Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

WPL 2023 : महिला आईपीएल के लिए टीमों का ऐलान, जानिए कौन सी हैं पांच टीमें

WPL 2023 : महिला आईपीएल का नाम वीमेंस प्रीमियर लीग होगा। बीसीसीआई ने इसकी पांच टीमों का ऐलान कर दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: January 25, 2023 15:30 IST
WIPL - India TV Hindi
Image Source : IPL WIPL

WPL 2023 Teams : आईपीएल का रोमांच पूरी दुनिया पर सिर चढ़कर बोल रहा है। आईपीएल के अब तक 15 सीजन खेले जा चुके हैं और अब 16वें की तैयारी है। आईपीएल की तर्ज पर दुनियाभर में लीगों का आयोजन किया जा रहा है, उनको भी खूब सफलता मिल रही है। अब बीसीसीआई ने महिला आईपीएल के आयोजन की ओर ​कदम बढ़ा दिए हैं। हालांकि इससे पहले बीसीसीआई की ओर से महिला क्रिकेटर्स के लिए महिला टी20 चैलेंज हो रहा था। ये साल 2018 में शुरू हुआ था, लेकिन बीच में बंद हो गया था। अब तक इसके चार सीजन हो चुके हैं। लेकिन अब महिलाओं के फुल आईपीएल के आयोजन की तैयारी अंतिम चरण में है। बीसीसीआई की ओर से अब से कुछ देर पहले ऐलान किया गया है कि महिला आईपीएल में कुल पांच टीमें हिस्सा लेंगी। किस टीम को कितने में खरीदा गया है, इसका भी ऐलान हो गया है। 

WIPL 2023

Image Source : IPL
WIPL 2023

महिला आईपीएल में खेलेंगी पांच टीमें, जानिए उनकी कीमत 

बीसीसीआई का कहना है अदानी स्पोर्ट्सलाइन प्राइवेट लि​मिटेड को अहमदाबाद की टीम मिली है। ये 1289 करोड़ रुपये में बिकी है। इंडियाविन स्पोर्ट्स प्राइवेट ​लिमिटेड को मुंबई की टीम मिली है। इसकी कुल ​कीमत 912.99 करोड़ रुपये में बिकी है। आईपीएल की तीसरी टीम रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट को बेंगलोर की टीम मिली है। ये टीम 901 करोड़ रुपये में बिकी है। महिला आईपीएल की चौ​थी टीम दिल्ली की है, ​जो जेएसडब्ल्यू जेएमआर क्रिकेट प्राइवेट लि​मिटेड ने खरीदी है। इस टीम की कीमत 810 करोड़ रुपये है। पांचवी टीम लखनऊ  की होगी। इसमें कैप्री ग्लोबल हो​ल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड ने कब्जा किया है। लखनऊ की टीम की कीमत 757 करोड़ रुपये है।

क्या होगा महिला आईपीएल का फॉर्मेट
जानकारी के अनुसार पहले तीन सीजन यानी 2023 से लेकर 2025 तक इसमें 22-22 मैच खेले जाएंगे। महिला आईपीएल के लीग स्टेज पर हर टीम एक-दूसरे से दो-दो बार खेलने का मौका मिलेगा, इससे 20 हो जाएंगे। इसके बार अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेंगी। लीग में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें फाइनल खेलने वाली दूसरी टीम बनने के लिए एलिमिनेटर खेलेंगी। बीसीसीआई ने यह भी कहा था कि मार्च का महीना महिला आईपीएल के लिए विंडो रहेगा। 2026 सीजन से महिला आईपीएल में 33-34 मैच हो सकते है। माना जा रहा है कि इस साल मार्च में पहले महिला आईपीएल का आयोजन किया जाएगा।

वीमेंस प्री​मियर लीग के लिए कब होगी ​नीलामी
महिला आईपीएल यानी वीमेंस प्रीमियर लीग के लिए माना जा रहा है कि फरवरी के पहले ही हफ्ते में ऑक्शन का आयोजन किया जाएगा। अभी तक जो खबरें आ रही हैं, उसमें कहा जा रहा है कि इसके लिए हर टीम के पास कुल 12 करोड़ रुपये होंगे, इसी में से सभी टीमों को अपनी टीम चुननी होगी। हालांकि बीसीसीआई की ओर से इस बारे में ऐलान किया जाना बाकी है। साथ ही ये भी देखना होगा कि वीमेंस आईपीएल के लिए टीमें कितने खिलाड़ी खरीद सकती हैं। इसमें भारतीय कितने रहेंगे और विदेशी खिलाड़ी कितने होंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement