Thursday, March 28, 2024
Advertisement

WTC Final 2023 : ICC ने किया नियम में बहुत बड़ा बदलाव, जानिए भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया में किसे होगा फायदा

WTC Final 2023 : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल सात जून से भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। इससे पहले आईसीसी ने नियम में बड़ा बदलाव किया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 15, 2023 9:47 IST
Rohit Sharma Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma Virat Kohli

WTC 2023 Final ICC Rules : भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच होने वाला विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल अब करीब आ रहा है। सात जून से डब्‍ल्‍यूटीसी  प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर एक और दो पर रहने वाली दो टीमों के बीच ट्रॉफी के लिए टक्‍कर होगी। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड की ओर से टीम का ऐलान कर दिया गया है। आईपीएल खत्‍म होते ही टीम इंडिया के खिलाड़ी इंग्‍लैंड के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां के द ओवल मैदान में ये महामुकाबला खेला जाना है। इस बीच मुकाबले से करीब 20 दिन पहले आईसीसी ने टेस्‍ट मैच के नियम में एक बड़ा बदलाव किया है। जिससे भारत और ऑस्‍ट्रेलिया दोनों ही टीमों को फायदा हो सकता है। ये नियम हालांकि अंपायर के लिए हैं, लेकिन इसका सीधा असर टीम पर पड़ता है। 

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में नहीं होगा सॉफ्ट सिग्‍नल 

अभी तक होता ये है कि जब मैदानी दो अंपायर किसी फैसले को लेने में असमर्थ होते हैं तो उसे तीसरे अंपायर के लिए रेफर किया जाता है। इसमें बहुत सारे फैसले शामिल होते हैं, चाहे चौके छक्‍के हों, या फिर रन आउट और कैच के। लेकिन जब मैदानी अंपायर तीसरे अंपायर के पास इसे भेजता है तो उसे सॉफ्ट सिग्‍नल देना होता है, इसका मतलब ये होता है कि उसे क्‍या महसूस हो रहा है। इसके बाद तीसरे अंपायर इसे जांचते परखते हैं और आखिरी फैसला करते हैं, लेकिन खास बात ये है कि तीसरे अंपायर का फैसला मैदानी अंपायर की ओर से दिए गए सॉफ्ट सिग्‍नल के ही आसपास रहता है। अगर तीसरा अंपायर सॉफ्ट सिग्‍नल को पलटते हैं तो उसके लिए मजबूत वजह होनी चाहिए। कई बार टीमों को उससे नुकसान होता है। लेकिन अब क्रिकबज के हवाले से एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि अब जब मैदानी अंपायर कोई फैसला तीसरे अंपायर के पास भेजेंगे तो सॉफ्ट सिग्‍नल देने की जरूरी नहीं होगी। यानी सारा का सारा फैसला तीसरा अंपायर ही लेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि आईसीसी के विशेष पैनल ने इस पर बाकायदा बहस की और इसके बाद नियम बदल दिया है। 

एक जून से लागू हो जाएगा आईसीसी का ये नया नियम 
बताया जाता है कि नियम अगले महीने यानी एक जून से बदल जाएगा और सात जून से होने वाले विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी ये लागू होगा। पता चला है कि आईसीसी की सौरव गांगुली वाली क्रिकेट समिति की ओर से इस बारे में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया को इसे बारे में बता दिया गया है। इतना ही नहीं बदलाव ये भी हुआ है कि अगर कम रोशनी के कारण मैच में बाधा आती है तो उसी वक्‍त फ्लड लाइट्स का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। साथ ही फाइनल के लिए एक दिन रिजर्व रखने का भी ऐलान किया गया है, जिसके बारे में पहले से ही सबको पता है। आईसीसी की ओर से डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए जो शेड्यूल जारी किया गया है, उसमें साफ है कि सात से 11 जून तक फाइनल खेला जाएगा, लेकिन अगर बारिश के कारण मैच में बाधा पड़ी तो मैच 12 जून यानी रिजर्व दिन भी कराया जा सकता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2023 Points Table : 6 टीमों के बीच फंसा गणित, जानिए प्‍लेऑफ के समीकरण

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement