Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सिकंदर रजा ने जिम्बाब्वे को जिताया एक और मैच, घर पर पहली बार खेला Day-Night मैच

ZIM vs IRE: जिम्बाब्वे ने आयरलैंड के खिलाफ खेले जा रहे टी20 सीरीज के पहले मुकाबले को 1 विकेट से जीता। इस मैच में मिली जीत के साथ ही जिम्बाब्वे की टीम ने इस सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: December 08, 2023 10:01 IST
ZIM vs IRE- India TV Hindi
Image Source : ZIMBABWE CRICKET जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम

ZIM vs IRE 1st T20I: जिम्बाब्वे और आयरलैंड के बीच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। इस मैच में टीम के स्टार ऑलराउंडर और कप्तान सिकंदर रजा ने एक बार फिर से शानदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम को आयरलैंड के खिलाफ जीत दिलाने में एक अहम भुमिका निभाई। उन्होंने यह मुकाबला आखिरी गेंद पर रोमांचक अंदाज में सिर्फ एक विकेट से जीता। इस जीत के साथ ही जिम्बाब्वे की टीम टी20 सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है।

सिकंदर रजा ने किया कमाल

सिकंदर रजा ने आयरलैंड के खिलाफ यह मैच जीतने के लिए ऑलराउंडर प्रदर्शन किया। सबसे पहले इसकी शुरुआत टॉस जीतने से हुई। बतौर कप्तान रजा ने अपनी जिम्मेदारियों को इस मैच में काफी अच्छे से निभाया और टॉस जीतकर उनके द्वारा गेंदबाजी का फैसल लेना टीम के हित में रहा। उन्होंने मैच की पहली पारी में शानदार गेंदबाजी की, रजा ने इस दौरान तीन अहम विकेट भी झटके, सिकंदर रजा के ऐसे प्रदर्शन के बाद जिम्बाब्वे के लिए आधा काम आसान हो गया। रजा ने एंडी बालबर्नी, हैरी टेक्टर और कर्टिस कैंपर को आउट करके तीन विकेट लिए और अपने चार ओवर के कोटे में 28 रन देकर कुल 4 विकेट लिए।

गेंदबाजों का कमाल

इसके अलावा तेज गेंदबाज ब्लेसिंग मुजाराबानी और रिचर्ड नगारवा ने दो-दो विकेट लेकर पूरी पारी के दौरान आयरलैंड की टीम पर प्रेसर बनाए रखा। गैरेथ डेलानी (11 गेंदों पर 26*) की कुछ देर की पारी ने पॉल स्टर्लिंग की अगुवाई वाली आयरलैंड की टीम को 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 147 रन बनाने में मदद की।

मैच की दूसरी पारी के दौरान जिम्बाब्वे के लिए भी रन चेज आसान नहीं रहा। आयरलैंड के बैरी मैक्कार्थी और जोश लिटिल भी अपनी गेंदबाजी के कमाल का प्रदर्शन कर रहे थे। उन्होंने जिम्बाब्वे को 9 ओवर में सिर्फ 53 रन ही बनाने दिए। इसके अलावा उन्होंने तीन विकेट भी झटके। हालांकि, रजा ने एक बार फिर से अपनी टीम के लिए कमाल किया और यह मैच जिता दिया। 37 वर्षीय बल्लेबाजी ऑलराउंडर ने उछाल के लिए सही तरह की गेंदों को चुना और जिम्बाब्वे को फिनिशिंग लाइन के करीब ले जाने के लिए स्ट्राइक को अच्छी तरह से रोटेट किया। उन्होंने 154.76 के स्ट्राइक रेट से पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से अर्धशतक बनाया। रजा ने इस मैच में 42 गेंदों में 65 रन बनाए।

आखिरी ओवर का रोमांच

जिम्बाब्वे को जीत के लिए 10 गेंदें शेष रहते 12 रनों की जरूरत थी, तब ही रजा ने अपना विकेट खो दिया और खेल ने दिलचस्प मोड़ ले लिया। आखिरी छह गेंदों में जीत के लिए नौ रन और हाथ में दो विकेट रहते हुए, आयरलैंड ने अपने काम को पूरा करने के लिए मैक्कार्थी पर अपनी उम्मीदें लगा रखी थीं, लेकिन उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया क्योंकि जिम्बाब्वे ने इस मैच के आखिरी ओवर में एक विकेट रहते 9 रन बना दिया। वहीं जिम्बाब्वे क्रिकेट के लिए भी यह एक खास पल रहा। दरअसल उनकी टीम पहली बार अपने घर पर कोई डे-नाइट मैच खेल रही थी।

यह भी पढ़ें

T20 World Cup 2024 में विराट कोहली के बिना खेलेगी टीम इंडिया? फैंस के लिए चौंकाने वाली खबर

IND vs AFG: आज से होगी अंडर 19 एशिया कप की शुरुआत, जानें कैसे देख सकेंगे टीम इंडिया का मैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement