1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. टी20 विश्व कप 2022 : Rishabh Pant को खतरा, इस दिग्गज से उठाए सवाल

टी20 विश्व कप 2022 : Rishabh Pant को खतरा, इस दिग्गज से उठाए सवाल

ऋषभ पंत ने अब तक 47 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और इसमें 23.12 की औसत से केवल तीन अर्द्धशतक के साथ 740 रन बनाए हैं।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 18, 2022 13:18 IST
Rishabh Pant and Dinesh Karthik- India TV Hindi
Image Source : PTI Rishabh Pant and Dinesh Karthik

Highlights

  • कप्तान ऋषभ पंत नहीं खेल पा रहे हैं टी20 इंटरनेशनल में बड़ी पारी
  • टी20 विश्व कप 2022 की तैयारी में इस वक्त जुटी है भारतीय क्रिकेट टीम
  • दिग्गज वसीम जाफर बोले, विश्व कप के लिए पंत की जगह पक्की नहीं

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। सीरीज के लिए पहले तो कप्तान केएल राहुल को बनाया गया था, लेकिन सीरीज शुरू होने से पहले ही केएल राहुल चोटिल होकर पूरी सीरीज से बाहर हो गए। इसके बाद ​ऋषभ पंत को टीम इंडिया का नया कप्तान बनाया गया। इस बीच सीरीज के पहले दो मैच हारकर टीम इंडिया ने वापसी की और दो मैच अपने नाम कर लिए। सीरीज के दो मैच भारतीय टीम भले जीत गई हो, लेकिन इन दो जीतों में टीम के कप्तान ऋषभ पंत का ​कोई बहुत बड़ा योगदान रही रहा। ऋषभ पंत लगातार अपनी फार्म को लेकर संघर्ष करते हुए नजर आ रहे हैं। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं ऋषभ पंत

अब तक खेले गए चार मैचों की बात करें तो पहले मैच में उन्होंने 17 गेंद पर 23 रन की पारी खेली। इसके बाद दूसरे मैच में वे छह गेंद पर केवल आठ ही रन बना सके। ये दोनों मैच टीम इंडिया हारी थी। इसके बाद सीरीज के तीसरे मैच में भी उन्होंने पांच गेंद पर केवल सात रन बनाए। चौथे मैच में भी ऐसा ही कुछ हुआ और वे 29 गेंद पर 16 रन की छोटी सी पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। सीरीज के लिए टीम में तीन विकेट कीपर चुने गए हैं। सलामी बल्लेबाज ईशान किशन और मिडल आर्डर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ऋषभ पंत से कहीं अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। इस बीच उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए टी20 विश्व कप 2022 में उनकी जगह पर खतरा मंडराने लगा है। टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने भी कहा है कि ऋषभ पंत टी20 विश्व कप 2022 की टीम में होंगे ये नहीं, ये अभी पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता। 

Rishabh Pant

Image Source : INDIA TV
Rishabh Pant

चोट से वापसी करेंगे केएल राहुल, दिनेश कार्तिक और ईशान किशन भी टीम में 
पूर्व दिग्गज ​बल्लेबाज वसीम जाफर ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से बात करते हुए वसीम जाफर ने कहा कि अभी चोट के कारण केएल राहुल बाहर हैं, लेकिन वे जल्द ही वापसी करेंगे। एक बार जब वह वापस आएंगे तो वे टीम में रहेंगे ही। वसीम जाफर ने कहा कि केएल राहुल विकेटकीपर भी हैं। दिनेश कार्तिक जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं, उससे उनका खेलना भी करीब करीब तय भी नजर आता है। वह एक विकेटकीपर भी हैं। वसीम जाफर बोले कि, मुझे बहुत यकीन नहीं है, जिस तरह से ऋषभ पंत ने हाल ही में खेला है, मैं उसे निश्चित नहीं कहूंगा वसीम जाफर ने कहा कि मुझे लगता है कि उसे अभी भी रन बनाने और लगातार अच्छा स्कोर करने की जरूरत है। उन्होंने आईपीएल में ऐसा नहीं किया है। जाफर ने कहा कि मैंने कई बार कहा है कि जिस तरह से पंत ने टेस्ट क्रिकेट में खेला है, जिस तरह से कुछ एकदिवसीय पारियों में भी खेला है, उसने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा नहीं किया है। इसलिए, मैं यह नहीं कहूंगा कि ऋषभ पंत मेरे लिए टी20 की टीम में पक्के तौर पर खेलेंगे। 

अब तक ऐसे हैं ऋषभ पंत के टी20 क्रिकेट में आंकड़े
इस बीच खबर ये भी है कि चोटिल केएल राहुल का इंग्लैंड दौरा भी करीब करीब छूटना तय है, जबकि दिनेश कार्तिक को जून के अंतिम सप्ताह में आयरलैंड में टी20 सीरीज के लिए विकेटकीपर के रूप में टीम में शामिल किया गया है। टीम में ईशान किशन भी हैं। संजू सैमसन भी इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने आईपीएल 2022 तक अपनी टीम को ले जाकर सभी ध्यान अपनी ओर खींचा है। ऋषभ पंत ने अब तक 47 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और इसमें 23.12 की औसत से केवल तीन अर्द्धशतक के साथ 740 रन बनाए हैं।

लाइव स्कोरकार्ड