Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

लंबे समय से वनडे क्रिकेट में उठ रही है बदलाव की मांग, अब इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने भी कह दी यह बात

वनडे क्रिकेट में पिछले कुछ समय से कई खिलाड़ियों ने बदलाव करने की मांग की है। अब ऑस्ट्रेलिया ने उस्मान ख्वाजा ने भी इसी लेकर अपनी राय रखी है।

Rishikesh Singh Edited By: Rishikesh Singh
Published on: October 11, 2022 20:20 IST
Australia Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Australia Cricket Team

Highlights

  • खिलाड़ी उठा रहे हैं वनडे क्रिकेट में बदलाव की मांग
  • लोगों को ज्यादा भा रहा है टी20 क्रिकेट
  • अगले साल भारत में खेला जाएगा वनडे विश्व कप

Usman Khawaja: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बेहतरीन ओपनरों में से एक उस्मान ख्वाजा ने टीम के लिए कई शानदार परियां खेली है। उस्मान ख्वाजा ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के परमानेंट सदस्य हैं। उन्होंने वनडे क्रिकेट को लेकर एक बड़ी बात कही है। उस्मान ख्वाजा का मानना है कि वनडे क्रिकेट अब लंबा प्रारूप लगने लगा है और उसे छोटा कर देना चाहिए। टी20 क्रिकेट ने वनडे क्रिकेट के छवि पर पिछले कुछ समय से बुरा असर डाला है। दर्शकों को वनडे के मुकाबला टी20 क्रिकेट देखने में ज्यादा अच्छा लगता है। 

क्या बोले उस्मान ख्वाजा

उस्मान ख्वाजा चाहते हैं कि वनडे क्रिकेट को अब 40 ओवर का कर देना चाहिए। 50 टेस्ट और 40 एकदिवसीय मैचों के अनुभवी ख्वाजा ने कहा कि, "मैं वनडे क्रिकेट को और अधिक पसंद करूंगा अगर यह 40 ओवर का हो जाता है।" डेली मेल ने मंगलवार को 35 वर्षीय बल्लेबाज के हवाले से कहा, "मैंने कुछ साल पहले इंग्लैंड में प्रो40 खेला था जब मैं 40 ओवर का क्रिकेट खेल रहा था तब मुझे वह ज्यादा पसंद आया था।"

ख्वाजा ने कहा कि, "टी20 क्रिकेट का कमाल फॉर्मेट है, टेस्ट क्रिकेट शिखर पर है। मुझे बस वनडे क्रिकेट थोड़ा लंबा प्रारूप लगता है, अगर यह 40 ओवर हो सकता है तो यह बिल्कुल सही होगा।" दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही घरेलू टी20 लीग और टी20 विश्व कप की लोकप्रियता के साथ एक धारणा बन गई है कि वनडे क्रिकेट की साख खत्म हो रही है। इस साल का टी20 विश्व कप आस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से खेला जाएगा।

भारत अगले साल एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी करेगा, जो एक बड़ा टूर्नामेंट हिट होने की उम्मीद है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि इस प्रारूप में लोगों की रुचि कम हो रही है। ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर एडम जम्पा का मानना है कि 50 ओवर के क्रिकेट को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए कुछ नियमों में बदलाव की जरूरत है। जम्पा ने कहा, "वनडे क्रिकेट के बीच के लगभग 10 ओवर हैं जिन्हें या तो खत्म करने की जरूरत है या उनमे कुछ बदलाव करने की जरूरत है।"

यह भी पढ़े:

IND vs SA 3rd ODI: भारत ने टी20 स्टाइल में जीता तीसरा वनडे मैच, सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा

T20 World Cup 2022: मैदान पर लौटा पाकिस्तना का यह धुरंदर खिलाड़ी, टीम इंडिया के लिए संकट

IND vs SA 3rd ODI Satire: गजब कर दिया भई! साउथ अफ्रीका के 99 पर ऑलआउट होने के पीछे की योजनाओं का खुलासा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement