Saturday, April 13, 2024
Advertisement

सरफराज खान और ध्रुव जुरेल को क्यों नहीं मिली BCCI सालाना कॉन्ट्रेक्ट में जगह, जानें इसके पीछे की बड़ी वजह

इंग्लैंड के खिलाफ जारी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सरफराज और जुरेल ने आते ही अपने खेल से सभी को प्रभावित करने क काम किया है। हालांकि दोनों ही खिलाड़ियों को BCCI की तरफ से जारी किए गए सालाना सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: February 28, 2024 20:17 IST
Dhruv Jurel And Sarfaraz Khan- India TV Hindi
Image Source : GETTY ध्रुव जुरेल और सरफराज खान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 28 फरवरी की शाम को सालाना प्लेयर्स कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट को जारी कर दिया जिसमें कुछ बड़े बदलाव भी इस बार देखने को मिले हैं। जहां श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को केंद्रय अनुबंध से बाहर कर दिया गया है तो वहीं 11 नए खिलाड़ियों को पहली बार इसमें शामिल किया गया है। हालांकि इन 2 नामों में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सरफराज खान और विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल का नाम शामिल नहीं है। इसको लेकर बीसीसीआई की तरफ से जानकारी भी गई है कि आखिर इन दोनों को सालाना कॉन्ट्रेक्ट में क्यों जगह नहीं मिली है।

इस वजह से नहीं मिली दोनों खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में जगह

बीसीसीआई की तरफ से सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को लेकर एक योग्यता को निर्धारित किया गया है, जिसके अनुसार किसी भी खिलाड़ी को इसमें शामिल होने के लिए कम से कम तीन टेस्ट या 10 वनडे या फिर 10 टी20 मैच खेल चुका हो उन्हें ग्रेड सी में अपने शामिल कर लिया जाएगा। इसी कारण जिन खिलाड़ियों ने इस योग्यता को पूरा किया है उन्हें बोर्ड की तरफ से जारी हुए सालाना अनुबंध की लिस्ट में शामिल कर लिया गया है। वहीं सरफराज और ध्रुव ने अब तक सिर्फ 2-2 टेस्ट मैच खेले हैं, ऐसे में जब वह धर्मशाला के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में खेलने उतरेंगे तो उनको भी कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट के ग्रेड सी में शामिल कर लिया जाएगा। बता दें कि रजत पाटीदार जो इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में तीन मुकाबले खेल चुके हैं उनको ग्रेड सी में शामिल कर लिया गया है।

कुल 30 खिलाड़ियों को बोर्ड ने दिया सालाना केंद्रीय अनुबंध

साल 2023-24 के लिए बीसीसीआई की तरफ से जारी किए गए सालाना कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में कुल 30 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। इसमें सभी को चार अलग-अलग ग्रेड में बांटा गया है, जिसमें ग्रेड ए प्लस में चार, ए ग्रेड में 6, बी ग्रेड में 5 जबकि ग्रेड सी में 15 खिलाड़ियों को जगह मिली है। इसमें यशस्वी जायसवाल जो पहली बार केंद्रीय अनुबंध का हिस्सा बने हैं उन्हें बी ग्रेड में शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें

पैट कमिंस का चौंकाने वाला बयान, कप्तानी की जिम्मेदारी को लेकर कह दी ये बात

BCCI सालाना कॉन्ट्रेक्ट में 11 खिलाड़ियों को मिली पहली बार जगह, इतने हो गए बाहर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement