Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Under 19 वर्ल्ड कप के शेड्यूल का हुआ ऐलान, टीम इंडिया का पहला मैच इस दिन

अगले साल होने वाले अंडर 19 वर्ल्ड के शेड्यूल का ऐलान आईसीसी ने कर दिया है। इस टूर्नामेंट का पहला मैच 13 जनवरी को खेला जाएगा।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: September 22, 2023 17:06 IST
Under 19 world cup- India TV Hindi
Image Source : ICC Under 19 world cup

आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 अगले साल खेला जाना है। इस बड़े टूर्नामेंट के शेड्यूल का ऐलान किया जा चुका है। टूर्नामेंट 13 जनवरी से 4 फरवरी तक श्रीलंका में खेला जाएगा। टूर्नामेंट के फॉर्मेट में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं और इस बार कुल 16 टीमें भाग लेने वाली हैं। भारतीय टीम अपने खिताब का बचाव करने के लिए 14 जनवरी को अपना पहला मुकाबला खेलेगी। 

तीसरी बार मिली श्रीलंका को मेजबानी

यह तीसरी बार होगा जब श्रीलंका टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। आखिरी बार 2006 में ऐसा हुआ था। मेजबान टीम 13 जनवरी को जिम्बाब्वे के खिलाफ मुकाबले के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत करेगी। वेस्टइंडीज में 2022 में जीतने वाली मौजूदा चैंपियन भारतीय अगले दिन 2020 चैंपियन बांग्लादेश के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

टीम इंडिया ने जीते हैं सबसे ज्यादा खिताब

भारत पांच खिताब के साथ टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है। भारतीय टीम ने 1999-00, 2007-08, 2012, 2017-18 और पिछले आयोजन 2021-22 में खिताब अपने नाम किया। भारत को बांग्लादेश, आयरलैंड और अमेरिका के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। टीम 14 जनवरी को बांग्लादेश से भिड़ने के बाद 18 जनवरी को अमेरिका और 20 जनवरी को आयरलैंड के खिलाफ मैदान में उतरेगी। 

फॉर्मेट में हुआ बदलाव

आईसीसी ने कहा कि टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें से हर ग्रुप की 3-3 टीमें सुपर सिक्स चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। ग्रुप चरण के मैचों को 13 से 21 जनवरी तक खेला जाएगा। सुपर सिक्स चरण में 12 टीमों को 6-6 के ग्रुप में दो ग्रुप में बांटा जाएगा। ग्रुप ए और ग्रुप डी की तीन-तीन टीमों को एक ग्रुप में रखा जाएगा जबकि ग्रुप बी और ग्रुप सी की टीमों को दूसरे ग्रुप में रखा जाएगा। सुपर सिक्स चरण में हर टीम दो मैच खेलेगी। इसमें शुरुआती ग्रुप चरण में टीम जिस स्थान पर रहेगी दूसरे ग्रुप की उस स्थान की टीम को छोड़कर उसे दो अन्य टीमों से भिड़ना होगा। 

आईसीसी के मुताबिक, उदाहरण के लिए ग्रुप ए में टॉप पर रहने वाली टीम ग्रुप डी में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम का सामना करेगी। इसी तरह ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम ग्रुप डी की पहले और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों से का सामना करेगी। सुपर सिक्स चरण में दोनों ग्रुप की शीर्ष 2-2 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। टूर्नामेंट का फाइनल 4 फरवरी को कोलंबो के  सिंहली स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाएगा। ये टूर्नामेंट श्रीलंका में पांच स्थानों नॉनडेस्क्रिप्ट्स क्रिकेट क्लब, आर प्रेमदासा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, पी सारा ओवल, कोलंबो क्रिकेट क्लब और सिंहली स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाएगा।

Input- भाषा

मोहम्मद कैफ ने टीम इंडिया को दी चेतावनी, फिर हाथ से फिसल सकता है वर्ल्ड कप

डेविड वार्नर ने तोड़ा बेन स्टोक्स का कीर्तिमान, नए शिखर पर पहुंचे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement