1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020 : मुंबई के खिलाफ पहले मैच में धोनी के पास होगा ये बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका

IPL 2020 : मुंबई के खिलाफ पहले मैच में धोनी के पास होगा ये बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: September 18, 2020 9:06 IST
IPL 2020 : मुंबई के खिलाफ...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IPL 2020 : मुंबई के खिलाफ पहले मैच में धोनी के पास होगा ये बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। इस मैच के जरिए एमएस धोनी करीब 14 महीनें बाद क्रिकेट में वापसी करेंगे। ऐसे में चेन्नई के कप्तान धोनी के पास कई अद्भुत रिकॉर्ड अपने नाम करने का सुनहरा मौका होगा।

अगर धोनी IPL के 13वें सीजन के पहले मैच में 4 छक्के लगा देते हैं, तो वह IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामलें में तीसरे से दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे। इस मामलें में अभी दूसरे नंबर पर 212 छक्कों के साथ एबी डिविलियर्स हैं जबकि धोनी के नाम 209 छक्के दर्ज हैं। वैसे IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है जिन्होंने 326 छक्के लगाए हैं।

धोनी ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच पिछले साल जुलाई में न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबला खेला था, जिसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा था। इसके लगभग 1 साल बाद धोनी ने 15 अगस्त को अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी।

IPL 2020 : गावस्कर ने चुनी MI की प्लेइंग XI, टीम की इन कमजोरियों पर जताई चिंता

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामलें में धोनी फिलहाल 7वें स्थान पर हैं। धोनी ने 190 आईपीएल मैचों में 42.20 की औसत से 4432 रन बनाए हैं। अगर धोनी मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहले मैच में 53 रन बना देते हैं, तो वो गेल को पछाड़कर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामलें में छठे स्थान पर पहुंच जाएंगे।

वैसे धोनी के नाम पहले से ही IPL के कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जिन्हें भविष्य में तोड़ना किसी के लिए आसान नहीं होगा। धोनी आईपीएल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 10 सीजन चेन्नई सुपर किंग्स और 1 सीजन पुणे सुपर जाएंट्स की कप्तानी की है। इस दौरान उनके नाम 174 मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड है। धोनी के नाम IPL में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड भी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker