Tuesday, May 28, 2024
Advertisement

53 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने की ओर यशस्वी जायसवाल, 120 रन बनाते ही भारतीय क्रिकेट में रच देंगे इतिहास

Yashasvi Jaiswal: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में यशस्वी जायसवाल सबसे आगे चल रहे हैं। वह इस सीरीज के आखिरी मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

Written By: Mohid Khan
Updated on: February 28, 2024 12:51 IST
Yashasvi Jaiswal- India TV Hindi
Image Source : GETTY 53 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने की ओर यशस्वी जायसवाल

IND vs ENG 5th Test: भारतीय टीम इंडिया समय इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में 3-1 से आगे चल रही है। इस सीरीज का आखिरी मैच 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। टीम इंडिया जीत के साथ इस सीरीज का अंत करना चाहेगी। वहीं, टीम के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के लिए ये मैच काफी अहम रहने वाला है। इस मैच के दौरान वह भारतीय क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। 

महारिकॉर्ड पर यशस्वी जायसवाल की नजर 

यशस्वी जायसवाल ने इस सीरीज में अभी तक काफी शानदार प्रदर्शन किया है। वह सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सबसे आगे चल रहे हैं। सीरीज के शुरुआती 4 मैचों में यशस्वी जायसवाल ने 655 रन बनाए हैं। वह अब भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड के काफी करीब हैं। अगर जायसवाल सीरीज के आखिरी मैच में 120 रन बना लेते हैं तो वह एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बन जाएंगे। 

सुनील गावस्कर-विराट कोहली को पीछे छोड़ने का मौका 

भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम है। सुनील गावस्कर ने 1970/71 वेस्टइंडीज सीरीज में 4 मैचों में 774 रन बनाए थे। वहीं, उन्होंने 1978/79 वेस्टइंडीज सीरीज में भी 4 मैच खेलते हुए 732 रन बनाए थे। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर विराट कोहली का नाम भी है। विराट ने 2014/15 ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 692 रन बनाए थे। 

भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन

सुनील गावस्कर      - 774 रन

सुनील गावस्कर      - 732 रन
विराट कोहली         - 692 रन
विराट कोहली         - 655 रन 
यशस्वी जायसवाल   - 655 रन 

4 मैचों में जड़े दो दोहरे शतक 

यशस्वी जायसवाल ने इस सीरीज में अभी तक 8 पारियां खेलते हुए 2 अर्धशतक और 2 दोहरे शतक लगाए हैं। उन्होंने विशाखापट्टनम टेस्ट मैच की पहली पारी में 209 रन बनाए थे। वहीं, राजकोट टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने नाबाद 2014 रन बनाए थे। वह इस सीरीज में 23 छक्के लगा चुके हैं, जो एक टेस्ट सीरीज में किसी खिलाड़ी द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड भी है। 

ये भी पढ़ें

धर्मशाला टेस्ट में हो सकती है इस घातक खिलाड़ी की एंट्री, इंग्लैंड पर मंडराया खतरा

PKL 2024: प्रो कबड्डी लीग 2024 के दोनों सेमीफाइनल मैच आज, जानें कब, कहां और कैसे देखें LIVE

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement