Monday, April 29, 2024
Advertisement

ODI क्रिकेट में चकनाचूर होने से बचा भारत का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, फिर भी इस टीम ने किया ये कमाल

वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम का एक बड़ा रिकॉर्ड टूटने से बच गया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: June 26, 2023 20:22 IST
IND vs ZIM- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs ZIM

Zimbabwe vs USA: वर्ल्ड कप 2023 के क्वालीफायर मैच में जिम्बाब्वे ने अमेरिका को 304 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। इस मैच में जिम्बाब्वे के गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। जिम्बाब्वे की टीम अभी तक वर्ल्ड कप 2023 क्वालीफायर में अपने चारों मैच जीतने में सफल रही है। जिम्बाब्वे ने अमेरिका को हराते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वहीं, भारतीय क्रिकेट टीम का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त होने से बच गया। 

जिम्बाब्वे ने बनाया ये रिकॉर्ड 

जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 408 रन बनाए, जिसके जवाब में अमेरिका की टीम सिर्फ 104 रनों पर ऑल आउट हो गई। इस तरह से जिम्बाब्वे ने 304 रनों से मैच जीत लिया। जो वनडे क्रिकेट के इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी जीत है। वनडे क्रिकेट में सबसे जीत भारतीय क्रिकेट टीम के नाम है। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ साल 2023 में ही 317 रनों से जीत दर्ज की है। भारतीय टीम का ये बड़ा रिकॉर्ड टूटने से बच गया। 

वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने वाली टीमें: 

1. भारत-317 रन बनाम श्रीलंका 

2. जिम्बाब्वे- 304 रन बनाम यूएसए
3. न्यूजीलैंड- 290 रन बनाम आयरलैंड
4. ऑस्ट्रेलिया- 275 रन बनाम अफगानिस्तान 
5. साउथ अफ्रीका- 272 रन बनाम जिम्बाब्वे 

ऐसा करने वाली बनी 7वीं टीम 

जिम्बाब्वे वनडे क्रिकेट की दुनिया में सांतवीं ऐसी टीम बन गई है, जिसने 400 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। जिम्बाब्वे से पहले भारत, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, श्रीलंका और न्यूजीलैंड की टीमें वनडे क्रिकेट में 400 से ज्यादा के स्कोर बना चुकी हैं। वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड ने नीदरलैंड के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाया था। तब इंग्लैंड ने 498 रनों का स्कोर खड़ा किया था। 

इन बल्लेबाजों ने किया कमाल 

जिम्बाब्वे के लिए अमेरिका के खिलाफ बल्लेबाजों ने धमाकेदार खेल दिखाया। जिम्बाब्वे के लिए बल्लेबाजों ने पारी की शुरुआत से ही आक्रामक रुख अपनाए रखा। जॉयलॉर्ड ने 78 रन बनाए। इनोसेंट ने 32 रनों का योगदान दिया। इसके बाद सीन विलियम्स ने ताबड़तोड़ 101 गेंदों में 174 रन बनाए, जिसमें 21 चौके और 5 लंबे छक्के शामिल थे। सिकंदर रजा ने 48 रनों का योगदान दिया। इन बल्लेबाजों की वजह से जिम्बाब्वे की टीम वनडे क्रिकेट के इतिहास में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाने में कामयाब रही। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement