Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

IND vs ENG: 650 से ज्यादा रन, लेकिन इस मामले में फिसड्डी साबित हुई टीम इंडिया

India vs England: विशाखापट्टनम टेस्ट मैच में भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में 255 रन बनाकर सिमट गई। इस मुकाबले में टीम ने अपनी दोनों पारियों को मिलाकर कुल 651 रन बनाए जिसमें एक भी बार टीम 100 रनों की साझेदारी करने में कामयाब नहीं हो सकी।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: February 04, 2024 18:59 IST
भारत बनाम इंग्लैंड- India TV Hindi
Image Source : AP भारत बनाम इंग्लैंड

भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापट्टनम के मैदान पर खेले जा रहे 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया की दूसरी पारी 255 रनों पर सिमट गई। इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 396 रनों का स्कोर बनाने में सफल हो सकी थी, जिसके बाद दोनों पारियों को मिलाकर भारतीय टीम मुकाबले में 651 रनों का स्कोर बनाने में कामयाब हुई लेकिन हैदराबाद टेस्ट और इस मुकाबले में टीम इंडिया की तरफ से दोनों पारियों में एक भी शतकीय साझेदारी देखने को नहीं मिली। जिसके चलते टीम इंडिया एक अनचाहे रिकॉर्ड का भी हिस्सा बन गई।

बिना शतकीय साझेदारी के बनाए 651 रन

इस टेस्ट सीरीज के दोनों मुकाबलों में टीम इंडिया की तरफ से अब तक 11 अर्धशतकीय साझेदारी देखने जिसमें एक भी शतकीय पार्टनरशिप नहीं हो सकी। वहीं साल 1986 में इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ ही हुई टेस्ट सीरीज में ऐसा हुआ था जब टीम इंडिया की तरफ से एक भी शतकीय साझेदारी नहीं हो सकी थी और उसमें 13 अर्धशतकीय साझेदारी शामिल थी। वहीं टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम के लिए ये पांचवां ऐसा स्कोर है जिसमें टीम ने 651 रन बनाने के बावजूद एक भी शतकीय साझेदारी करने में कामयाबी हासिल नहीं की। टीम इंडिया का इस मामले में सबसे बड़ा स्कोर साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में आया था, जिसमें दोनों पारियों के स्कोर को मिलाकर कुल 724 रन भारतीय टीम ने बनाए थे, लेकिन इसमें एक भी शतकीय साझेदारी शामिल नहीं थी।

टेस्ट में बिना शतकीय साझेदारी के भारतीय टीम के एक मैच में सर्वाधिक रन

724 बनाम वेस्टइंडीज, मुंबई, साल 2011

678 बनाम इंग्लैंड, लॉर्ड्स, साल 1990
663 बनाम पाकिस्तान, बेंगलुरु, साल 2005
656 बनाम बांग्लादेश, चट्टोग्राम, साल 2010
651 बनाम इंग्लैंड, विखाखापट्टनम, साल 2024
638 बनाम इंग्लैंड, हैदराबाद, साल 2024

भारत ने दिया 399 रनों का लक्ष्य, इंग्लैंड ने गंवाया 1 विकेट

विशाखापट्टनम टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 67 रन बनाने के साथ 1 विकेट गंवा दिया था। मैच की चौथी पारी में उन्हें 399 रनों का लक्ष्य हासिल करना है, ऐसे में इस मुकाबले का चौथा दिन काफी रोमांचकारी रहने की उम्मीद है, जिसमें टीम इंडिया को जहां सीरीज को बराबरी पर लाने के लिए 9 विकेट तलाश होगी तो वहीं इंग्लैंड 332 रन बनाने की कोशिश करेगी।

ये भी पढ़ें

वनडे में ऑस्ट्रेलिया की विजयी रथ जारी, वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में ली अजेय बढ़त

IND vs ENG: रोहित शर्मा के साथ घटी बड़ी घटना! टेस्ट करियर में पहली बार हुआ कुछ ऐसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement