Saturday, May 04, 2024
Advertisement

T20 WC 2022: डिफेंडिंग चैंपियंस की किस्मत पर आज होगा फैसला, आयरलैंड से कीवी टीम को रहना होगा सावधान

T20 WC 2022: ग्रुप 1 में न्यूजीलैंड अभी टॉप पर है, वहीं डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: November 04, 2022 6:43 IST
ग्रुप 1 में आज मिल...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER T20 WORLD CUP ग्रुप 1 में आज मिल जाएगा एक टीम को सेमीफाइनल का टिकट

T20 WC 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 का सुपर 12 राउंड धीरे-धीरे अपने अंतिम चरण में पहुंच रहा है। आज के दिन दो बड़े मुकाबले खेले जाएंगे। यह मुकाबले ग्रुप 1 के होंगे। आज के दिन इस ग्रुप से एक टीम को जहां सेमीफाइनल का टिकट मिल सकता है। वहीं डिफेंडिंग चैंपियंस की साख दांव पर लगी है। खास बात यह है कि पिछले विश्व कप की चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई टीम इस बार सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भी मशक्कत कर रही है। वहीं रनर अप न्यूजीलैंड को बस एक जीत का इंतजार है, लेकिन उनके लिए आखिरी मैच में आयरलैंड की चुनौती आसान नहीं होगी।

क्या कहते हैं समीकरण?

अब अगर समीकरण की बात कर लें तो न्यूजीलैंड अभी तक इस ग्रुप में टॉप पर है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम तीसरे स्थान पर है, लेकिन दोनों के अंक समान हैं। उधर इंग्लैंड दूसरे स्थान पर मजबूत स्थिति में बनी हुई है। अंग्रेज टीम का कंगारुओं से नेट रनरेट काफी बेहतर है। ऐसे में अगर आज ऑस्ट्रेलिया एक नॉर्मल जीत भी दर्ज करती है तो उन्हें फिर इंग्लैंड की श्रीलंका से शनिवार को हार की दुहाई करनी होगी। यानी शनिवार शाम आते-आते इस ग्रुप की दो फाइनलिस्ट टीमें तय हो जाएंगी। आज के दोनों ही मुकाबले एडिलेड ओवल में खेले जाएंगे। न्यूजीलैंड-आयरलैंड का मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9.30 बजे और ऑस्ट्रेलिया-अफगानिस्तान का दोपहर 1.30 बजे खेला जाएगा।

इस ग्रुप में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया तीनों के 5-5 अंक हैं। न्यूजीलैंड का नेट रनरेट +2.233, इंग्लैंड का +0.547 और ऑस्ट्रेलिया का -0.304 है। ऐसे में जब आज न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जब अपना आखिरी मैच खेलने उतरेंगे तो कीवी टीम महज कैसी भी जीत के साथ सेमीफाइनल का टिकट पक्का कर लेगी। लेकिन होम टीम के लिए चीजें आसान नहीं हैं। उन्हें अफगानिस्तान की मजबूत गेंदबाजी के सामने बड़ी जीत दर्ज करनी होगी। इसके बाद इंग्लैंड और श्रीलंका के मैच पर भी निर्भर रहना होगा।

ग्रुप 1 का पॉइंट्स टेबल

Image Source : T20WORLDCUP.COM
ग्रुप 1 का पॉइंट्स टेबल

टूर्नामेंट के सुपर 12 राउंड की समाप्ति 6 नवंबर को होने वाले तीन मुकाबलों के साथ होगी। इस दिन ग्रुप 2 यानी भारत के ग्रुप की भी दो सेमीफाइनलिस्ट टीमें तय हो जाएंगी। उधर से टीम इंडिया के सेमीफाइनल में जाने के चांस लगभग पक्के हैं। वहीं दूसरे स्थान के लिए पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका में टक्कर है। गुरुवार को अफ्रीका पर पाकिस्तान की जीत ने भी कई समीकरण इस ग्रुप में उलझा दिए हैं। सुपर 12 के बाद 9 और 10 नवंबर को दो सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे। फिर 13 नवंबर को होगा टूर्नामेंट का ग्रैंड फिनाले यानी खिताबी मुकाबला।

यह भी पढ़ें:-

T20 world cup 2022 : भारत बनाम पाकिस्तान होगा विश्व कप फाइनल! जानिए सारे समीकरण

T20 World Cup 2022 : सेमीफाइनल का गणित गड़बड़ाया, जानिए क्या हैं नए समीकरण

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement