Saturday, April 27, 2024
Advertisement

टीम इंडिया में नहीं मिली जगह, IPL में खेलते दिखेंगे ये दिग्गज खिलाड़ी

साउथ अफ्रीका दौरे पर खेली जाने वाली तीनों फॉर्मेट सीरीज के लिए घोषित भारतीय टीम में कई दिग्गज खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है। वहीं ये सभी प्लेयर्स आगामी आईपीएल सीजन में जरूर खेलते हुए नजर आएंगे।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 01, 2023 17:27 IST
Shikhar Dhawan, Ajinkya Rahane And Bhuvneshwar Kumar- India TV Hindi
Image Source : GETTY शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे और भुवनेश्वर कुमार

भारतीय टीम को दिसंबर महीने में साउथ अफ्रीका का दौरा करना है, जहां टीम को टी20, वनडे और टेस्ट तीनों फॉर्मेट में सीरीज खेलनी है। चयन समिति ने 30 नवंबर की शाम को इन तीनों ही सीरीज के लिए टीम का ऐलान भी कर दिया, जिसमें कई नए खिलाड़ियों को जहां शामिल किया गया, वहीं कुछ ऐसे दिग्गज खिलाड़ी भी हैं जो इस दौरे के लिए भी टीम का हिस्सा नहीं बन सके। भारतीय टीम में इस समय एक बदलाव का दौर भी देखा जा रहा है और इसी कारण चयनकर्ता नए खिलाड़ियों को आजमाना चाहते हैं।

वहीं शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार जैसे दिग्गज खिलाड़ी जो लंबे समय से टीम का हिस्सा नहीं हैं उनके लिए भी अब वापसी की लगभग सभी उम्मीदें भी खत्म मानी जा रही हैं, जबकि ये सभी खिलाड़ी आगामी इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन में खेलते हुए दिखाई देंगे, जिसमें उन्हें उनकी फ्रेंचाइजियों ने रिटेन किया है। ऐसे में हम आपको ऐसे पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अभी टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन आगामी आईपीएल सीजन में खेलते हुए दिखाई देंगे।

1 - शिखर धवन

बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन ने भारतीय टीम के लिए अपना आखिरी मुकाबला साल 2022 के आखिर में बांग्लादेश के दौरे पर वनडे मैच के रूप में खेला था, लेकिन लगातार खराब प्रदर्शन की वजह से धवन अपनी जगह टीम में गंवा बैठे। इसके बाद शुभमन गिल ने मिले मौके को पूरी तरह से लपकते हुए धवन की वापसी के लगभग सभी दरवाजे बंद कर दिए। वहीं आईपीएल के पिछले सीजन में धवन ने पंजाब किंग्स टीम की कप्तानी की थी और इस सीजन भी वह इसी जिम्मेदारी को निभाते हुए दिखाई देंगे।

2 - अजिंक्य रहाणे

एक समय भारतीय टेस्ट टीम का अहम हिस्सा रहने वाले अजिंक्य रहाणे को भी लगातार खराब प्रदर्शन की वजह से टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था, इसके बाद उनकी जगह पर श्रेयस अय्यर को मौका दिया गया और उन्होंने नंबर-4 की पोजीशन पर शानदार बल्लेबाजी की। हालांकि WTC 2023 के फाइनल मुकाबले में अय्यर अनफिट होने की वजह से रहाणे को मौका मिला था और उन्होंने मैच की दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाजी थी। इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में रहाणे को टीम का उपकप्तान भी बनाया गया, लेकिन वह एक बार फिर से कुछ खास प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हो सके जिसके चलते रहाणे को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए घोषित हुई भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया है। वहीं रहाणे आईपीएल के आगामी सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से जरूर खेलते हुए दिखाई देंगे।

3 - भुवनेश्वर कुमार

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम के लिए नई गेंद से जिम्मेदारी संभालने वाले भुवनेश्वर कुमार टेस्ट और वनडे टीम से काफी पहले ही बाहर हो गए थे। इसके बाद भुवनेश्वर टी20 टीम का जरूर लगातार हिस्सा थे, लेकिन साल 2022 में न्यूजीलैंड के दौरे पर खेली गई टी20 सीरीज के बाद से भुवी को फिर मौका नहीं मिला। वहीं भुवी आगामी आईपीएल सीजन में एकबार फिर से सनराइजर्स हैदराबाद टीम से खेलते हुए दिखाई देंगे।

4 - दिनेश कार्तिक

साल 2022 में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहने वाले अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को उसके बाद से अब तक एक भी बार टीम इंडिया में शामिल नहीं किया गया है। हालांकि इसके बावजूद कार्तिक घरेलू क्रिकेट में जहां विजय हजारे ट्रॉफी में तमिलनाडु की टीम से खेलते हुए अपने बल्ले का दम दिखा रहे हैं, तो वहीं आईपीएल के अगले सीजन के लिए उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम ने भी रिटेन करने का फैसला किया है।

5 - ईशांत शर्मा

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए काफी कम ही ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिनके नाम पर 100 या उससे अधिक टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। इसी में एक नाम 35 साल के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का भी शामिल है, जिनको साल 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज के दौरान पिछली बार खेलने का मौका मिला था। इसके बाद से ईशांत जहां टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं, तो वहीं उन्होंने आईपीएल में जरूर अपनी गेंदबाजी का कमाल दिखाया है। इसी वजह से आगामी सीजन के लिए दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने उन्हें रिटेन करने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें

सूर्यकुमार यादव के निशाने पर 2 बड़े कीर्तिमान, बस करना होगा इतना सा काम

IPL 2024 से पहले ही RCB के खिलाड़ियों ने बल्ले से मचाई तबाही, विरोधी टीमों की बढ़ गई टेंशन!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement