Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IND vs AUS: उमेश यादव ने उखाड़े ऑस्ट्रेलिया के डंडे, कपिल देव और जहीर खान के साथ खास क्लब में शामिल

Umesh Yadav, Indore Test: उमेश यादव ने इंदौर टेस्ट की पहली पारी में 12 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए। उन्होंने मिचेल स्टार्क और टॉड मर्फी के डंडे उखाड़ दिए।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 02, 2023 11:56 IST
उमेश यादव ने उखाड़ा...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES उमेश यादव ने उखाड़ा मिचेल स्टार्क का डंडा

IND vs AUS: भारत के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर टेस्ट के दूसरे दिन कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के इस कदर डंडे उखाड़े की आखिरी के 6 विकेट महज 11 रनों में ही चले गए। एक समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर था 186 रन पर चार विकेट। उसके बाद अश्विन ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को आउट कर पांचवीं सफलता दिलाई। उसके बाद वहां से शुरू हुआ उमेश यादव का शो। उन्होंने मिचेल स्टार्क का डंडा उखाड़ा और उसके बाद टॉड मर्फी को भी डक पर क्लीन बोल्ड कर दिया। उन्होंने 12 रन देकर तीन विकेट लिए। इससे पहले बल्लेबाजी में भी उन्होंने 17 रनों की अहम पारी खेली थी और भारत का स्कोर 109 तक पहुंचाया था। इस शानदार गेंदबाजी से उमेश यादव अब कपिल देव और जहीर खान जैसे गेंदबाजों की एलीट लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

दरअसल मिचेल स्टार्क का विकेट लेते ही उमेश यादव ने भारतीय सरजमीं पर अपने 100 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए थे। ऐसा करने वाले वह पांचवें पेसर बने। उनसे पहले कपिल देव, जवागल श्रीनाथ, जहीर खान और ईशांत शर्मा ही सिर्फ ऐसा कर पाए थे। उमेश यादव ने अपने 55वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की। उनके नाम टेस्ट करियर में कुल 168 विकेट दर्ज हैं। उन्होंने 6 नवंबर 2011 को अपना टेस्ट डेब्यू किया था। पिछले 11 साल के ज्यादा के समय में कई बार वह टीम से अंदर-बाहर हुए लेकिन भारत में जहां स्पिनर्स हावी रहते हैं वहां यह कारनामा करना उनके लिए शानदार उपलब्धि है।

भारत में 100 विकेट लेने वाले भारतीय पेसर

  • 219: कपिल देव
  • 108: जवागल श्रीनाथ
  • 104: जहीर खान
  • 104: ईशांत शर्मा
  • 101: उमेश यादव

उमेश यादव ने इस पारी में सिर्फ 5 ओवर फेंके और 12 रन देकर ही उन्हें तीन सफलताएं मिलीं। इस मैच में उन्हें मोहम्मद शमी की जगह मौका मिला जिन्हें वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते रेस्ट दिया गया था। खास बात यह भी है कि अभी पिछले हफ्ते 23 फरवरी को ही उमेश के पिता जी का निधन हुआ था। आज एक हफ्ते के अंदर उनका यह प्रदर्शन दिखाता है कि वह कितने प्रोफेशनल और मैच्योर क्रिकेटर हैं। उन्होंने इंदौर टेस्ट की दूसरी पारी में जिस तरह मिचेल स्टार्क का डंडा उखाड़ा उसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। वहीं से ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमर टूटी थी और देखते ही देखते 11 रन के अंदर पूरी टीम सिमट गई।

यह भी पढ़ें:-

फीफा चैंपियन अर्जेंटीना की टीम को मेसी का 'गोल्डन' गिफ्ट, सभी के लिए ऑर्डर किए सोने के I Phone

संजय मांजरेकर ने फिर रवींद्र जडेजा पर साधा निशाना, इंदौर टेस्ट के बीच बोले- यह बड़ा मुद्दा है...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement