Monday, May 06, 2024
Advertisement

टीम इंडिया की सीरीज जीत, प्रज्ञानंदा और कार्लसन के बीच रोमांचक हुई जंग, खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

खेल जगत में कल से अबतक कई बड़ी खबरें सामने आईं। जहां एक तरफ टीम इंडिया सीरीज जीत गई। वहीं प्रज्ञानंदा और कार्लसन के बीच चेस वर्ल्ड का फाइनल रोमांचक मोड़ पर आ पहुंचा है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: August 24, 2023 9:05 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

भारत के लिए बुधवार का दिन काफी खास रहा। भारत के चंद्रयान 3 ने चांद पर सफल लैंडिंग की। जहां इस बड़ी खुशखबरी ने देश वासियों को खुश कर दिया, वहीं खेल जगत से भी कई ऐसी खबरें कल से अबतक सामने आ चुकी हैं। भारत और आयरलैंड के बीच तीसरा टी20 बारिश के चलते खेला ना जा सका, लेकिन टीम इंडिया ने इस सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया। वहीं भारत को बैडमिंटन की वर्ल्ड चैंपियनशिप से भी कई अच्छी खबरें मिलीं। ऐसी ही खेल जगत की टॉप 10 स्पोर्ट्स खबरें आपको आगे मिलने वाली हैं। 

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें:-

बिना एक भी गेंद फेंके तीसरा T20 मैच हुआ रद्द

भारत और आयरलैंड के बीच तीसरे टी20 मैच में बारिश की वजह से एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। इसके बाद अंपायर्स ने मैच रद्द कर दिया। टीम इंडिया ने सीरीज के शुरुआती दो मैच जीते थे, जिससे जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में टीम इंडिया ने सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। 

कप्तानी करते ही बुमराह ने किया बड़ा कारनामा

आयरलैंड के खिलाफ पहले दो मैच में कप्तान जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट अपने नाम किए और वह काफी किफायती भी रहे। इसी वजह से उन्हें 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' अवॉर्ड दिया गया। बुमराह का टी20 इंटरनेशनल में ये दूसरा 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' अवॉर्ड है। इसी के साथ उन्होंने रोहित शर्मा, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल की बराबरी कर ली है। इन खिलाड़ियों ने भी टी20 इंटरनेशनल में दो 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' अवॉर्ड जीते हैं। 

ODI वर्ल्ड कप के लिए ICC ने किया वॉर्म-अप शेड्यूल का ऐलान

वनडे वर्ल्ड कप से एक हफ्ते पहले सभी 10 टीमें 50-50 ओवर के दो-दो मैच खेलेंगी। ये मैच गुवाहाटी, हैदराबाद और तिरुवनंतपुरम में आयोजित किए जाएंगे। भारतीय टीम 30 सिंतबर को अपना पहला वॉर्म अप मैच इंग्लैंड के खिलाफ गुवाहाटी और दूसरा वॉर्म अप मैच 3 अक्टूबर को नीदरलैंड्स के खिलाफ तिरुवनंतपुरम में खेलना है।  वहीं, पाकिस्तान की टीम वॉर्म अप मैच न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी।

ODI वर्ल्ड कप 2023 के लिए कहां बुक कर सकते हैं टिकट?

बीसीसीआई ने ICC वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए टिकटिंग प्लेटफॉर्म के रूप में BookMyShow की घोषणा की है। फैंस 24 अगस्त से टिकट बुक कर सकते हैं। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में 10 प्रैक्टिस मैचों सहित कुल 58 मुकाबले देश के 12 शहरों में खेले जाएंगे। वनडे वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाली सभी टीमें 2-2 वॉर्म-अप मैच खेलेंगी। सभी मैचों के लिए टिकट बुक करने के लिए 10 फेज रखे गए हैं। जिन फैंस के पास मास्टरकार्ड है, उन्हें 24 घंटे पहले टिकट बुक करने की सुविधा होगी। 

प्रज्ञानानंदा और कार्लसन के बीच दूसरी बाजी भी हुई ड्रॉ

भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन के बीच विश्व कप शतरंज टूर्नामेंट की दूसरी क्लासिकल बाजी भी ड्रॉ रही। दूसरी बाजी में डेढ़ घंटे के खेल और 30 चाल के बाद दोनों खिलाड़ी ड्रॉ पर सहमत हो गए। चैंपियन का फैसला अब 24 अगस्त को टाईब्रेकर के जरिए होगा।

सीरीज जीतने के बाद कप्तान बुमराह ने कही ये बड़ी बात

भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह ने मैच रद्द होने के बाद कहा कि मैच के होने का इंतजार करना निराशाजनक था। हमने इसकी उम्मीद नहीं की थी क्योंकि पहले मौसम ठीक था। कप्तानी करना बहुत मजेदार रहा और कप्तानी करना सम्मान की बात है। जब बारिश हो रही थी तब भी खिलाड़ी उत्साहित और उत्सुक थे। मैं उस (चोट के) बारे में नहीं सोचता। जब आपको अपनी टीम की कप्तानी करने का मौका मिलता है तो आप हमेशा इसे मानते हैं।

चंद्रयान 3 की सफलता के बाद वनडे वर्ल्ड कप को लेकर बन रहा खास संयोग

23 अगस्त बुधवार का दिन देश के हर नागरिक के लिए गौरवान्वित करने वाला था। इस दिन देश ने चांद के दक्षिण ध्रुव यानी साउथ पोल पर पहली बार पहुंचकर इतिहास रचा। भारत का चंद्रयान 3 मिशन सफल हो गया। इस ऐतिहासिक क्षण के बाद हर तरफ तिरंगे की शान से चमक बिखरी हुई है। उसी बीच भारतीय क्रिकेट टीम को लेकर भी एक खास संयोग बनने लगा है। दरअसल अगर आपको याद हो इससे पहले साल 2019 में चंद्रयान 2 सफल नहीं हो पाया था। उसी साल इंग्लैंड में वनडे वर्ल्ड कप भी खेला गया था जहां टीम इंडिया सेमीफाइनल में हार गई थी। अब बारी है साल 2023 की जहां भारत ने चंद्रयान 3 की सफलता के बाद इतिहास रच दिया है। अब नजरें हैं भारतीय क्रिकेट टीम की ओर जो 8 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप में अपना अभियान शुरू करेगी। 

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से चूकी टीम इंडिया

भारतीय टीम के पास तीसरा टी20 मैच जीतकर इतिहास रचने का मौका था। लेकिन बारिश ने उस मौके को धुल दिया और टीम इंडिया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से चूक गई। अगर टी20 इंटरनेशनल में कम से कम तीन या ज्यादा मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा व्हाइटवॉश की बात करें तो पाकिस्तान की टीम 8 बार ऐसा करते हुए सबसे आगे है। वहीं भारत ने भी तीन या उससे अधिक मैचों की टी20 सीरीज में कुल आठ बार व्हाइटवॉश टी20 सीरीज में किए हैं। अगर यह सीरीज भी व्हाइटवॉश हो जाता तो टीम इंडिया पाकिस्तान को पछाड़कर टॉप पर आ सकती थी।

CPL की पहली पारी में अंबाती रायडू फ्लॉप

इंडियन प्रीमियर लीग, IPL में लगातार 14 सीजन तक अपनी छाप छोड़ने वाले अंबाती रायडू ने अब विदेशी लीग का रुख कर लिया है। बुधवार को सीपीएल में रायडू ने पहली बार बल्लेबाजी की। सेंट किट्स के लिए इस मैच में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रायडू की शुरुआत अच्छी नहीं रही। वह तीन गेंदें खेले और बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए।

दूसरे वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडल के करीब सात्विक-चिराग की जोड़ी

भारत के सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने केनेथ झे हुई चू और मिंग चुएन लिम की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी पर सीधे गेम में जीत दर्ज कर वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप के प्री क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई। इसके अलावा त्रिसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी ने मजबूत प्रदर्शन करते हुए चीनी ताइपे की चांग चिंग हुई और यांग चिन टुन की जोड़ी पर सीधे गेम में जीत दर्ज कर महिला युगल वर्ग के तीसरे दौर में प्रवेश किया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement