Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022 : पाकिस्तानी टीम इसलिए हारी, हो गया बड़ा खुलासा

T20 World Cup 2022 Babar Azam and Mohammad Rizwan : पाकिस्तानी टीम की अब सेमीफाइनल में जाने की उम्मीदें करीब करीब खत्म हो गई हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 01, 2022 16:09 IST
Babar Azam and Mohammad Rizwan - India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam and Mohammad Rizwan

T20 World Cup 2022 Pakistan Cricket team Babar Azam and Mohammad Rizwan :  टी20 विश्व कप 2022 में अभी तक पाकिस्तानी टीम की हालत पतली है। प्वाइंट्स टेबल में पाकिस्तानी टीम इस वक्त छह टीमें में पांचवें स्थान पर है और सेमीफाइनल की जाने की राह करीब करीब बंद हो गई है। हालांकि अभी तक टीम आधिकारिक तौर पर बाहर तो नहीं हुई है, लेकिन उसे सेमीफाइनल में जाने के लिए बड़ा उलटफेर जरूरी होगा। किसी ने भी ये उम्मीद नहीं की थी कि टीम पहले ही दौर से बाहर हो जाएगी। क्योंकि ये वही टीम है, जो पिछले विश्व कप में सेमीफाइनल तक गई थी और अच्छा प्रदर्शन भी किया था। इस बीच पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ियों ने भी टीम की आलोचना शुरू कर दी है। पाकिस्तानी टीम अब गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला करेगी, ये किसी भी सूरत में आसान नहीं रहने वाला। इस बीच अब तस्वीर सामने आने लगी और ये बात भी पता चल ही गई है कि पाकिस्तान की इन बड़ी हारों की वजह क्या है। 

Babar Azam and Mohammad Rizwan

Image Source : GETTY
Babar Azam and Mohammad Rizwan

बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान का खराब प्रदर्शन 

दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार और लंबे समय तक आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर वन पर रहे पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम इस वक्त खराब फार्म से गुजर रहे हैं। लेकिन इस बार उनका बल्ला चलने के लिए तैयार ही नहीं है। अब तक खेले गए चार मैचों में बाबर आजम के बल्ले से आठ रन ही निकले हैं। जब भारत और पाकिस्तान के बीच मैच हुआ था, तब बाबर आजम अर्शदीप सिंह की पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे। इसके बाद जिम्बाब्वे जैसी कमजोर मानी जाने वाली टीम के खिलाफ भी बाबर आजम केवल चार ही रन की पारी खेल पाए थे। जब पाकिस्तान और नीदरलैंड के बीच मुकाबला हुआ तो उसमें भी बाबर आजम चार ही रन बना पाए। नीदरलैंड के खिलाफ पाकिस्तानी टीम जीती जरूर, लेकिन इसमें बाबर आजम को बतौर बल्लेबाज कोई भी योगदान नहीं था। अब पाकिस्तान को बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला करना है, ये दोनों मैच उसके लिए आसान नहीं होने वाले। अगर बाबर का यही फार्म जारी रहा तो बाकी मैच भी टीम हार सकती है। 

Wasim akram

Image Source : PTI
Wasim akram

वसीम अकरम और वकार यूनिस ने की जमकर आलोचना 
इस बीच बाबर आजम की ही नहीं, बल्कि उनके जोड़ीदार मोहम्मद रिजवान की भी आलोचना हो रही है। एक पाकिस्तानी चैनल से बात करते हुए पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस ने कहा भी था कि जब रिजवान रन बनाते भी हैं तो हम क्यों हारते हैं, ऐसे रनों का क्या फायदा। एशिया कप 2022 के दौरान ही रिजवान बाबर आजम को पीछे करते हुए आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बने थे, जो अभी तक हैं, लेकिन बाबर आजम अब चार नंबर पर पहुंच गए हैं। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान का रन बनाने का स्ट्राइक रेट भी काफी कम है, जो उनकी हार का कारण बनता है। इतना ही नहीं पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने भी कहा था कि उन्हें लगता है कि बाबर आजम कभी कभी अपने लिए खेलते हैं। वकार यूनिस ने तो बाबर आजम को असुरक्षित कप्तान कहा और उनकी क्षमता पर भी निशाना साधने में कोई चूक नहीं की। हालांकि पाकिस्तान के क्रिकेट फैंस उम्मीद कर रहे होंगे बाबर आजम वापस फार्म में आएंगे और बचे हुए दोनों मैच जीतेंगे। साथ ही कुछ ऐसे समीकरण भी बनने की सोच रहे होंगे कि पाकिस्तानी टीम किस तरह अंक गणित से सेमीफाइनल में एंट्री कर जाए, लेकिन इसकी उम्मीद करना बेमानी होगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement