Saturday, April 27, 2024
Advertisement

WI vs ENG: वर्ल्ड कप न खेलने वाली वेस्टइंडीज की धमाकेदार वापसी, 25 साल बाद फिर कर दिखाया ये कारनामा

WI vs ENG: वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में 4 विकेट से हरा दिया। इस मैच में मिली जीत के साथ ही उन्होंने सीरीज भी अपने नाम कर ली।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: December 10, 2023 11:18 IST
West Indies Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY West Indies Cricket Team

WI vs ENG: वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हरा दिया। वेस्टइंडीज की जीत में नवोदित मैथ्यू फोर्ड के ऑलराउंड प्रयास और रोमारियो शेफर्ड का अहम योगदान रहा। आपको बता दें कि वेस्टइंडीज को 1998 के बाद पहली बार घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने का मौका मिला है। वेस्टइंडीज क्रिकेट ने सालों बाद शानदार कमबैक किया है। इस सीरीज को उन्होंने 2-1 से अपने नाम किया।

पहली पारी में ही वेस्टइंडीज ने बनाया दबदबा

प्लेइंग इलेवन में ओशेन थॉमस की जगह लेने वाले प्लेयर ऑफ द मैच फोर्डे ने अपने कप्तान शाई होप को सही साबित किया। उन्होंने इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया। फोर्ड ने फिल साल्ट, जैक क्रॉली और विल जैक्स को आउट कर दिया, इन खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के लिए पिछले मैच में शानदार बल्लेबाजी की थी। मैथ्यू फोर्ड ने इस मुकाबले में 45 रन देकर कुल तीन विकेट झटके।

अल्जारी जोसेफ ने इंग्लैंड की मुश्किलें और भी बढ़ा दी, जब उन्होंने हैरी ब्रूक को रन आउट कर दिया और इंग्लिश कप्तान जोस बटलर को बम्पर के साथ गोल्डन डक पर आउट कर दिया। बटलर पुल शॉट खेला, लेकिन उनके शॉट में वो जान नहीं थी और वह चूक गए। जिसके बाद फाइन लेग बाउंड्री पर गुडाकेश मोती ने बटलर का कैच लपक लिया। इंग्लैंड खेल के पहले दस ओवरों के अंदर पांच विकेट पर थे और शुरुआत में ही पिछड़ गए थे। हालांकि, बेन डकेट (73 गेंदों में 71) और लियाम लिविंगस्टोन (56 गेंदों में 45) के बीच 88 रन की साझेदारी ने उन्हें सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया।

बारिश ने डाला खलल

इंग्लैंड की टीम इस मुकाबले में अभी ठीक-ठाक स्थिति में पहुंची ही थी तब ही शेफर्ड ने इंग्लैंड को एक बार फिर से झटका दे दिया। उन्होंने 16 गेंदों के अंतराल के भीतर डकेट और लिविंगस्टोन दोनों को आउट कर दिया। बारिश के कारण इस मैच को 40 ओवर तक सीमित कर दिए जाने के बाद इंग्लैंड ने बोर्ड पर 206 रन बनाए। बारिश के कारण मुकाबला फिर रुक गया और विंडीज को 34 ओवर में 188 रन के संशोधित लक्ष्य का पीछा करने के लिए कहा गया। मेजबान टीम ने दूसरे ओवर में ब्रैंडन किंग को खो दिया, लेकिन इससे एलिक अथानाज़ (51 गेंदों पर 45) और कीसी कार्टी (58 गेंदों पर 50) की जोड़ी को कोई फर्क नहीं पड़ा और उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए रन बनाना जारी रखा।

जीत के हीरो

इस जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए 76 रन जोड़े और ऐतिहासिक रन चेज की नींव रखी। बीच के ओवरों में लड़खड़ाहट के बावजूद, जिसमें होप, शिम्रोन हेटमायर और शेरफेन रदरफोर्ड सस्ते में आउट हो गए, विंडीज ने चार विकेट लेकर जीत हासिल की, क्योंकि शेफर्ड ने अंत में पावर-हिटिंग मास्टरक्लास लगाकर सीरीज के वनडे चरण का समापन किया और अपनी टीम के लिए इतिहास रचा।

यह भी पढ़ें

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच पहला टी20 आज, वेस्टइंडीज ने रचा इतिहास, यहां देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

सेलेक्टर्स ने लिया बड़ा फैसला, 2 साल बाद इस खिलाड़ी की T20 टीम में करवाई वापसी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement