Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच पहला टी20 आज, वेस्टइंडीज ने रचा इतिहास, यहां देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत आज से होने जा रही है। वहीं, वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से हरा दिया है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: December 10, 2023 10:03 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: टीम इंडिया के साउथ अफ्रीका दौरे की शुरुआत आज से होने जा रही है। दोनों टीमों के बीच सबसे पहले तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है। सीरीज का पहला मैच डरबन के किंग्समीड क्रिकेट स्टेडियम पर खेला जाएगा। वहीं, वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को तीन मैच की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में 4 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया है। 

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच 

टीम इंडिया के साउथ अफ्रीका दौरे की शुरुआत तीन मैचों की टी20 सीरीज से होने जा रही है। इस सीरीज में टीम इंडिया की कमान सूर्यकुमार यादव संभालेंगे। वहीं, सीरीज का पहला मैच डरबन के किंग्समीड क्रिकेट स्टेडियम पर खेला जाएगा। ये मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से शुरू होगा 

डरबन में टीम इंडिया के शानदार आंकड़े 

टीम इंडिया ने डरबन के किंग्समीड क्रिकेट स्टेडियम में अभी तक 5 टी20 मैच खेले हैं। खास बात ये है कि टीम इंडिया ने इनमें से एक भी मैच नहीं हारा है।  इन 5 मैचों में से टीम इंडिया ने 4 मैचों में जीत हासिल की है और 1 मैच बेनतीजा रहा है। भारत ने साल 2007 में पाकिस्तान को बॉल आउट में 3-0 से हराया था, ये मैच भी इसी मैदान पर खेला गया था। 

WPL 2024 ऑक्शन में खुली 30 खिलाड़ियों की किस्मत

डब्ल्यूपीएल 2024 ऑक्शन के लिए 165 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इस नीलामी में टीमों ने कुल 30 प्लेयर्स को खरीदा है। सभी फ्रेंचाइजियों ने अपनी टीमें पूरी कर ली हैं। एनाबेल सदरलैंड और काशवी गौतम को 2-2 करोड़ रुपये मिले हैं। ये खिलाड़ी ऑक्शन में सबसे महंगी प्लेयर बनीं हैं। 

वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 2-1 से हराया

वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को तीन मैच की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में 4 विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने ये सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। बता दें वेस्टइंडीज ने25 साल के लंबे इंतजार के बाद इंग्लैंड को अपनी सरजमीं पर वनडे सीरीज में मात दी है। अब दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। 

टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम का ऐलान 

12 दिसंबर से वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने टी20 सीरीज के पहले तीन मुकाबलों के लिए स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज के लिए स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल की टीम में वापसी की करवाई है। आंद्रे रसेल ने वेस्टइंडीज के लिए आखिरी टी20 मुकाबला 2021 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान खेला था।

भारत-पाकिस्तान की टीमें आज आमने-सामने

अंडर-19 एशिया कप में आज भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। भारत-पाकिस्तान के बीच ये मैच दुबई में आईसीसी एकेडमी ओवल 1 स्टेडियम में खेला जाएगा। बता दें इस टूर्नामेंट की शुरुआत 8 दिसंबर से हो गई है। वहीं, फाइनल मैच 17 दिसंबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। अंडर-19 एशिया कप 2023 8 टीमों के बीच खेला जा रहा है। पाकिस्तान, भारत, अफगानिस्तान और नेपाल को ग्रुप ए में रखा गया है जबकि ग्रुप बी में श्रीलंका, जापान, यूएई और बांग्लादेश हैं।

ICC ने इस कप्तान पर लगाया बैन

जिम्बाब्वे और आयरलैंड के बीच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में पहले टी20I के दौरान आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन पर तीन खिलाड़ियों पर जुर्माना और एक को बैन कर दिया गया है। जिम्बाब्वे के कप्तान, सिकंदर रजा और आयरलैंड के खिलाड़ी, कर्टिस कैंपर और जोश लिटिल पर जुर्माना लगाया गया हैं, ये तीनों पहले टी20 के दौरान मैदान पर बहस में शामिल थे। लेकिन सिकंदर रजा पर आईसीसी ने 2 मैचों का बैन भी लगाया है। 

इंग्लैंड महिला टीम ने भारत को दूसरे टी20 में दी करारी मात

इंग्लैंड महिला टीम ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले को 4 विकेट से अपने नाम करने के साथ सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। इस मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाजों से बेहद ही खराब प्रदर्शन देखने को मिला। भारतीय महिला टीम इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन 16.2 ओवरों में सिर्फ 80 रन बनाकर सिमट गई। इस लक्ष्य को इंग्लैंड की टीम ने 11.2 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। 

WTC Points Table में हुआ फेरबदल

न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश की टीम को दूसरे टेस्ट मैच में 4 विकेट से हरा दिया। इस मैच में न्यूजीलैंड के प्लेयर्स ने अच्छा प्रदर्शन किया। न्यूजीलैंड की जीत से WTC की प्वाइंट्स टेबल में बदलाव हुआ है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-2025 की साइकिल में पाकिस्तान की टीम पहले नंबर पर है। भारतीय टीम दूसरे नंबर पर हैं। भारत ने दो टेस्ट मैच खेले हैं। टीम ने एक मैच जीता है और एक मैच ड्रॉ रहा है। न्यूजीलैंड की जीत से टीम इंडिया एक स्थान ऊपर पहुंच गई है और उसे फायदा हुआ है। पहले वह तीसरे नंबर पर थी। न्यूजीलैंड की टीम तीसरे नंबर पर है। हार से बांग्लादेश को नुकसान हुआ है। वह चौथे नंबर पर आ गई है। 

हार्दिक पांड्या की वापसी पर बड़ा अपडेट 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में चोटिल होने की वजह से पूरे टूर्नामेंट से बाहर होने वाले हार्दिक पांड्या अभी तक पूरी तरह से फिट नहीं हो सके हैं। वहीं उनकी इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी अफगानिस्तान के खिलाफ जनवरी 2024 में होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज में हो सकती है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पीटीआई को दिए अपने बयान में हार्दिक पांड्या की वापसी को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि उनकी फिटनेस पर निगरानी रखी जा रही है। वह एनसीए में है और अपनी फिटनेस को लेकर कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement