Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: अर्शदीप सिंह में नजर आते हैं जहीर खान, पूर्व भारतीय कप्तान का बयान

T20 World Cup 2022: पूर्व भारतीय कप्तान को पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह में नजर आया जहीर खान का अक्स।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: October 25, 2022 23:33 IST
अर्शदीप सिंह टी20...- India TV Hindi
Image Source : AP अर्शदीप सिंह टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ

T20 World Cup 2022: साल 2022 में अर्शदीप सिंह को टीम इंडिया की सबसे बड़ी खोज माना जा रहा है। वह एक के बाद एक लगातार हर टीम के खिलाफ विकेट चटका रहे हैं। एशिया कप 2022 से लेकर ऑस्ट्रेलिया में जारी टी20 वर्ल्ड कप तक वह हर जमीन पर हर विरोधी टीम के लिए मुश्किल खड़ी कर रहे हैं। उनके इस जोरदार प्रदर्शन को देखकर भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को उनमें जहीर खान का अक्स दिखाई देने लगा है।

टी20 वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में अर्शदीप

अर्शदीप सिंह टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ

Image Source : AP
अर्शदीप सिंह टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ

टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में भारत के बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने आर्च राइवल्स पाकिस्तान के खिलाफ घातक गेंदबाजी की। 23 साल के भारतीय गेंदबाज ने अपने लगातार 2 ओवर्स में पाकिस्तान के 2 सबसे खतरनाक बल्लेबाजों को चलता किया। उन्होंने अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को गोल्डन डक पर आउट किया। इसके बाद, उन्होंने अपने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट के सबसे बड़े बल्लेबाज रिजवान को चलता किया। यह मैच और दिल दोनों को जीतने वाला प्रदर्शन था जिसका पूर्व महान भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले पर पूरा असर हुआ।    

कुंबले को अर्शदीप में नजर आए जहीर

अनिल कुंबले

Image Source : GETTY IMAGES
अनिल कुंबले

पूर्व कप्तान अनिल कुंबले का मानना ​​है कि बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह भारत के लिए वही भूमिका निभा सकते हैं जो एक जमाने में जहीर खान निभाया करते थे। अर्शदीप ने इस साल के शुरू में भारत के लिए डेब्यू करने के बाद कई मैचों में शानदार प्रदर्शन किया। इनमें पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को खेला गया टी20 विश्व कप का मैच भी शामिल है जिसमें उन्होंने तीन विकेट लिए थे।

कुंबले ने पंजाब किंग्स का कोच रहते हुए अर्शदीप को करीब से परखा है और वह उनसे काफी प्रभावित हैं। कुंबले ने ईएसपीएनक्रिकइंफो के एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘ अर्शदीप निश्चित तौर पर परिपक्व हो गया है और मैं चाहता हूं कि वह अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखे। उसमें वही सब कुछ करने की क्षमता है जो जहीर खान ने भारत के लिए किया था।’’

आईपीएल ने अर्शदीप के हुनर को तराशा

कुंबले ने आगे कहा, ‘‘मैं चाहता हूं कि अर्शदीप भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन करें। मैं उससे वास्तव में काफी प्रभावित हूं। मैंने उसके साथ तीन साल तक काम किया और पिछले आईपीएल में उसने दिखाया कि वह किस तरह से दबाव से निबटता है।’’

अर्शदीप डेब्यू करने के बाद से 14 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 18.54 के औसत से 22 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। खासकर पावरप्ले में वह काफी प्रभावी साबित होते हैं। टी20 वर्ल्ड कप में अर्शदीप की मौजूदा फॉर्म ने भारतीय टीम की गेंदबाजी विभाग को खासा मजबूती दी है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement