Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Trent Boult: ट्रेंट बोल्ट का इंटरनेशनल करियर खत्म? सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से रिलीज करेगा न्यूजीलैंड क्रिकेट

Trent Boult: ट्रेंट बोल्ट ने न्यूजीलैंड के लिए 2011 में टेस्ट डेब्यू किया था। उनके नाम 317 टेस्ट विकेट, 169 वनडे विकेट और 62 टी20 इंटरनेशनल विकेट दर्ज हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: August 10, 2022 9:05 IST
ट्रेंट बोल्ट- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES ट्रेंट बोल्ट

Highlights

  • ट्रेंट बोल्ट का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने पर NZC ने जताई सहमति
  • बोल्ट ने न्यूजीलैंड के लिए 2011 में किया था टेस्ट डेब्यू
  • ट्रेंट बोल्ट के नाम दर्ज 548 इंटरनेशनल विकेट

Trent Boult: न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को उनके क्रिकेट बोर्ड (New Zealand Cricket) ने अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से रिलीज करने पर फैसला कर लिया है। 33 वर्षीय बोल्ट ने बोर्ड के साथ लंबी बातचीत की, जिसके बाद बोर्ड ने उनका कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने का मन बनाया। दरअसल बोल्ट ने खुद कई बार बोर्ड से ऐसा करने को कहा था। क्योंकि वह अब अपना ज्यादा से ज्यादा समय परिवार के साथ और दुनियाभर की अन्य घरेलू लीग में खेलकर बिताना चाहते हैं।

यह स्वाभाविक है कि ट्रेंट बोल्ट अपने इंटरनेशनल करियर के आखिरी दौर में हैं। इसके चलते उनका रोल अपनी नेशनल टीम के लिए भी कम देखन को मिल सकता है। हालांकि, अहम टूर्नामेंट्स में वह सेलेक्शन के लिए मौजूद रह सकते हैं। न्यूजीलैंड क्रिकेट के चीफ एग्जिक्यूटिव व्हाइट ने कहा कि,'हम ट्रेंट की पोजीशन का सम्मान करते हैं। उन्होंने पूरी इमानदारी से सही कारणों को बताते हुए अपनी बात रखी। हम उनके जाने से दुखी हैं। वह अपनी शुभकामनाओं के साथ हमारे पूर्ण अनुबंधित प्लेयर की सूची से जा रहे हैं।'

उन्होंने आगे कहा कि,"ट्रेंट ने 2011 में अपने टेस्ट डेब्यू के बाद से ब्लैककैप्स (न्यूजीलैंड) के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। आज वह दुनिया के सबसे शानदार मल्टी फॉर्मेट क्रिकेटरों में से एक हैं। हमें गर्व है उन्होंने जो हासिल किया।" व्हाइट ने यह भी कहा कि, न्यूजीलैंड टीम में सेलेक्शन के लिए कॉन्ट्रैक्ट वाले खिलाड़ियों को ही पहली अहमियत दी जाएगी और बोल्ट को इस बारे में पता है। इस बारे में हमारी काफी बातचीत हुई।

ट्रेंट बोल्ट ने क्या कहा?

न्यूजीलैंड के लिए 78 टेस्ट (317 विकेट), 93 वनडे (169 विकेट) और 44 टी20 इंटरनेशनल (62 विकेट) खेलने वाले ट्रेंट बोल्ट ने खुद इस बात को स्वीकारा कि, यह फैसला लेना आसान नहीं था। लेकिन अपने परिवार को दिमाग में रखते हुए उन्हें यह मुश्किल फैसला लेना पड़ा। उन्होंने कहा कि,"यह फैसला मेरे लिए काफी मुश्किल था। मैं न्यूजीलैंड क्रिकेट का समर्थन के लिए धन्यवाद अदा करना चाहुंगा। देश के लिए क्रिकेट खेलना मेरा बचपन का सपना था। मैं बहुत खुश हूं उसे याद करके जो मैंने टीम के लिए पिछले 12 सालों में हासिल किया है।"

उन्होंने आगे कहा कि,"यह फैसला मैंने मेरी पत्नी गर्ट और हमारे तीन छोटे बच्चों के लिए लिया है। परिवार मेरे लिए हमेशा सबसे बड़ा प्रोत्साहक रहा है। मुझे उन्हें अब सबसे आगे रखने में ही सही लगता है और यह क्रिकेट के बाद हमें अपनी आगे की जिंदगी के लिए भी तैयार करेगा।"

Serene Williams Retirement: सेरेना विलियम्स ने दिए संन्यास के संकेत, 23 बार जीत चुकी हैं ग्रैड स्लैम खिताब

आगे न्यूजीलैंड के लिए खेलेंगे बोल्ट?

ट्रेंट बोल्ट ने न्यूजीलैंड के लिए आगे आने वाले दिनों में खेलने को लेकर कहा कि,"अभी भी मेरे अंदर बड़ी चाहत है कि मैं अपने देश के लिए खेलूं और मेरे अंदर वह क्षमता है कि मैं इंटरनेशनल लेवल पर खुद को साबित कर सकता हूं। मैं यह भी जानता हूं कि सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हटने के बाद मेरे सेलेक्शन पर असर पड़ेगा। एक तेज गेंदबाज के तौर पर मुझे पता है कि मेरा करियर लिमिटेड है। मुझे यह समय जिंदगी के अगले फेज में जाने के लिए सही लगा।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement