Friday, March 29, 2024
Advertisement

WTC Final: ओवल टेस्ट में आने वाला है सबसे बड़ा ट्विस्ट, कंगारुओं की बढ़ेगी टेंशन!

लंदन के ओवल क्रिकेट ग्राउंड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच WTC का फाइनल मुकाबला जारी है। इस मैच में फिलहाल सबकुछ कंगारूओं के फेवर में दिख रहा है, लेकिन अभी एक बड़ा ट्विस्ट आने वाला है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 09, 2023 13:54 IST
WTC Final- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV WTC Final, लंदन ओवल

लंदन के ओवल क्रिकेट ग्राउंड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल मुकाबला जारी है। शुरुआती दो दिनों के खेल के बाद ही कंगारू टीम ने भारतीय टीम के ऊपर शिकंजा कसते हुए मैच पर अपनी पकड़ को मजबूत कर लिया था। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की पारी 469 रनों पर समाप्त हुई। जवाब में दूसरे दिन के अंत तक ही टीम इंडिया का स्को 151 रन पर पांच विकेट था। अजिंक्य रहाणे के अंगूठे पर गेंद लगी और वह चोट से दर्द में भी दिख रहे थे। पर वह खेलते रहे और केएस भरत उनके साथ थे जो काफी युवा हैं और अभी तक अपने करियर में कुछ खास कर नहीं पाए हैं। इस स्थिति में टीम इंडिया मुश्किल में लग रही है। लेकिन अगर भारतीय फैंस ने सभी उम्मीदें खो दी हैं तो वह थोड़ा धैर्य रखें, क्योंकि इस टेस्ट में अभी एक बहुत बड़ा ट्विस्ट आना बाकी है।

दरअसल शुक्रवार को इस मुकाबले का तीसरा दिन है। इस दिन अगर भारतीय टीम 270 का आंकड़ा बचा लेती है तो फॉलोऑन बच जाएगा और दूसरी पारी में कंगारू टीम खेलेगी। वरना भारत को फॉलोऑन या फिर ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी शुरू करके विशाल लक्ष्य की ओर देख सकती है। ऐसे में खेल चौथे दिन तक जाना तो लाजिमी है। पर जिस ट्विस्ट की हम बात कर रहे हैं, वो चौथे दिन से ही आने के संकेत दे रहा है। इतना ही नहीं अगर वो ट्विस्ट आता है तो आखिरी के दो दिन ही नहीं बल्कि रिजर्व डे भी खतरे में पड़ सकता है। यानी कंगारू टीम जो अभी ड्राइविंग सीट पर है उसके हाथों से जीत आते-आते फिसल सकती है।

WTC Final, London Weather

Image Source : ACCUWEATHER (SCREENGRAB)
लंदन में शनिवार और रविवार को बारिश की कितनी संभावना?

बारिश बनेगी टीम इंडिया के लिए वरदान

भारतीय टीम जहां अभी दूसरी पारी में करिश्माई बल्लेबाजी और गेंदबाजी से मैच का पासा पलट सकती है। वहीं इंद्र देव भी टीम इंडिया पर मेहरबान हो सकते हैं। दरअसल लंदन के मौसम का जो पूर्वानुमान है वो कंगारुओं की टेंशन को बढ़ा सकता है। शनिवार यानी चौथे दिन और रविवार यानी पांचवें दिन यूके में पूरे दिन और पूरी शाम बारिश की 80 प्रतिशत से ज्यादा संभावना है। यह अनुमान है एक्यूवेदर का। शनिवार दिन में 79 प्रतिशत और शाम में 55 प्रतिशत बारिश की संभावना है। वहीं रविवार को 88 प्रतिशत बारिश यहां हो सकती है। इतना ही नहीं सोमवार 12 जून जिसे रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है, उस दिन भी बारिश के 88 प्रतिशत अनुमान हैं। यदि तीन दिन का खेल बाधित होता है और मुकाबला ड्रॉ होता है तो टीम इंडिया की हार टल सकती है। हालांकि, अभी भी टीम मैच हारी नहीं है पर ऑस्ट्रेलिया ने अपनी मजबूती बना ली है।

WTC Final, London Weather

Image Source : ACCUWEATHER (SCREENGRAB)
सोमवार को भी लंदन में भारी बारिश का अनुमान

मैच ड्रॉ होने पर कौन बनेगा विजेता?

आईसीसी के नियम की बात करें तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला अगर ड्रॉ या रद्द होता है तो इसमें आईपीएल वाला नियम नहीं लागू होगा। यानी यहां लीग स्टेज में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता नहीं घोषित किया जाएगा। बल्कि अगर मैच का परिणाम किसी कारणवश पांच दिन में नहीं निकल पाता है तो रिजर्व डे का उपयोग करने का नियम है। लेकिन अगर रिजर्व डे का इस्तेमान होने के बाद भी मैच में रिजल्ट नहीं आता है तो दोनों फाइनलिस्ट टीमें आधी-आधी प्राइज मनी शेयर करेंगी। वहीं ट्रॉफी पर दोनों टीमों का कब्जा होगा। यानी दोनों टीमें संयुक्त विजेता बनेंगी। आईसीसी टूर्नामेंट में इससे पहले साल 2002 की चैंपियंस ट्रॉफी में ऐसा हुआ था जब भारत और श्रीलंका ने ट्रॉफी शेयर की थी।

यह भी पढ़ें:-

WTC Final: घर के शेर, ओवल में ढेर; इन 5 गलतियों के कारण बैकफुट पर टीम इंडिया

टीम इंडिया के टॉप-4 ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, 146 साल के टेस्ट इतिहास में कभी नहीं हुआ था ऐसा

विराट कोहली से जुड़े सवाल पर सौरव गांगुली ने दिया जवाब, कहा- टेस्ट और वनडे में...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement