Friday, April 26, 2024
Advertisement

Virat Kohli IND vs ENG: विराट कोहली के लिए बेहद खराब रहा इंग्लैंड का दौरा, शमी, हर्षल और बुमराह ने भी बनाए उनसे ज्यादा रन

Virat Kohli IND vs ENG: विराट कोहली इंग्लैंड के दौरे पर 6 पारियों में शतक तो दूर कुल 100 रन भी नहीं बना पाए। उनका सर्वोच्च स्कोर 20 रन रहा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 18, 2022 16:48 IST
विराट कोहली- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES विराट कोहली

Highlights

  • विराट कोहली ने 6 पारियों में बनाए सिर्फ 76 रन
  • 23 नवंबर 2019 से विराट ने नहीं लगाया कोई शतक
  • विराट कोहली का औसत वनडे सीरीज में मोहम्मद शमी से भी कम

Virat Kohli IND vs ENG: भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए इंग्लैंड का यह दौरा बेहद खराब रहा है। इस दौरे को विराट किसी बुरे सपने की तरह भुलाना चाहेंगे। क्योंकि औसत और रनों के मामले में मोहम्मद शमी और हर्षल पटेल जैसे गेंदबाज भी विराट से इस सीरीज में आगे निकल गए। वहीं कोहली इस दौरे पर 6 पारियों में 100 रन की सेंचुरी तो दूर कुल 100 रन भी नहीं बना सके। उन्होंने टेस्ट मैच समेत कुल 6 पारियों में सिर्फ 76 रन ही बनाए। यह दौरा निश्चित ही विराट के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा।

अगर इस दौरे पर विराट के प्रदर्शन की बात करें तो वह टेस्ट मैच में सिर्फ दो पारियों में 31 रन (11 और 20) ही बना सके। इसके बाद टी20 सीरीज का पहला मैच वह नहीं खेले लेकिन जब आखिरी दो मैचों में वह लौटे तो उन्होंने सिर्फ 12 रन ही बनाए (1 और 11)। इसके बाद वनडे सीरीज के पहले मैच में विराट चोट के चलते बाहर हुए। लेकिन दूसरे मैच में वापसी हुई और उम्मीद थी यहां वह कुछ अच्छा करेंगे लेकिन वह सिर्फ 16 और आखिरी मुकाबले में 17 (कुल 33) रन ही बना सके।

इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली का प्रदर्शन

Image Source : INDIA TV
इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली का प्रदर्शन

मोहम्मद शमी और हर्षल पटेल से भी पीछे रहे विराट कोहली

विराट का औसत पूरे दौरे पर काफी खराब रहा। अगर तुलना करें तो वनडे सीरीज में उनसे अच्छा औसत मोहम्मद शमी का रहा था। शमी ने दूसरे वनडे में 23 रनों की पारी खेली थी और एक ही मैच में उनकी बैटिंग आई। लिहाजा उनका औसत 23 का था। वहीं विराट ने 2 पारियों में 33 रन बनाए और उनका औसत सिर्फ 16.5 का था। टी20 सीरीज में भारत के एक और गेंदबाज हर्षल पटेल ने 3 मैचों में कुल 21 रन बनाए। जबकि स्टार खिलाड़ी विराट कोहली दो पारियों में सिर्फ 12 रन ही बना सके। इस तरह विराट टीम के गेंदबाजों से भी कमतर रहे इस सीरीज में रनों के लिहाज से। वहीं टेस्ट मैच में उन्होंने सिर्फ 31 रन (11 और 20) बनाए जबकि बुमराह ने उनसे ज्यादा 38 रन (31 और 7) बनाए।

England vs India Full Tour Analysis: इंग्लैंड के पूरे दौरे से भारत ने क्या पाया और क्या खोया?

ऋषभ पंत रहे टॉप स्कोरर

भारत के लिए इंग्लैंड के इस दौरे पर ऋषभ पंत टॉप स्कोरर रहे। पंत ने 6 पारियों में कुल 355 रन बनाए। जिसमें उनके दो शतक और एक अर्धशतक शामिल था। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह 15 विकेटों के साथ लीडिंग विकेट टेकर रहे। वहीं वनडे सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए हार्दिक पंड्या ने इस दौरे पर टी20 व वनडे सीरीज में गेंद व बल्ले दोनों से कमाल किया। उन्होंने 173 रन चार पारियों में बनाए तो 5 पारियों में 11 विकेट भी झटके। रोहित शर्मा ने भी पहले वनडे में 76 रनों की नाबाद पारी खेली। लेकिन शिखर धवन ने भी विराट की तरह काफी निराश किया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement