनके करियर में ये पहला मौका है जब उन्होंने शतक जड़ा है। सुनील नारायण इस बार आईपीएल में केकेआर के लिए ओपनिंग कर रहे हैं और वह मैनेजमेंट के फैसले पर खरे भी उतरे हैं। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले जा रहे मैच 49 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। सुनील नारायण ने इस शतक के साथ आईपीएल में एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना दिया है। सुनील नारायण आईपीएल में शतक जड़ने के साथ-साथ 100 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं।

 बटलर ने धोनी और विराट पर दिया बड़ा बयान

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मिली जीत के बाद जोस बटलर ने धोनी और विराट कोहली को लेकर बड़ा बयान दिया। जहां उन्होंने कहा कि धोनी और कोहली जैसे लोग, जिस तरह से वे अंत तक टिके रहते हैं और विश्वास बनाए रखते हैं, आपने इसे आईपीएल में कई बार देखा है और मैं भी ऐसा ही करने की कोशिश कर रहा था। दरअसल एमएस धोनी और विराट कोहली आईपीएल के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं और दोनों ही अपनी रनचेज कला के लिए जाने जाते हैं। जोस बटलर के इस बयान ने करोड़ों भारतीय फैंस को जीत लिया है।

आज होगी गुजरात और दिल्ली की टक्कर

इंडियन प्रीमियर लीग में जब बुधवार को यानी कि आज मुकाबला होगा तो दो युवा कप्तान आमने सामने होंगे। शुभमन गिल की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस और ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स के बीच टक्कर होने जा रही है। ये मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जाएगा, यानी जीटी का होम ग्राउंड। दोनों टीम इस सीजन पहली बार आपस में भिड़ने के लिए तैयार है।

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच टक्कर

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है। ये सीरीज पाकिस्तान की टीम अपने घर पर खेलेगी। टी20 वर्ल्ड कप 2024 को देखते हुए ये सीरीज दोनों टीमों के लिए काफी अहम रहने वाली है। इस सीरीज की शुरुआत 18 अप्रैल को रावलपिंडी में खेले जाने वाले टी20 मैच से होगी। बता दें इस सीरीज में पाकिस्तान की टीम की कमान बाबर आजम संभालेंगे। वहीं, माइकल ब्रेसवेल को इस सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की टीम का कप्तान बनाया गया है। 

हार्दिक से बीसीसीआई की खास मांग

बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी चाहती है कि एक पेस बॉलर टीम में ऐसा होना चाहिए जो ​आखिरी के ओवर में आकर बल्लेबाजी भी कर ले। इससे टीम का बैलेंस बनेगा। साथ ही गेंदबाजी के भी कुल 6 विकल्प कप्तान के पास होंगे। इसमें हार्दिक पांड्या फिट तो बैठते हैं, लेकिन दिक्कत यही है कि ना तो उनका बल्ला उस तरह से चल रहा है, जिसके लिए वे जाने जाते हैं और ही गेंदबाजी में कोई कारनामा कर पा रहे हैं। 

मुस्तफिजुर रहमान पर बड़ा अपडेट आया सामने

वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में जून महीने में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा, जिसकी तैयारियों को ध्यान में रखते हुए बांग्लादेश की टीम मई महीने की शुरुआत में घर पर जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी, जिसमें मुस्तफिजुर रहमान भी खेलते हुए दिखाई देंगें। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने रहमान को आईपीएल के 17वें सीजन में खेलने के लिए 1 मई तक ही एनओसी देने का फैसला किया है, ऐसे में वह पंजाब किंग्स के खिलाफ होने वाले मैच के बाद वापस अपने देश लौट जाएंगे। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने पहले मुस्तफिजुर रहमान को 30 अप्रैल तक की ही एनओसी दी थी जिसे अब उन्होंने एक दिन के लिए और बढ़ा दिया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement