1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020 : 4 ऐसी बड़ी चीजें जो आईपीएल इतिहास में इस सीजन होंगी पहली बार

IPL 2020 : 4 ऐसी बड़ी चीजें जो आईपीएल इतिहास में इस सीजन होंगी पहली बार

हम आपको उन 4 बड़े बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आईपीएल के इतिहास में पहली बार आपको देखने को मिलेंगे।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 18, 2020 16:04 IST
IPL Trophy- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/IPL IPL Trophy

कोरोना महामारी के बीच 19 सितंबर से यूएई में दुनिया की सबसे बड़ी रंगारंग इंडियन प्रीमीयर लीग ( आईपीएल ) का आगाज होने जा रहा है। जिसमें सभी मैच यूएई के तीन स्थानों - अबू धाबी, दुबई और शारजाह में खेले जायेंगे। लीग के पहले मैच में गत विजेता मुंबई इंडियंस का चेन्नई सुपर किंग्स से सामना होगा। जबकि इसका फ़ाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा। ऐसे में हम आपको उन 4 बड़े बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आईपीएल के इतिहास में पहली बार आपको देखने को मिलेंगे।

गेंद पर नहीं होगा लार का इस्तेमाल 

कोरोना महामारी को देखते हुए आईसीसी ने गेंद को चमकाने के लिए होने वाले लार के इस्तेमाल को इस साल जुलाई माह में दोबारा क्रिकेट शुरू होने से पहले बैन कर दिया था। जबकि खिलाड़ी पसीने के इस्तेमाल से गेंद को चमका सकते हैं। ऐसे में दुनिया भर के गेंदबाजों को जिन्हें गेंद पर लार लगाने की आदत पड़ चुकी है इस नियम को ध्यान रखना होगा। अन्यथा उन्हें जुर्माना या मैच से भी बाहर किया जा सकता है। 

स्टेडियम में नहीं होंगे फैंस 

दुनिया की सबसे बड़ी रंगारंग इंडियन प्रीमीयर लीग के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब स्टेडियम में फैंस नहीं दिखाई देंगे। इस बार चौके - छक्कों की बारिश पर फैन्स का जोश मैदान में नहीं देखने को मिलेगा। जो कि भारतीय खिलाड़ियों के लिए भी उनके बिना खेलने में एक चैलेंज साबित होने वाला है। क्योंकि कोहली जैसे खिलाड़ी फैंस के साथ चीयर करके अपना उत्साह भी बढाते हैं, ऐसे में इन खिलाड़ियों के लिए बिना फैंस आईपीएल खेलना थोडा अजीब रहेगा। 

ये भी पढ़े : IPL 2020 : गावस्कर ने चुनी MI की प्लेइंग XI, टीम की इन कमजोरियों पर जताई चिंता

चीयरलीडर्स का नहीं दिखेगा जलवा 

आईपीएल में ग्लैमर का तड़का मारने के लिए इस लीग में चौका, छक्का व विकेट गिरने पर बाउंड्री लाइन के पास चीयरगर्ल्स फैंस का मनोरंजन करने के लिए डांस करती नजर आती थी। हलांकि इस बार कोरोना के चलते सोशल डिस्टैंसिंग नियम को ध्यान में रखते हुए मैदान में चीयर गर्ल्स डांस करती नजर नहीं आएँगी। 

ये भी पढ़े : IPL 2020 : मुंबई के खिलाफ पहले मैच में धोनी के पास होगा ये बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका

टॉस के बाद खिलाड़ी नहीं मिलाएंगे हाथ 

क्रिकेट की परम्परा रही है कि जब भी टॉस के लिए दोनों कप्तान मैदान पर आते हैं तो एक दूसरे के प्रति सम्मान वो हाथ मिलकर प्रकट करते हैं। मगर आईपीएल 2020 में कोरोना महामारी के खतरे के कारण टॉस के समय कप्तान एक - दूसरे से हाथ नहीं मिलायेंगे। जी हां, हाथ मिलाकर कोई संक्रमित व्यक्ति आसानी से सामने वाले व्यक्ति को कोरोना संक्रमित कर सकता है। इसलिए डॉक्टर्स व शोधकर्ताओं ने भी ये कह रखा है कि यदि आपको किसी जरुरी काम से किसी से मिलना-जुलना पड़े तो कृपया हाथ ना मिलाएं। जबकि इसकी जगह  फिस्ट पंप द्वारा एक-दूसरे को सम्मान देते नजर आते हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker