Friday, April 19, 2024
Advertisement

Yearender 2021: इन 10 रोमांचक क्रिकेट मुकाबलों के लिए याद किया जाएगा साल 2021

आज हम इस साल खेले गए 10 सबसे रोमांचक मुकाबलों की आपकी यादें ताजा करेंगे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: December 27, 2021 16:18 IST
Thrilling Cricket Matches of 2021- India TV Hindi
Image Source : AP Thrilling Cricket Matches of 2021

साल 2020 की तरह साल 2021 भी कोरोनावायरस के भेंट चढ़ गया लेकिन इस साल पिछले साल के मुकाबले खेल जगत थोड़ा ज्यादा सक्रिय रहा। इस साल आईपीएल का आयोजन उसके सही समय पर हुआ (हालांकि आधी लीग के बाद उसे यूएई  में शिफ्ट किया गया), लगभग हर क्रिकेट खेलने वाली अतंरराष्ट्रीय टीम ने दौरा किया, आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खेली गई, टी-20 विश्व कप का भी आयोजन हुआ। ये साल क्रिकेट के लिहाज से बेहतर साल था, इस साल कई रोमांचक मुकाबले भी देखने को मिले। आज हम इस साल खेले गए 10 सबसे रोमांचक मुकाबलों की आपकी यादें ताजा करेंगे।

1) ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत का तीसरा टेस्ट मैच था ऐतिहासिक ड्रॉ

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे मुकाबले से भारतीय टीम ने इस साल की शुरुआत की थी। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन जब ऑस्ट्रेलियाई टीम मैदान पर उतरी थी तो भारत के खिलाफ उसकी जीत उसके करीब दिख रही थी। लेकिन मेहमान टीम के बल्लेबाज ऋषभ पंत (97), चेतेश्वर पुजारा (77), टिकाऊ हनुमा विहारी और रविचंद्रन अश्विन ने अद्भुत बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की जीत के अरमानों पर पानी फेरते हुए मैच ड्रॉ करा दिया। भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 407 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था जिसके जवाब में चौथे दिन भारत ने अपने दो विकेट 98 रनों पर गंवा दिए थे। पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया को भारत के सिर्फ आठ विकेट लेने थे। विकेट पर थे भारत के कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे और पुजारा। पांचवें दिन भारतीय टीम के स्कोर में चार रनों का इजाफा ही हुआ था कि नाथन लॉयन ने रहाणे (4) को मैथ्यू वेड के हाथों कैच करा दिया। भारत के लिए यह बड़ा विकेट था जिसके खोने से ऑस्ट्रेलिया की जीत की उम्मीदें और मजबूत हो गई थी।

ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत का तीसरा टेस्ट मैच था ऐतिहासिक ड्रॉ

Image Source : GETTY
ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत का तीसरा टेस्ट मैच था ऐतिहासिक ड्रॉ

2) भारत ने गाबा में तोड़ा था ऑस्ट्रेलिया का गुरूर
भारत की युवा क्रिकेट टीम ने अपने जबरदस्त जुझारूपन और बहादुरी के दम पर चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा बॉर्डर-गावस्कार ट्रॉफी अपने पास ही रखी थी। यह भारत की सर्वकालिक महान टेस्ट सीरीज जीत मानी गई। चौथे और आखिरी टेस्ट मैच को जीतने के लिए भारत को 328 रन बनाने थे, जो उसने शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत की बेहतरीन पारियों के दम पर सात विकेट खोकर बना लिए। मोहम्मद सिराज और शार्दूल ठाकुर की गेंदबाजी का भी योगदान इस जीत में काफी अहम रहा था। ऑस्ट्रेलिया को 32 साल बाद गाबा में हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले 1988 में ऑस्ट्रेलिया को इस मैदान पर हार मिली थी। उस मैच में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

भारत गाबा में तोड़ा था ऑस्ट्रेलिया का गुरूर

Image Source : GETTY
भारत गाबा में तोड़ा था ऑस्ट्रेलिया का गुरूर

3) आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल था रोमांचक
न्यूजीलैंड ने अपने दो सबसे अनुभवी बल्लेबाजों रोस टेलर और कप्तान केन विलियमसन की प्रतिबद्ध पारियों से भारत को आठ विकेट से हराकर पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का खिताब जीता। पहले और चौथे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ने के कारण मैच छठे दिन तक खिंचा जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सुरक्षित दिन रखा था। न्यूजीलैंड ने इसका पूरा फायदा उठाया। पहले उसके गेंदबाजों ने भारत को दूसरी पारी में 170 रन पर समेट दिया और बाद में टेलर (100 गेंदों पर नाबाद 47) और विलियमसन (89 गेंदों पर नाबाद 52) की उत्कृष्ट पारियों से दो विकेट पर 140 रन बनाकर इतिहास रच दिया। शीर्ष बल्लेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन भारत की हार का कारण बना जिससे उसका आईसीसी ट्रॉफी जीतने का इंतजार भी लंबा खिंच गया।

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल था रोमांचक

Image Source : GETTY
आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल था रोमांचक

4) फिर एक बार चेन्नई बना था आईपीएल का 'सुपरकिंग'
एमएस धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल 2021 के फाइनल में हरा कर अपनी चौथी आईपीएल ट्रॉफी जीती। उन्होंने नाइट्स को 27 रनों से हराया, उन्होंने हर विभाग में कोलकाता को पछाड़ दिया था। ये जीत सीएसके के लिए और भी खास थी क्योंकि पिछला सीजन सीएसके के लिए काफी भयावह साबित हुआ था। उन्होंने यूएई में खेले गए आईपीएल 2020 में अंकतालिका पर छठे स्थान पर रह कर अपना अभियान खत्म किया था।

5) दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हुआ था धमाकेदार सुपर ओवर
दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 14वें सीजन के अपने पांचवें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को सुपर ओवर में हरा दिया था। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद के के सामने 160 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन 20 ओवरों की समाप्ति तक हैदराबाद की टीम सात विकेट पर 159 रन ही बना सकी थी। दोनों टीमों का वो पांचवां मुकाबला था।

दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हुआ था धमाकेदार सुपर ओवर

Image Source : IPLT20.COM
दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हुआ था धमाकेदार सुपर ओवर

6) भारत-पाकिस्तान से रोमांचक मुकाबला और क्या हो सकता है!
टी-20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान ने अपना-अपना पहला मुकाबला एक दूसरे के खिलाफ खेला था। भारत और पाकिस्तान के बीच टी-20 विश्व कप का मुकाबला दुबई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया था जिसमें पाकिस्तान ने 10 विकेट से ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। पाकिस्तान ने भारत को इतिहास में पहली बार किसी विश्व कप के मुकाबले में हराया था। वो जीत पाकिस्तान के काफी बड़ी थी। वहीं, भारत का हर विश्व कप के मुकाबले में पाकिस्तान को हराने का रिकॉर्ड टूट गया था।

भारत-पाकिस्तान से रोमांचक मुकाबला और क्या हो सकता है!

Image Source : GETTY
भारत-पाकिस्तान से रोमांचक मुकाबला और क्या हो सकता है!

7) कीवी टीम से फिर टीम इंडिया ने खाई मात
कागजों पर दुनिया का सबसे मजबूत भारतीय बल्लेबाजी क्रम न्यूजीलैंड की अनुशासित गेंदबाजी के सामने बुरी तरह बिखर गया और 'करो या मरो' के मुकाबले में आठ विकेट से हारकर विराट कोहली की टीम आईसीसी टी20 विश्व कप से बाहर होने की कगार पर पहुंच गई थी। पहले मैच में पाकिस्तान से दस विकेट से मिली हार के बाद लगातार दूसरा मैच गंवाने से भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को करारा झटका लगा था। पहले मैच की हार जहां अपमानजनक थी तो न्यूजीलैंड से पराजय भी शर्मनाक रही। जीत के लिए 111 रन का आसान लक्ष्य कीवी टीम ने 14.3 ओवर में हासिल कर लिया।

8) कानपुर टेस्ट भी रहेगा यादगार (भारत बनाम न्यूजीलैंड)
न्यूजीलैंड के लिए अपना पहला टेस्ट खेले रचिन रविंद्र और ऐजाज पटेल ने जबर्दस्त साहस और संयम का परिचय दिया और अंतिम विकेट बचाकर भारत को तय लग रही जीत से वंचित कर दिया और पहला टेस्ट पांचवें और आखिरी दिन ड्रॉ रहा। जीत के लिए 284 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड टीम ने नौ विकेट पर 165 रन बनाए थे। भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी सात विकेट पर 234 रन पर घोषित की थी। न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 296 रन पर आउट हुई थी। पांचवें और आखिरी दिन पहले सत्र में जहां कीवी बल्लेबाजों का दबदबा रहा तो दूसरे सत्र में भारत ने तीन विकेट लेकर वापसी की। रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने क्रमश: तीन और चार विकेट लेकर भारत की जीत लगभग तय कर ही दी थी लेकिन रविंद्र और ऐजाज ने अंगद की तरह क्रीज पर पांव धरकर मेजबान के मंसूबों पर पानी फेर दिया।

कानपुर टेस्ट भी रहेगा यादगार (भारत बनाम न्यूजीलैंड)

Image Source : GETTY
कानपुर टेस्ट भी रहेगा यादगार (भारत बनाम न्यूजीलैंड)

9) ताकतवर नजर आ रही पाकिस्तान को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने दिया 440 वोल्ट का झटका
दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 विश्व कप 2021 का दूसरा सेमीफाइनल खेला गया। टॉस जीत पर पहले गेंदबाजी करने का फैसला ऑस्ट्रेलिया ने लिया था। पहले बल्लेबाजी कर पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के सामना 177 रनों का लक्ष्य रखा। फखर जमां ने आज 55 रनों की नाबाद पारी खेली। उनसे पहले रिजवान ने भी आज अर्धशतक जमाया। 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को लगे शुरुआती झटकों के बाद भी मैथ्यू वेड और मार्कस स्टोइनिस की धमाकेदार फिनिशिंग की बदौलत 5 विकेट से जीत हासिल हुई।

ताकतवर नजर आ रही पाकिस्तान को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने दिया 440 वोल्ट का झटका

Image Source : GETTY
ताकतवर नजर आ रही पाकिस्तान को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने दिया 440 वोल्ट का झटका

10) कीवी टीम को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार जीता टी-20 विश्व कप
आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया था। इसके साथ ही एरोन फिंच की कप्तानी में इस टीम ने पहली बार आईसीसी के इस खिताब पर अपना कब्जा किया था। मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था। न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन ने शानदार 85 रनों की पारी खेली जिसके बदौलत उसने कंगारु टीम के सामने 172 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मिचेल मार्श के नाबाद 77 और डेविड वॉर्नर के 53 रनों की मदद से 7 गेंद शेष रहते ही मैच 8 विकेट से अपने नाम कर लिया।

कीवी टीम को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार जीता टी-20 विश्व कप

Image Source : GETTY
कीवी टीम को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार जीता टी-20 विश्व कप

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement