Monday, May 13, 2024
Advertisement

यशस्वी के दोहरे शतक और गिल के शतक से 1964 के बाद हुआ ऐसा, एमके पटौदी से जुड़ा बड़ा कनेक्शन

IND vs ENG 2nd Test: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने कमाल का खेल दिखाया। जायसवाल ने दोहरा शतक और गिल ने शतक लगाया।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: February 04, 2024 19:21 IST
मंसूर अली खान पटौदी, यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल- India TV Hindi
Image Source : ICC TWITTER/GETTY मंसूर अली खान पटौदी, यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल

Yashasvi Jaiswal-Shubman Gill: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय टीम की तरफ से स्टार बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक और शुभमन गिल ने बेहतरीन शतक लगाया। इन दोनों प्लेयर्स की धमाकेदार बल्लेबाजी की वजह से ही टीम इंडिया इंग्लैंड को 399 रनों का टारगेट देने में सफल रही। जायसवाल-गिल ने 1964 के बाद एक बड़ा करिश्मा कर दिया है।  

गिल-जायसवाल ने किया कमाल

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 396 रन बनाए। इस पारी में यशस्वी जायसवाल ने शानदार बल्लेबाजी का नमूना पेश किया। उन्होंने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए। जायसवाल ने 209 रन बनाए। टेस्ट करियर में उनका ये पहला दोहरा शतक है। इसके बाद भारत की दूसरी पारी में शुभमन गिल ने बेहतरीन शतक लगाया। वह 104 रन बनाकर आउट हुए। 

1964 के बाद हुआ ऐसा 

1964 के बाद भारतीय टीम के लिए ये पहला मौका है। जब एक ही टेस्ट मैच में 25 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों ने दोहरा शतक और शतक लगाया हो। शुभमन गिल इस समय 24 साल 149 दिन के हैं। वहीं यशस्वी जायसवाल की उम्र 22 साल 38 दिन है। यशस्वी और गिल से पहले साल 1964  में मंसूर अली खान पटौदी और बुद्धि कुंदरन ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में दोहरा शतक और शतक लगाया था। तब एमके पटौदी ने 203 रन और कुंदरन ने 100 रन बनाए थे। तब उन दोनों खिलाड़ियों की उम्र 25 साल से कम थी। 

भारत ने इंग्लैंड को दिया 399 रनों का टारगेट

भारत के खिलाफ दूसरी पारी में शुभमन गिल के अलावा कोई भी खिलाड़ी दमदार प्रदर्शन नहीं कर पाया। गिल ने 104 रन बनाए। गिल के बाद अक्षर पटेल दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने 44 रनों का योगदान दिया। रविचंद्रन अश्विन आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए। उन्होंने 29 रन बनाए। दूसरी पारी में भारतीय टीम 255 रन ही बना पाई। वहीं टीम इंडिया के पास 143 रनों की बढ़त पहले से ही थी। इस तरह से इंग्लैंड को जीतने के लिए 399 रनों का टारगेट मिला। 

यह भी पढ़ें: 

650 से ज्यादा रन, लेकिन इस मामले में फिसड्डी साबित हुई टीम इंडिया

अंग्रेजों की टीम को मिली 134 रनों से हार, शतक जड़ने वाले खिलाड़ी को मिला प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement