Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट में दर्ज की ऐतिहासिक जीत, इतने सालों बाद किया ये बड़ा कारनामा

Australia vs West Indies: ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में 8 रनों से मात देते हुए इस सीरीज को 1-1 की बराबरी पर खत्म करने में कामयाबी हासिल की। विंडीज टीम की जीत में तेज गेंदबाज शमार जोसेफ ने अहम भूमिका अदा की जिन्होंने मैच की चौथी पारी में 7 विकेट हासिल किए।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: January 29, 2024 9:36 IST
Australia vs West Indies- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज

ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर वेस्टइंडीज की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच को 8 रन से अपने नाम करते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को मैच की चौथी पारी में 216 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए कंगारू टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती रही हालांकि स्टीव स्मिथ ने एक छोर को जरूर संभाले रखा लेकिन उनकी नाबाद 91 रनों की पारी टीम को जीत नहीं दिला सकी। वहीं विंडीज टीम साल 1997 के बाद ऑस्ट्रेलिया में पहली बार कोई टेस्ट मैच जीतने में कामयाब हो सकी है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया को उसके घर पर पिंक बॉल टेस्ट मैच में हराने वाली वेस्टइंडीज पहली टीम भी बन गई है।

स्टीव स्मिथ की पारी पर शमार जोसेफ के 7 विकेट पड़े भारी

ऑस्ट्रेलियाई टीम को इस मुकाबले में जीत के लिए चौथी पारी में 216 रनों का लक्ष्य मिला था। टीम ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर 2 विकेट के नुकसान पर 60 रन बना लिए थे और चौथे दिन उन्हें जीत के लिए 156 रन और बनाने थे। इसके बाद विंडीज टीम के तेज गेंदबाज शमार जोसेफ का गेंद से कमाल देखने को मिला जिन्होंने मुकाबले में कुल 7 विकेट अपने नाम किए। जोसेफ ने कैमरून ग्रीन, ट्रेविस हेड, मिचल मार्श, एलेक्स कैरी, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को अपना शिकार बनाया। शमार जोसेफ ने 11.5 ओवरों की गेंदबाजी में 68 रन देते हुए 7 विकेट हासिल किए। इस टेस्ट सीरीज में शमार ने शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन दिखाते हुए कुल 13 विकेट हासिल किए। ऑस्ट्रेलिया के लिए इस पारी में स्टीव स्मिथ ने जरूर 91 रन बनाए लेकिन अन्य कोई भी बल्लेबाज 50 रनों का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका।

शमार जोसेफ को मिला प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब

शमर जोसेफ को इस टेस्ट सीरीज में गेंद से शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब भी दिया गया जिसके बाद उन्होंने कहा कि ये मेरे लिए काफी शानदार रहा मैं इसका श्रेय अपने साथी खिलाड़ियों और मैनेजमेंट को देना चाहता हूं। दर्शकों का भी काफी समर्थन मिला जिसके लिए मैं उनका भी धन्यवाद देना चाहता हूं। सुबह जब डॉक्टर से मेरी बात हुई थी तो मैंने उनसे कहा था कि मैं ठीक नहीं हूं और मुझे काफी दर्द भी हो रहा था, लेकिन उन्हें मुझपर विश्वास था और उन्होंने मुझे मैदान पर आने के लिए कहा था। मेरी आंखों में जो आंसूं हैं वह इस जीत की खुशी में हैं।

ये भी पढ़ें

सिर्फ 4 रनों से दोहरे शतक से चूके ओली पोप, फिर भी भारतीय धरती पर किया ये बड़ा करिश्मा

'मेरे पास शब्द नहीं, अब तक देखी गई सर्वश्रेष्ठ पारी', रूट ने शतकवीर ओली पोप की तारीफ में पढ़े कसीदे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement