Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ICC ने किया प्राइज मनी का ऐलान, सेमीफाइनल से पहले रोहित ने कही ये बात; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

India vs New Zealand: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े मैदान पर मुकाबला खेला जाएगा।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 15, 2023 10:22 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Cricket Team

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े मैदान पर मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच के लिए सभी फैंस बहुत ही ज्यादा उत्साहित हैं। वहीं मोहम्मद सिराज को हटाकर केशव महाराज नंबर-1 वनडे गेंदबाज बन गए हैं। दूसरी तरफ आईसीसी ने वनडे वर्ल्ड  कप 2023 का खिताब जीतने वाली टीम के लिए प्राइज मनी का ऐलान कर दिया है। आइए जानते हैं, खेल की 10 बड़ी खबरें। 

ICC ने किया प्राइज मनी का ऐलान 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा। इस मैच को जीतने वाली टीम को 4 मिलियन डॉलर मिलेंगे। वहीं फाइनल हारने वाली टीम को 2 मिलियन डॉलर की प्राइज मनी दी जाएगी। इसके अलावा आईसीसी ने ग्रुप स्टेज में भी मैच जीतने वाली टीमों को 40 हजार डॉलर देने का ऐलान किया है। टीम इंडिया की बात करें तो उसने ग्रुप स्टेज में 9 मैच खेले हैं और सभी जीते हैं। इस हिसाब से उसे हर जीते हुए मैच के लिए 40 हजार डॉलर मिलेंगे। 

केन विलियमसन ने कही ये बात 

कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि भारत टूर्नामेंट में काफी शानदार रहा है। लेकिन न्यूजीलैंड अपना सर्वश्रेष्ठ खेल खेलती है तो किसी को भी हरा सकती है। केन का मानना है कि सेमीफाइनल में दोनों टीमों के लिए बराबर मौका है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारतीय टीम सर्वश्रेष्ठ टीमों में से है और हमें भी पता है कि अपना दिन होने पर हम किसी को भी हरा सकते हैं। 

सेमीफाइनल से पहले रोहित ने दिया बड़ा बयान 

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच से पहले कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फेंस में कहा कि जब भी हम न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरे हैं, शायद वह सबसे अनुशासित टीम है। वे स्मार्ट क्रिकेट खेलते हैं। वे अपने विरोधियों की मानसिकता को समझते हैं और हम भी। वे 2015 के बाद से लगातार सभी आईसीसी टूर्नामेंट्स के सेमीफाइनल और फाइनल में खेल रहे हैं। मैं जो कह सकता हूं वह यह है कि खिलाड़ियों की भूमिकाएं स्पष्ट हैं और समय आ गया है कि भाग्य आपका साथ दे और भाग्य बहादुरों का साथ देता है। 

वनडे में ये गेंदबाज बना नंबर-1

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को बड़ा झटका लगा है। सिराज से नंबर-1 गेंदबाज का ताज छिन गया है। अब साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी केशव महाराज वनडे में नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं। सिराज 8 नवंबर को ही नंबर-1 गेंदबाज बने थे। उन्होंने पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी से ताज छीना था। वनडे रैंकिंग में आखिरी अपडेट के बाद से महाराज ने तीन मैचों में सात विकेट लिए, जिसमें पुणे में न्यूजीलैंड के खिलाफ चार विकेट भी शामिल थे।

वर्ल्ड कप में भारत की धरती पर न्यूजीलैंड का आंकड़ा है खराब

वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक 10 मैच खेले गए हैं। इसमें से तीन मैच भारत में खेले गए हैं। खास बात ये है कि ये तीनों मैच टीम इंडिया ने जीते हैं। इसका मतलब ये है कि वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की टीम ने टीम इंडिया को भारत में कभी भी नहीं हराया है। ऐसे में टीम इंडिया का पलड़ा भारी है। 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगा सेमीफाइनल मैच 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच अभी तक वनडे वर्ल्ड कप में 10 मुकाबले खेले हैं गए हैं, जिसमें से चार मैच में भारत ने और 5 मैच में कीवी टीम ने जीत हासिल की है। वहीं एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला था। दोनों टीमों के बीच पिछली एडिशन भी सेमीफाइनल मैच खेला गया था। तब न्यूजीलैंड ने 18 रनों से जीत दर्ज की थी। 

सेमीफाइनल से पहले गावस्कर ने किया बड़ा दावा 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल से पहले सुनील गावस्कर ने कहा कि केन विलियमसन एक दिग्गज खिलाड़ी हैं और यह मायने नहीं रखता कि वह लंबे रेस्ट के बाद वापसी कर रहे हैं और उसने रन बनाए हैं। इसलिए मुझे नहीं लगता कि इससे बहुत ज्यादा अंतर पड़ने वाला है। वह अपने कदमों का बहुत अच्छा इस्तेमाल करते हैं और टर्न से निपटने के लिए अपनी क्रीज का अच्छी तरह से इस्तेमाल करते हैं। मुझे नहीं लगता कि उसे कुलदीप को खेलने में किसी तरह की परेशानी होनी चाहिए। उसे पता होगा कि कुलदीप से कैसे निपटना है।

IPL ऑक्शन में नाम देगा ये खिलाड़ी 

पिछले कुछ समय से टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने कहा कि अब वह टी20 क्रिकेट में अपना भाग्य आजमाने के लिए तैयार हैं और दिसंबर में होने वाली आईपीएल नीलामी में शामिल होंगे। हां मैं इसमें अपना नाम शामिल करूंगा। पिछले साल मेरी शादी हुई थी और तब मेरे पास समय सीमित था। मैं इस बार स्वयं ही अपना नाम नीलामी के लिए शामिल करूंगा और उम्मीद है कि मुझे चुना जाएगा। 

ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल होने पर सहवाग ने दिया ये रिएक्शन

अपनी बेबाक टिप्पणियों के लिए मशहूर भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि उन्हें आईसीसी हॉल ऑफ फेम में थोड़ा देर से शामिल किया गया। सहवाग के अलावा भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान डायना एडुल्जी और श्रीलंकाई दिग्गज अरविंद डिसिल्वा को उनके खेल करियर के दौरान शानदार उपलब्धियों के लिए आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। 

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी को मिली हार 

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता जोड़ी को जापान मास्टर्स सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष युगल के पहले दौर के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। भारत की शीर्ष वरीय जोड़ी को ल्यू चिंग याओ और यैंग पो हेन की चीनी ताइपे की जोड़ी के खिलाफ 63 मिनट तक चले मुकाबले में 21-16, 18-21, 16-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी। सात्विक और चिराग की दुनिया की पांचवें नंबर की जोड़ी ने पिछले साल फ्रेंच ओपन के फाइनल में ल्यू और यैंग की जोड़ी को हराया था। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement