Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IPL में इन 2 खिलाड़ियों की बदल गईं टीमें, IND vs AUS के बीच आज होगा T20 मैच; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

IPL 2024 Auction: आईपीएल ऑक्शन 2024 से पहले ही देवदत्त पड्डीकल और आवेश खान की टीमें बदल गईं हैं। इन दोनों ही खिलाड़ियों को ऑक्शन से पहले ट्रेड कर लिया गया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 23, 2023 10:01 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Cricket Team

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 मैच विशाखापट्टनम के मैदान पर आज (23 नवंबर को) खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारत को 6 विकेट से हराया था। वहीं आईपीएल ऑक्शन से पहले ही कुछ खिलाड़ियों का ट्रेड हो गया है। आवेश खान और देवदत्त पड्डीकल की टीमें बदल गई हैं। तेज गेंदबाज आवेश खान लखनऊ सुपर जाइंट्स से राजस्थान रॉयल्स में जा रहे हैं। इसके बदले में आरआर के टॉप आर्डर के बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल एलएसजी में आएंगे। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर ने संन्यास का किया ऐलान

आईसीसी ने उन क्रिकेटरों को महिलाओं के खेल में प्रतिस्पर्धा करने से रोक दिया जो 'मेल प्यूबर्टी' हासिल कर चुके हैं। इसमें सर्जरी या लिंग परिवर्तन के मामले भी शामिल हैं। आईसीसी के इस फैसले के बाद दुनिया की पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर डेनिएल मैकगाहे ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर डेनिएल मैकगाहे कनाडा टीम की हिस्सा थीं। उन्होंने संन्यास लेते समय निराशा भी व्यक्त की। 

मोहम्मद कैफ के लिए वॉर्नर ने कही ये बात 

वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया की हार के बाद पूर्व भारतीय खिलाड़ी मोहम्मद कैफ ने कहा था कि मैं यह कभी स्वीकार नहीं कर सकता कि बेस्ट टीम ने वर्ल्ड कप जीता है, कागज पर भारतीय टीम बेस्ट टीम है। मोहम्मद कैफ के इस बयान पर अब डेविड वॉर्नर ने तंज कसा है। वॉर्नर ने कहा कि  इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कागज पर मजबूत कौन है। दिन के अंत में आपको तब प्रदर्शन करना होगा जब यह महत्वपूर्ण हो। इसलिए इसे फाइनल कहते हैं। यही वह दिन है जो मायने रखता है और यह किसी भी दिशा में जा सकता है, यही खेल है। 2027 हम आ रहे हैं। 

इन दो खिलाड़ियों की बदली गई टीमें

तेज गेंदबाज आवेश खान लखनऊ सुपर जाइंट्स से राजस्थान रॉयल्स में जा रहे हैं। इसके बदले में आरआर के टॉप आर्डर के बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल एलएसजी में आएंगे। पेसर आवेश खान को लखनऊ सुपर जाइंट्स ने 2022 के मेगा ऑक्शन में 10 करोड़ रुपये में खरीदा था। राजस्थान रॉयल्स ने देवदत्त पडिक्कल के लिए 7.75 करोड़ रुपये खर्च किए थे। अपने आईपीएल करियर की शानदार शुरुआत के बावजूद दोनों खिलाड़ियों के लिए 2023 का समय काफी खराब रहा। ऑक्शन से पहले ही इन खिलाड़ियों को ट्रेड कर लिया गया है। 

टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम खेलेगी इतने मैच 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के रूप में अगला ICC टूर्नामेंट 6 महीने बाद जून में खेला जाएगा। टी20 वर्ल्ड कप इस बार वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला जाना है। इस टूर्नामेंट से पहले भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। इसके बाद टीम इंडिया साउथ अफ्रीका दौरे पर 3 टी20 मैच खेलेगी। वहीं, साल 2024 की शुरुआत में भारतीय टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ 3 टी20 मैच खेलने हैं। ऐसे में टीम इंडिया को इस बड़े टूर्नामेंट की तैयारी के लिए केवल 11 टी20 मैच ही मिलेंगे। 

पाकिस्तान और नीदरलैंड्स के बीच नहीं होगी टी20 सीरीज

अगले साल मई में पाकिस्तान और नीदरलैंड्स की टीमों के बीच होने वाली टी20 सीरीज को फिलहाल टाल दिया गया है। बिजी शेड्यूल के चलते पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस सीरीज को पोसपोंड करने का फैसला किया है। हालांकि ये सीरीज अब कब खेली जाएगी इसका फैसला अभी नहीं दिया गया है। 

हारिस रऊफ को हो सकता है नुकसान

ऑस्ट्रेलिया में अगले महीने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने से इनकार करने वाले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में नीचे के ग्रेड में खिसकाया जा सकता है और बिग बैश लीग में खेलने की अनुमति देने से भी मना किया जा सकता है। रऊफ उन छह खिलाड़ियों में से है जिन्हें पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से 40 लाख पाकिस्तानी रूपये से अधिक मासिक वेतन वाला बी ग्रेड का अनुबंध दिया गया है। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक पीसीबी के कुछ आला अधिकारी हारिस के रवैये से खफा हैं।

जितेश और ईशान में से किस खिलाड़ी को मिलेगा मौका 

जितेश शर्मा और ईशान किशन में से कौन विकेटकीपर बल्लेबाज टीम में होगा? इस पर सूर्यकुमार यादव ने कहा कि ईशान अच्छा कर रहा है, हम लय बनाए रखना चाहते हैं। वह हमारे लिए अच्छा कर रहा है जिसमें एशिया कप और विश्व कप में अलग स्थान पर बल्लेबाजी का प्रदर्शन शामिल हैं। उसे जब भी मौका मिला है। अच्छा प्रदर्शन किया है। दोनों ही दौड़ में शामिल हैं। हम आज रात फैसला करेंगे। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा मैच 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 मैच विशाखापट्टनम के मैदान पर आज (23 नवंबर को) खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच अभी तक 26 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 16 बार भारत ने बाजी मारी है। वहीं 10 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है। दोनों टीमों के पास स्टार खिलाड़ियों की फौज है, जो चंद गेंदों में मैच का रुख बदल देते हैं। 

जावेद मियांदाद ने सरफराज के लिए दिया बड़ा बयान 

पाकिस्तान के महान क्रिकेटर जावेद मियांदाद को लगता है कि ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट टीम की अगुआई के लिए नव नियुक्त कप्तान शान मसूद की जगह सरफराज अहमद बेहतर विकल्प होते। उन्होंने कहा कि बिलकुल स्पष्ट है कि सरफराज काफी अनुभवी खिलाड़ी हैं और पाकिस्तान के लिए पहले भी कप्तान के तौर पर अच्छा कर चुके हैं और अगर उन्हें कप्तान बनाया जाता तो ऑस्ट्रेलिया में वह टीम के लिए अहम रहते क्योंकि वहां का दौरा मुश्किल होता है।

भारतीय खिलाड़ियों को मिली हार 

भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन और किदाम्बी श्रीकांत बीडब्ल्यूएफ सुपर 750 टूर्नामेंट चाइना मास्टर्स में हारकर बाहर हो गए। इस साल कनाडा ओपन जीतने वाले दुनिया के 17वें नंबर के खिलाड़ी सेन को चीन के सातवें वरीय शि युकी से 19-21 18-21 से हार का सामना करना पड़ा।  जबकि श्रीकांत (24वें नंबर के खिलाड़ी) को थाईलैंड के विश्व चैम्पियन कुनलावुत विदितसवर्ण से 15-21 21-14 13-21 से पराजय मिली। श्रीकांत विश्व टूर पर लगातार तीसरी बार पहले दौर में बाहर हुए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement