Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया 2 ग्रुप में जाएगी अमेरिका, आखिर क्यों होगा ऐसा?

टी20 वर्ल्ड कप 2024 एक जून से शुरू होने जा रहा है। वहीं टीम इंडिया के सफर की शुरुआत 5 जून से होगी, जब उसका मुकाबला आयरलैंड से होगा। इस बीच खबर है कि टीम इंडिया दो ग्रुप में अमेरिका के लिए रवाना होगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 13, 2024 16:11 IST
team india- India TV Hindi
Image Source : GETTY T20 World Cup 2024: टीम इंडिया 2 ग्रुप में जाएगी USA

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप 2024 शुरू होने में अब करीब 15 दिन का ही वक्त और बाकी है। एक जून से टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा संग्राम शुरू होने वाला है। हालांकि भारतीय समय के अनुसार पहला मुकाबला 2 जून को खेला जाएगा। बीसीसीआई की ओर से इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है, जिसकी कमान रोहित शर्मा के हाथ में होगी। इस बीच अब आईपीएल का लीग चरण समाप्त होने को है। ऐसे में बताया जा रहा है कि टीम इंडिया के जो 15 खिलाड़ी विश्व कप के लिए चुने गए हैं, वे दो ग्रुप में अमेरिका के लिए रवाना होंगे, क्योंकि भारतीय टीम के ग्रुप मैच वहीं पर खेले जाएंगे। 

टीम इंडिया में चुने गए हैं 15 खिलाड़ी, 4 ​रिजर्व भी शामिल 

दरअसल भारत के जो 15 खिलाड़ी और 4 रिजर्व खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुने गए हैं, वे सभी इस वक्त आईपीएल खेल रहे हैं। आईपीएल के प्लेऑफ में केवल 4 ही टीमें जाएंगी, बाकी 6 टीमों का आईपीएल खत्म हो जाएगा। ऐसे में जो टीमें टॉप 4 में नहीं पहुंच पाएंगी और बाहर रह जाएगी, उनके खिलाड़ी पहले बैच में अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे। आईपीएल का लीग फेज 19 मई का समाप्त हो जाएगा। इस दिन केकेआर और राजस्थान रॉयल्स के बीच गुवाहाटी में मैच खेला जाएगा। यानी इसी दिन पूरी तरह से तय हो जाएगा कि कौन सी टीमें प्लेऑफ में जा रही हैं और कौन सी नहीं। 

मुंबई और पंजाब के लिए खेल रहे खिलाड़ी पहले बैच में शामिल 

अभी तक के हिसाब से देखें तो केकेआर ने प्लेऑफ में एंट्री कर ली है और राजस्थान रॉयल्स की टीम भी इसके बिल्कुल मुहाने पर खड़ी है। बाकी मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स की कहानी खत्म है। यानी एमआई और पंजाब के जो ​भी खिलाड़ी हैं, वे पहले बैच के साथ अमेरिका रवाना हो जाएंगे। वहीं केकेआर के अलावा अगर राजस्थान की टीम भी प्लेऑफ में जाती है तो उसके खिलाड़ी अभी रुके रहेंगे और जब आईपीएल का फाइनल हो जाएगा, उसके बाद रवाना होंगे। फाइनल मुकाबला 26 मई को खेला जाएगा, उसके बाद सभी खिलाड़ी फ्री हो जाएंगे और उन्हें भी अमेरिका के लिए उड़ान भरनी होगी। 

टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का शेड्यूल 

टी20 विश्व कप में भारतीय टीम अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। इसके बाद 9 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला जाना है। भारतीय टीम अमेरिका से 12 और 15 जून को कनाडा से​ भिड़ेगी। भारत के लीग मैच अमेरिका में होंगे और अगर अगले राउंड यानी सुपर 8 में टीम इंडिया पहुंचती है तो फिर उसके बाकी मैच वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे। अब देखना ये होगा कि पहले बैच में कौन कौन से खिलाड़ी शामिल होते हैं और उसके बाद जब दूसरा बैच जाएगा तो उसमें कौन से खिलाड़ी टी20 विश्व कप के मिशन पर जाते हैं। 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। 

रिजर्व: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान। 

यह भी पढ़ें 

RCB ने आखिर ऐसा क्या किया, बैक टू ​बैक 5 मैच कैसे जीते, हो गया खुलासा

IPL 2024 Orange Cap: विराट कोहली निकले सबसे आगे, टॉप 5 में ये बल्लेबाज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement