1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020 : पिछले सीजन की यादों को भुलाकर खिताब जीतने की रेस में शामिल होगा राजस्थान रॉयल्स

IPL 2020 : पिछले सीजन की यादों को भुलाकर खिताब जीतने की रेस में शामिल होगा राजस्थान रॉयल्स

पिछले सीजन वो अंकतालिका में सातवें स्थान पर रही थी और इस सीजन उसने 11 खिलाड़ियों को रिलीज कर नए खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया है। लंबे समय तक टीम के साथ रहने वाले अजिंक्य रहाणे इस बार टीम में नहीं हैं।

IANS IANS
Published on: September 17, 2020 17:48 IST
IPL 2020, IPL season 13, Rajasthan Royals, sports, cricket- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/RR  Rajasthan Royals

राजस्थान रॉयल्स वो टीम है जिसने आईपीएल के पहले सीजन का खिताब अपने नाम किया था लेकिन इसके बाद खिताब तो दूर फाइनल खेलना भी उसे नसीब हुआ। इस बार 13वें सीजन में वो कोशिश करेगी कि अपना दूसरा खिताब जीत सके। पिछले सीजन वो अंकतालिका में सातवें स्थान पर रही थी और इस सीजन उसने 11 खिलाड़ियों को रिलीज कर नए खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया है। लंबे समय तक टीम के साथ रहने वाले अजिंक्य रहाणे इस बार टीम में नहीं हैं। वो दिल्ली कैपिटल्स चले गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के हाथों में टीम की कमान है। स्मिथ हालांकि पिछले सीजन भी टीम का हिस्सा थे। राजस्थान ने कुछ अहम खिलाड़ी अपने साथ ही रखा हैं जिनमें स्मिथ के अलावा जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, रियान पराग, शशांक सिंह, महिपाल लोमरूर के नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- IPL 2020 : पूर्व ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी ने माना, क्रिकेट के मैदान में कोबरा सांप की तरह जकड़ते हैं धोनी

टीम अपना पहला मैच 22 सितंबर को चेन्नई सपुर किंग्स के खिलाफ खेलेगी। इस टीम ने शेन वार्न को अपने ब्रांड एम्बेसडर और टीम मेंटॉर के तौर पर शामिल किया है। वार्न की कप्तानी में ही टीम ने पहले सीजन का खिताब अपने नाम किया था और अब उम्मीद करेगी कि उनके मेंटॉर रहते इतिहास अपने आप को दोहराए।

टीम की बल्लेबाजी की जहां तक बात है तो इसमें तीन बड़े नाम हैं। स्मिथ, बटलर और स्टोक्स। इन तीनों में से अगर एक भी चल गया तो मैच का पासा अकेले की दम पर पलट सकता है।

टीम की मुश्किल अपने संयोजन बनाने को लेकर होगी। अंडर-19 विश्व कप में अच्छा करने वाले यशस्वी जयासवाल को पारी की शुरुआत करते हुए देखा जा सकता है। अब उनके साथ बटलक आते हैं या संजू सैमसन यह देखना होगा। सैमसन टीम के लिए लगातार अच्छा करते रहे हैं।

अगर बटलर पारी की शुरुआत करते हैं तो सैमसन का नंबर-3 स्थान पक्का सा है और चौथे नंबर पर कप्तान स्मिथ।

टीम के मध्य क्रम को मजबूती देने के लिए रोबिन उथप्पा हैं। उथप्पा के पास अच्छा-खासा अनुभव है। मध्य क्रम में टीम के पास उथप्पा के अलावा, पराग, डेविड मिलर, मनन वोहरा, महिपाल लोमरू के विकल्प हैं।

लेकिन स्मिथ, बटलर और स्टोक्स तीनों खेलते हैं तो चौथे विदेशी खिलाड़ी के तौर पर जोफ्रा आर्चर का खेलना पक्का है क्योंकि वह टीम के गेंदबाजी आक्रमण की बागडोर संभालेंगे। ऐसे में टीम में मौजूदा मिलर, एंड्रयू टाई, टॉन कुरैन, ओशाने थॉमस जैसे खिलाड़ियों की सेवाएं को कैसा उपयोग में लिया जाएगा वो राजस्थान के लिए चिंता का विषय रहेगा।

यह भी पढ़ें- आईपीएल के दौरान सट्टेबाजी रोकने के लिये ब्रिटिश कंपनी की मदद लेगा बीसीसीआई

गेंदबाजी में आर्चर के साथ जयदे उनादकट, अंडर-19 विश्व कप की खोज कार्तिक त्यागी तेज गेंदबाजी की कमान संभाले देखे जा सकते हैं। वहीं स्पिन में मयंक मारकंडे, श्रेयस गोपाल और कृष्णप्पा गौतम टीम के लिए अहम होंगे। गोपाल और गौतम निचले क्रम में तेजी से रन भी बना सकते हैं।

टीम में इस बार सभी की नजरें पराग, जयासवाल और त्यागी पर रहेंगी क्योंकि इन्हें भारतीय क्रिकेट का भविष्य माना जा रहा है और राजस्थान में रहते हुए इन तीनों के पास मौके को भुनाने का शानदार अवसर है।

टीम की सबसे बड़ी परेशानी सही संयोजन ढूंढ़ना होगी।

टीम : स्टीव स्मिथ (कप्तान), महिपाल लोमरूर, मनन वोहरा, रियान पराग, स्टीव स्मिथ (कप्तान), रोबिन उथप्पा, डेविड मिलर, मयंक मारकंडे, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह, ओशाने थॉमस, एंड्रटू टाई, बेन स्टोक्स, राहुल तेवतिया, शशांक सिंह, यशस्वी जयासवाल, अनिरुद्ध जोशी, टॉम कुरैन, जोस बटलर (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर) अनुज रावत।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker