Women's T20 World Cup: वर्ल्ड कप से पहले भारत की दमदार वापसी, बांग्लादेश को 52 रनों से रौंदा

Women's T20 World Cup: भारतीय महिला टीम ने अपने दूसरे वॉर्मअप मैच में बांग्लादेश को 52 रनों के हरा दिया।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: February 08, 2023 22:25 IST
Women's T20 World Cup- India TV Hindi
Image Source : ICC Women's T20 World Cup

Women's T20 World Cup: भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप के लिए साउथ अफ्रीका में अभ्यास मैच खेल रही है। भारत और बांग्लादेश के बीच बुधवार को अभ्यास मैच खेला गाया। इस मैच में भारत ने बांग्लादेश को 52 रनों से हरा दिया। भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 5 विकेट के नुकसान पर 183 रन बनाए। 184 रनों का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 8 विकट के नुकसान पर 131 रन ही बना सकी और ऋषा घोष के आक्रामक अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने यह मैच जीत लिया। 

कैसा रहा मैच का हाल

भारत के 184 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और टीम आठ विकेट पर 131 रन ही बना सकी। देविका वैद्य (21 रन पर दो विकेट) भारत की सबसे सफल गेंदबाज रहीं जबकि राजेश्वरी गायकवाड़, अंजलि सरवानी, दीप्ति शर्मा, राधा यादव और शेफाली वर्मा ने एक-एक विकेट चटकाएं। बांग्लादेश की ओर से कप्तान निगार सुल्ताना (40) और सलामी बल्लेबाज मुर्शीदा खातून (32) ही टिककर बल्लेबाजी कर पाई। इस मैच में पहले बल्लबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। 

टीम ने पावरप्ले में 35 रन के स्कोर पर ही तीन विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद ऋषा (नाबाद 91) और जेमिमा रोड्रिग्ज (41) ने चौथे विकेट के लिए 92 रन की तेजतर्रार साझेदारी की और टीम का स्कोर पांच विकेट पर 183 रन तक पहुंचाया। ऋषा ने 56 गेंद की अपनी पारी के दौरान नौ छक्के और तीन चौके मारे जबकि जेमिमा ने 27 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और एक छक्का जड़ा। पूजा वस्त्रकार ने अंत में चार गेंद में दो छक्कों से नाबाद 13 रन बनाए और भारत के लिए मैच फिनिश किया। बांग्लादेश की ओर से नाहिदा अख्तर ने 24 रन देकर दो विकेट चटकाए। 

पाकिस्तान से होगी पहली भिड़ंत

भारत को वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। दोनों टीमों के बीच यह मैच 12 जनवरी को न्यूलैंड्स क्रिकेट स्टेडियम, केप टाउन में खेला जाएगा। हर क्रिकेट फैंस को इस मैच का बेसब्री से इंतजार है। टी20 में दोनों टीमों के हेड टू हेड आंकड़ें पर एक नजर डालें तो भारत का पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 13 मुकाबले खेले गए हैं। जिनमें भारत ने 10 और पाकिस्तान ने 3 मैच जीते हैं।

महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की स्क्वॉड 

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), ऋचा घोष (विकेटकीपर), जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पाण्डे।

रिजर्व: सभिनेनी मेघना, स्नेह राणा, मेघना सिंह।

यह भी पढ़े-

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड