Sunday, April 14, 2024
Advertisement

WTC Points Table Scenario : इन 3 मैचों से आगे बढ़ेगी फाइनल की राह, भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में टक्कर

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने की रेस अब और भी दिलचस्प होती जा रही है। भारत इंग्लैंड के अलावा अब ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच भी दो मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 28, 2024 18:14 IST
rohit sharma ben stokes- India TV Hindi
Image Source : GETTY इन 3 मैचों से आगे बढ़ेगी फाइनल की राह, भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में टक्कर

WTC 2023-25 Points Table : भारत और इंग्लैंड के बीच तो अभी सीरीज खेली जा रही है। इसका आखिरी मैच बाकी है, जो 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। इस बीच बड़ी बात ये भी है कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच भी टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है। इस सीरीज के 2 मैच काफी ज्यादा अहम होने वाले हैं। इन 3 मैचों से आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल पर काफी ज्यादा असर देखने के लिए मिलेगा। मजे की बात ये है कि अंक तालिका में कोई भी टीम आगे जाने की क्षमता रखती है। 

न्यूजीलैंड की टीम प्वाइंट्स टेबल में सबसे आगे

इस वक्त आईसीसी डब्ल्यूटीसी प्वाइंट् टेबल पर नजर डालें तो 75 पीसीटी यानी जीत प्रतिशत के साथ न्यूजीलैंड की टीम नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। लेकिन उसकी असली परीक्षा अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की सीरीज में होगी। न्यूजीलैंड को इस बात का फायदा मिल सकता है कि वे अपने घर पर मुकाबले खेलेंगे। वहीं बात अगर दूसरे नंबर की टीम की करें तो इस पर भारतीय टीम का कब्जा है। इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में हराकर भारत ने न केवल सीरीज जीती, बल्कि दूसरे नंबर पर अपनी पोजिशन को और भी मजबूत कर लिया है। भारत का पीसीटी इस वक्त 64.58 का है। सीरीज का आखिरी मैच जीतकर भारत इससे और भी बढ़ा सकता है। वहीं बात अगर ऑस्ट्रेलिया की करें तो वो इस वक्त तीसरे स्थान पर बना हुआ है। उसका पीसीटी इस वक्त 55 का है। यानी तीनों टीमों के बीच अगर गौर से देखें तो अंतर ज्यादा नहीं है। एक मैच में हार जीत बाजी पलट सकती है। 

Indian Cricket team

Image Source : GETTY
इन 3 मैचों से आगे बढ़ेगी फाइनल की राह, भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में टक्कर

भारत को इंग्लैंड से जीतकर मिलेगा जबरदस्त फायदा

बात सबसे पहले टीम इंडिया की करते हैं। भारतीय टीम अगर अपना आखिरी मुकाबला भी इंग्लैंड से जीत जाती है तो उसका पीसीटी अभी जो 64.58 का है, वो सीधे 68.5 का हो जाएगा। यानी इस तरह से जीतकर भी भारतीय टीम दूसरे स्थान पर ही रहेगी। लेकिन अगर न्यूजीलैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया से अपना मैच हार जाती है तो उसका पीसीटी जो अभी 75 का है, वो घटकर सीधे 60 हो जाएगा। यानी इस तरह से भारतीय टीम फिर से नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो जाएगी। अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम अगला मैच हार जाती है और न्यूजीलैंड जीत दर्ज करने में कामयाब हो जाती है तो फिर अंक तालिका में ज्यादा फेरबदल नहीं होगा। हां, पीसीटी जरूर बदलेगा, लेकिन रैंकिंग जो अभी है, कमोबेस वही रहेगी। यानी भारत को नंबर एक पर जाने के लिए जरूरी है कि वो अपना मैच तो जीते ही, साथ ही न्यूजीलैंड हार जाए तो उसका काम ​बन सकता है। लेकिन अगर इसके उलट हुआ तो ​फिर ज्यादा बदलाव की संभावना नजर नहीं आती है। 

ऑस्ट्रेलिया अपने दोनों मैच जीता तो क्या होगा 

इसके बाद अब ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दूसरे मैच की बात की जाए तो अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम अपने दोनों मैच जीतने में कामयाब हो जाता है तो फिर चीजें बदल जाएंगी। यहां पहली शर्त यही है कि भारतीय टीम अपना धर्मशाला वाला टेस्ट जीत जाए और ऑस्ट्रेलिया लगातार दो जीत दर्ज करने में सफल रहे तो फिर क्या होगा। भारतीय टीम का पीसीटी तो वही रहेगा, यानी  68.5 का। ऑस्ट्रेलिया की दो बैक टू बैक जीत से होगा ये कि ऑस्ट्रेलिया का पीसीटी 62.5 का हो जाएगा, जो भारत से तो कम का ही रहेगा, लेकिन न्यूजीलैंड से ज्यादा हो जाएगा। ऐसी हालत में भी भारत नंबर एक की कुर्सी पर बना रहेगा और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया क नंबर आएगा, वहीं न्यूजीलैंड का पीसीटी 50 का रह जाएगा, यानी टीम सीधे नंबर एक से तीन पर चली जाएगी। न्यूजीलैंड की टीम अपने दोनों मैच जीतती है तो फिर न्यूजीलैंड का पीसीटी 83.33 का होगा और ऑस्ट्रेलिया का 45.83 हो जाएगा, जो टीम के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है। 

न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज बराबरी पर छूट तो क्या होगा 

अब जरा समझते हैं​ कि न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज बराबरी पर छूटती है, यानी दोनों टीमें एक एक मैच जीतती है तो क्या होगा। ऐसी हालत में भारत इंग्लैंड को हराकर नंबर एक बना रहेगा, न्यूजीलैंड का पीसीटी 66.66 होगा और टीम दूसरे नंबर पर रहेगी और ऑस्ट्रेलिया का पीसीटी 54.16 का हो जाएगा और उसे तीसरे स्थान पर ही बने रहना पड़ेगा। अब जरा समझते हैं कि भारतीय टीम अगर कहीं अपना आखिरी मैच इंग्लैंड से हार जाती है तो उसका पीसीटी 57.40 का हो जाएगा, जो पहले से कम होगा। ऐसे में भारत को दूसरे स्थान पर ही रहना पड़ सकता है। वैसे तो ये सारे समीकरण बहुत ज्यादा गुंथे हुए हैं, फिर भी हमने आपको आसान भाषा में समझाने की कोशिश की है। हालांकि भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवें टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड पहला टेस्ट हो चुका होगा, इसलिए उसके बाद समीकरण समझना थोड़ा आसान हो जाएगा। देखना होगा कि इन तीन मैचों के बाद कौन सी टीम बाजी मारती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

धर्मशाला टेस्ट में हो सकती है इस घातक खिलाड़ी की एंट्री, इंग्लैंड पर मंडराया खतरा

53 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने की ओर यशस्वी जायसवाल, 120 रन बनाते ही भारतीय क्रिकेट में रच देंगे इतिहास

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement