T20 World Cup 2022: ICC की इस खास लिस्ट में शामिल हुए अर्शदीप सिंह

T20 World Cup 2022: टी20 विश्व कप 2022 शुरू होने से से पहले आईसीसी ने एक खास लिस्ट जारी है, जिसमें दुनियाभर के केवल 5 खिलाड़ी शामिल किए गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 04, 2022 17:03 IST
Arshdeep Singh- India TV Hindi
Image Source : AP Arshdeep Singh

Highlights

  • टी20 विश्व कप 2022 शुरू होने में अब बचे हुए हैं बस कुछ ही दिन
  • सभी टीमें अपनी अपनी तैयारी में तेजी के साथ इस वक्त जुटी हैं
  • आईसीसी ने जारी की पांच खिलाड़ियों की लिस्ट, जिन पर रहेगी नजर

T20 World Cup 2022 ICC List : टी20 विश्व कप 2022 शुरू होने में अब केवल 13 दिन का ही वक्त बचा हुआ है। सभी टीमें अपनी अपनी तैयारी में जुटी हैं। साथ ही अपनी अपनी टीमों को अंतिम रूप देने का भी काम तेजी के साथ जारी है। टीमें अभी कहीं न कहीं कोई न कोई सीरीज खेल रही हैं और अपने अस्त्र शस्त्र तैयार कर रही हैं। इस बीच आईसीसी भी तेजी के साथ तैयारी कर रहा है। आईसीसी की ओर से अब उन पांच खिलाड़ियों के नामों का ऐलान किया गया है, जिन पर पूरी दुनिया की नजरें रहने वाली हैं। इसमें ज्यादातर युवा खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। बड़ी बात ये भी है कि इस लिस्ट में एक भारतीय खिलाड़ी भी शामिल है, जिनका नाम अर्शदीप सिंह है। चलिए आपको बताते हैं कि आईसीसी ने दुनिया के कौन से खिलाड़ी इस लिस्ट में शामिल किए हैं। 

Arshdeep Singh

Image Source : AP
Arshdeep Singh

अर्शदीप सिंह

अर्शदीप सिंह भारत के उभरते हुए युवा तेज गेंदबाज हैं, वे बाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं और पिछले कुछ समय से प्रभावित करने में भी कामयाब हुए हैं। अभी अर्शदीप सिंह केवल 23 साल के हैं और आईपीएल 2022 में उन्होंने पंजाब किंग्स की ओर से कमाल की गेंदबाजी की थी। जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया से बाहर हो गए हैं, ऐसे में नई गेंद से विकेट लेने का दारोमदार अर्शदीप सिंह पर ही रहेगा। वे पावरप्ले और डेथ ओवर के अच्छे गेंदबाज माने जाते हैं। अब तक के उनके प्रदर्शन की बात की जाए तो उन्होंने भारत के लिए 13 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इसमें 19 विकेट लेने में कामयाब हुए हैं। उनका औसत 19.78 का रहा है। 

अरविंद
आईसीसी ने यूएई के विकेट कीपर बल्लेबाज अरविंद को भी इस लिस्ट मे ंशामिल किया है। उन्होंने अब तक आईसीसी टी20 विश्व कप क्वालीफायर में सबसे ज्यादा रन अपने नाम किए हैं। अब तक खेली गई पांच पारियों में अरविंद ने 267 रन अपने नाम किए हैं। उनका औसत 89 का है और 154.3 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। अरविंद ने आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2020 में टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया था और उन्होंने उस साल 400 से ज्यादा रन अपने नाम किए थे। 

फजलहल फारुकी
अफगानिस्तान के स्टार गेंदबाजों में से एक फजलहक फारुकी को भी आईसीसी ने अपनी लिस्ट में शामिल किया है। उन्होंने अब तक 17 विकेट लिए हैं और उनका औसत 19.35 का है, साथ ही 6.83 की इकॉनमी से विकेट लेते हैं। अरविंद की ही तह फजलहक फारुखी भी आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के प्रोडक्ट हैं। फारुकी ने साल 2020 में डेब्यू किया था और वे बाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं। उन्होंने अभी हाल ही में खत्म हुए एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान की ओर से खेलते हुए अच्छी गेंदबाजी की थी और दुनियाभर को प्रभावित भी किया था। इतना ही नहीं वे दुनियाभर में खेली जा रही टी20 लीग में भी खेलते हैं। 

ट्रिस्टन स्टब्स
दक्षिण अफ्रीका के ट्रिस्टन स्टब्स ने पिछले कुछ समय में विश्व क्रिकेट में अपनी अलग ही छाप छोड़ी है। वे तेजी से बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और टी20 के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं। टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो वे 212 से भी ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। हाल ही में उन्होंने 28 गेंद पर 72 रन की पारी खेलकर सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। ट्रिस्टन स्टब्स अभी केवल 22 साल के हैं और दक्षिण अफ्रीका के भविष्य के क्रिकेटर के तौर पर उन्हें देखा जा रहा है। 

Naseem Shah

Image Source : GETTY IMAGES
Naseem Shah

नसीम शाह
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह को भी आईसीसी ने अपने पांच युवा खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल किया है। नसीम शाह अभी 19 साल के ही हैं और अच्छी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित करने में कामयाब हो रहे हैं। पाकिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी टीम से बाहर चल रहे हैं, लेकिन नसीम शाह ने इस जगह को भरने का पूरा प्रयास किया है। उन्होंने एशिया कप में पाकिस्तान के लिए खूब विकेट लिए और जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजी में भी हाथ दिखाए हैं। नसीम शाह हालांकि अभी युवा हैं और छह टी20 इंटरनेशनल मैच ही खेले हैं। उम्मीद है कि आने वाले वक्त में वे और अच्छी गेदबाजी करते हुए नजर आएंगे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

T20 World Cup 2022 : भारत बनाम पाकिस्तान मैच से पहले ICC का बड़ा ऐलान

Rishabh Pant-Rohit Sharma: ऋषभ पंत को बर्थडे पर ये खास गिफ्ट देंगे रोहित शर्मा, साउथ अफ्रीका की अब खैर नहीं

T20 World Cup 2022 : टीम इंडिया की ताकत हुई कम, खलेगी 2 खिलाड़ियों की कमी

IND vs SA : रोहित शर्मा के साथ आज ये विस्फोटक बल्लेबाज करेगा ओपनिंग!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड