Friday, May 03, 2024
Advertisement

Womens Ashes 2022: कैथरीन ब्रंट ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाली बनीं पहली महिला क्रिकेटर

कैथरीन ब्रंट ने 14 टेस्ट मैचों में 51 विकेट लिए हैं, वहीं 130 वनडे मैचों में उनके नाम 160 विकेट दर्ज है। बात ब्रंट के टी20 करियर की करें तो इस फॉर्मेट में उन्होंने 96 मैच खेलते हुए 98 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है।  

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: January 30, 2022 16:15 IST
Katherine Brunt of England celebrates taking the wicket of Meg Lanning of Australia during day four - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Katherine Brunt of England celebrates taking the wicket of Meg Lanning of Australia during day four of the Women's Test match in the Ashes series between Australia and England at Manuka Oval on January 30, 2022 in Canberra,

Highlights

  • कैथरीन ब्रंट तीनों फॉर्मेट में 50 विकेट लेने वाली पहली महिला गेंदबाज बनीं है
  • उनके नाम टेस्ट में 51, वनडे में 160 और टी20 में 98 विकेट दर्ज है

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया एकमात्र एशेज टेस्ट रोमांचक मोड़ पर समाप्त हुआ। मेजबान ऑस्ट्रेलिया जीत से महज एक विकेट दूर थी, मगर आखिरी दिन का खेल खत्म होने तक वह एक विकेट नहीं चटका पाई। ऑस्ट्रेलिया के हाथ जरूर इस मैच में निराशा लगी मगर इंग्लैंड की कैथरीन ब्रंट ने इतिहास रच दिया।

कैथरीन ब्रंट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच की पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 3 विकेट लिए। इन 8 शिकार के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 50 विकेट भी पूरे किए। अब महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कैथरीन ब्रंट तीनों फॉर्मेट में 50 या उससे अधिक विकेट लेने वाली पहली गेंदबाज बन गए हैं।

कैथरीन ब्रंट ने 14 टेस्ट मैचों में 51 विकेट लिए हैं, वहीं 130 वनडे मैचों में उनके नाम 160 विकेट दर्ज है। बात ब्रंट के टी20 करियर की करें तो इस फॉर्मेट में उन्होंने 96 मैच खेलते हुए 98 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है।

Women's Ashes AUS vs ENG: ड्रॉ रहा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का मैच, रोमांचक मोड़ पर हुआ अंत

बात मुकाबले की करें तो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 216 रन पर समाप्त घोषित करके इंग्लैंड के सामने जीत के लिये 48 ओवरों में 257 रन का लक्ष्य रखा। 

इंग्लैंड एक समय अच्छी स्थिति में दिख रहा था लेकिन आखिर में उसने नौ विकेट पर 245 रन बनाकर मैच ड्रा करवाया। इंग्लैंड एक समय महिला टेस्ट क्रिकेट मैच में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने की तरफ बढ़ रहा था लेकिन 26 रन के अंदर छह विकेट गंवाने से वह हार के कगार पर पहुंच गया और बमुश्किल मैच ड्रा करा पाया। 

नैट साइवर (58), कप्तान हीथर नाइट (48), सोफिया डंकले (45), टैमी ब्यूमोंट (36) और लॉरेन विनफील्ड हिल्स (33) की उपयोगी पारियों से इंग्लैंड का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 218 रन था और उसे अंतिम 48 गेंदों पर 43 रन की जरूरत थी। 

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने शानदार वापसी करके स्कोर नौ विकेट पर 244 रन कर दिया, लेकिन 11वें नंबर की बल्लेबाज केट क्रास ने अंतिम 13 में से 12 गेंदें खेलकर इंग्लैंड को हार से बचा दिया। 

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 337 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 297 रन बनाये थे। इंग्लैंड की पहली पारी में कप्तान नाइट ने नाबाद 168 रन बनाये थे। उन्हें मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement