Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ODI World Cup: WTC के बाद श्रीलंका ने गंवाया वर्ल्ड कप का टिकट! अब 44 साल बाद होगा ऐसा

ODI World Cup Qualification: श्रीलंका की टीम ने WTC के बाद वनडे वर्ल्ड कप का टिकट भी गंवा दिया है। न्यूजीलैंड ने साथ ही वनडे सीरीज भी 2-0 से अपने नाम की।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: March 31, 2023 13:14 IST
श्रीलंकाई कप्तान...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ICC श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका

ODI World Cup 2023: 1996 वर्ल्ड कप की चैंपियन और 2007 व 2011 की रनर अप श्रीलंकाई टीम को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के मद्देनजर एक बड़ा झटका लगा है। टीम ने हाल ही में WTC (वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप) के फाइनल का टिकट गंवाया था और अब वर्ल्ड कप का भी टिकट टीम के हाथों से निकल गया है। न्यूजीलैंड के मौजूदा दौरे पर 2-0 से टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद वनडे सीरीज में भी एशियाई टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 2-0 से हार गई है। सीरीज का दूसरा वनडे बारिश के कारण रद्द हो गया था। तीसरे मुकाबले में श्रीलंकाई टीम को 6 विकेट से हार झेलनी पड़ी है। इस हार से ना ही टीम ने सीरीज गंवाई बल्कि भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप का टिकट गंवा दिया है।

इस मैच की बात करें तो पहले खेलते श्रीलंकाई टीम 41.3 ओवर में महज 157 रनों पर सिमट गई थी। मैट हेनरी, डैरिल मिचेल और शिप्ली को 3-3 सफलताएं मिली थीं। जवाब में न्यूजीलैंड की शुरुआत डगमगाई और 21 रन पर तीन खिलाड़ी पवेलियन लौट गए। इसके बाद विल यंग ने पारी को संभाला और हेनरी निकोल्स के साथ टीम को 6 विकेट की आसान जीत तक पहुंचाया। यंग ने नाबाद 86 और निकोल्स ने 44 रन बनाए। सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका को 198 रनों से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। अब दोनों तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेंगी।

44 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप में होगा ऐसा

आपको बता दें कि भारत में होने वाले वर्ल्ड कप 2023 के लिए आठ टीमें सीधे लीग स्टेज में क्वालीफाई करेंगी। जिसमें से सात टीमें कंफर्म हो चुकी थीं और आठवीं टीम के लिए श्रीलंका, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और आयरलैंड के बीच जंग थी। इस मैच में हार के साथ श्रीलंका अब बाहर हो चुकी है। यानी एशियाई चैंपियन को अब क्वालीफायर राउंड खेलना होगा। वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में 44 साल बाद ऐसा होगा कि श्रीलंका की टीम वनडे वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफायर में खेलेगी। इससे पहले 1979 वर्ल्ड कप में श्रीलंका को क्वालीफायर खेलना पड़ा था। हालांकि, टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में हाल ही में ऐसा हुआ था जब 2022 में टूर्नामेंट के पहले वेस्टइंडीज और श्रीलंका ने क्वालीफायर राउंड खेला था।

साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और आयरलैंड में जंग

मौजूदा वर्ल्ड कप सुपर लीग में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के सभी मुकाबले पूरे हो चुके हैं। श्रीलंका (81) के साथ 9वें स्थान पर है और उसके सभी मैच अब खत्म हो चुके हैं। वहीं वेस्टइंडीज 88 पॉइंट्स के साथ 8वें स्थान पर है। उधर साउथ अफ्रीका (78) को नीदरलैंड के खिलाफ दो मुकाबले खेलने हैं। उधर आयरलैंड की टीम भी अभी इस रेस में है जिसके 68 पॉइंट्स हैं और उसे बांग्लादेश के खिलाफ 9 से 14 मई तक तीन वनडे मैच खेलने हैं। अब इन बचे हुए मैचों के हिसाब से समीकरण निकालें तो साउथ अफ्रीका को अपनी उम्मीदें बनाए रखने के लिए नीदरलैंड से दोनों मैच जीतने होंगे। 

Cricket World Cup Super League, अपडेटेड़ पॉइंट्स टेबल

Image Source : ICC
Cricket World Cup Super League, अपडेटेड़ पॉइंट्स टेबल

वहीं अगर आयरलैंड की टीम बांग्लादेश से तीनों मैच जीतती है तो अफ्रीका और आयरिश टीम के 98-98 अंक हो जाएंगे। वहीं अगर अफ्रीका एक भी मैच हार जाती है और उधर आयरलैंड तीनों जीत जाती है तो आयरलैंड क्वालीफाई कर जाएगी। वरना अफ्रीका और आयरलैंड दोनों के हारने से वेस्टइंडीज के चांस बन जाएंगे। इसका मतलब यह रेस काफी रोमांचक हो चुकी है। श्रीलंका अब इससे बाहर है और उसे 18 जून से शुरू होने वाले क्वालीफायर में 9 अन्य टीमों के साथ भिड़ना होगा। इस राउंड के बाद कुल दो टीमें मेन राउंड में जाएंगी। फिर 10 टीमों के बीच में शुरू होगा टूर्नामेंट।

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023: एमएस धोनी के बिना उतरेगी CSK? कौन करेगा टीम की कप्तानी

IPL 2023: आज से शुरू हो रहा है इंडिया का त्यौहार; आईपीएल 16 में क्या है खास, यहां जानें सबकुछ

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement