1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020 DC vs KXIP : हेड टू हेड मुकाबलों में दिल्ली पर भारी रही है पंजाब की टीम, जानें टीमों का हाल

IPL 2020 DC vs KXIP : हेड टू हेड मुकाबलों में दिल्ली पर भारी रही है पंजाब की टीम, जानें टीमों का हाल

किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ तीसरी ऐसी टीम है जिसने अभी तक खिताब नहीं जीता है। इस बार इन दोनों टीमों की नजरें ही खिताब जीतने पर होगी।  

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: September 20, 2020 6:58 IST
kings xi punjab vs delhi capitals head to head shreyas iyer kl rahul rishabh pant- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM kings xi punjab vs delhi capitals head to head shreyas iyer kl rahul rishabh pant

युवा सितारों से सजी दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आज आईपीएल 2020 का दूसरा मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को मात 5 विकेट से मात देकर जीत के साथ आगाज किया। अब दूसरे मुकाबले में हर किसी की नजरें दोनों टीमों के कप्तानों पर टिकी रहेगी। एक तरफ किंग्स इलेवन पंजाब की कमान पहली बार केएल राहुल संभालेंगे, वहीं दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन और आर अश्विन जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को लीड करेंगे।

दिल्ली कैपिटल्स का बल्लेबाजी क्रम मजबूत, फिनिशर की है भरमार

दोनों ही टीमों का बल्लेबाजी क्रम स्थिर दिखाई दे रहा है। दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत शिखर धवन और पृथवी शॉ करेंगे, पिछले सीजन में इस जोड़ी ने अपनी टीम को कई मौकों पर अच्छी शुरुआत दी थी। इस सीजन में भी यह दोनों खिलाड़ी शुरुआत से ही लय पकड़ना चाहेंगे। दिल्ली के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी कप्तान श्रेयस अय्यर करते हैं जिन्होंने पिछले सीजन में खेले 16 मैचों में 463 रन बनाए थे, अय्यर जल्दी विकेट गिरने पर पारी को संभालना भी जानते हैं और वह तेजी से रन भी बना सकते हैं। इसके बाद नंबर आता है पावर हिटर ऋषभ पंत का। पंत के लिए आईपीएल के पिछले दो सीजन काफी शानदार रहे हैं, इस वजह से वह टीम इंडिया में जगह बनाने में भी कामयाब रहे थे, लेकिन अंतरराष्ट्रय स्तर पर परफॉर्म ना करने के बाद उनके आत्मविश्वास में कमी आई है, अब देखना होगा कि वह किस तरह अपनी लय को हासिल करते हैं। पिछले सीजन में दिल्ली की तरफ से शिखर धवन, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में टॉप 10 में थे।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, MI vs CSK : रोहित शर्मा ने माना, चेन्नई के इन दो खिलाड़ियों के चलते हमें मिली हार

दिल्ली की टीम में इस बार ऐलेक्स कैरी, मार्कस स्टॉयनिस और शिमरन हेटमायर की भी एंट्री हुई है। अब देखना यह होगा कि दिल्ली की टीम इन विदेशी खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में किस तरह से इस्तेमाल करती है। वजह इस बार दिल्ली की टीम में शामिल हुए अजिंक्य रहाणे का प्लेइंग इलेवन में जगह बनाना मुश्किल दिख रहा है। अगर सलामी बल्लेबाजों के परफॉर्मेंस में कोई कमी आती है तो दिल्ली उस जगह पर रहाणे को मौका दे सकती है।

किंग्स इलेवन पांजाब के बल्लेबाजों को मचाना होगा धमाल

वहीं अगर किंग्स इलेवन पंजाब की बात करें तो पंजाब के पास सबसे धाकड़ सलामी जोड़ी के रूप में केएल राहुल और क्रिस गेल मौजूद हैं। अगर यह जोड़ लय में हो तो किसी भी आक्रमण को किभी भी मैदान पर ध्वस्त कर सकती है। पिछले सीजन में गेल ने 40 से अधिक की औसत से 490 रन बनाए थे, वहीं राहुल 593 रनों के साथ टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, MI v CSK : तूफानी पारी खेलने वाले सैम कर्रन ने कप्तान धोनी को जीनियस करार दिया

पंजाब के मिडिल ऑडर में मयंक अग्रवाल, ग्लेन मैक्सवेल, मंदीप सिंह और सरफराज खान जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं। मैक्सवेल ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी मैच में शतक लगाकर टीम को जीत की राह दिखाई थी, वहीं सरफराज का बल्ला घरेलू सत्र में आग उगल रहा था। अब देखना होगा कि यह खिलाड़ी टी20 फॉर्मेट में अपने आप को किस तरह ढ़ाल पाते हैं।

गेंदबाजी में भी दोनों टीमें देती है एक दूसरे को टक्कर

गेंदबाजों के रूप में दिल्ली कैपिटल्स के पास जहां कगिसो राबाडा, इशांत शर्मा, आर अश्विन और अमित मिश्रा जैसे बड़े नाम है, वहीं इस बार पंजाब के गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई मोहम्मद शमी करेंगे। शमी को इस दौरान शेलडन कॉट्रेल, जिमि निशम, क्रिस जोर्डन, कृष्णप्पा गौतम, मुजीब उर रहमान और युवा खिलाड़ी रवि बिश्नोई का साथ मिलेगा।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, MI vs CSK : रायुडू और डुप्लेसी के दम पर चेन्नई ने जीत से किया आगाज, मुंबई को 5 विकेट से दी मात

दोनों टीमों का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत दिखाई दे रहा है, लेकिन स्पिन डिपार्टमेंट में दिल्ली के पास पंजाब से ज्यादा अनुभव है। दिल्ली के पास स्पिनर के रूप में आर अश्विन, अमित मिश्रा और अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ी है, वहीं पंजाब के पास मुजीब उर रहमान, कृष्णप्पा गौतम और रवि बिश्नोई हैं। यूएई की पिचों के खेलने का जो अंदाजा लगाया जा रहा है वहां दिल्ली की टीम इस मामले में पंजाब पर भारी पड़ सकी है।

हेड टू हेड

अगर इन दोनों टीमों के हेड टू हेड मुकाबलों की बात करें तो अब तक आईपीएल में 24 बार ये दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेल चुकी है। इन 24 मुकाबलों में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने 14 तो दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 10 बार बाजी मारी है।

दोनों टीमों का कोचिंग स्टाफ मजबूत, टाइटल जीतने पर होगी नजरें

सपोर्ट स्टाफ की बात करें तो किंग्स इलेवन पंजाब के पास अनिल कुंबले के रूप में मुख्य कोच, जोंटी रोड्स जैसा फील्डिंग कोच, वसीम जाफर बतौर बल्लेबाजी कोच, सुनील जोशी बतौर स्पिन गेंदबाजी कोच के तौर पर हैं। वहीं दिल्ली कैपिटल्स के पास हेड कोच के रूप में रिकी पोंटिंग, असिस्टेंट कोच मोहम्मद कैफ और बॉलिंग कोच रियान हैरिस है।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : मैदान पर वापसी करने के साथ ही धोनी ने रचा इतिहास, T20 क्रिकेट में पूरे किए 250 शिकार

किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ तीसरी ऐसी टीम है जिसने अभी तक खिताब नहीं जीता है। इस बार इन दोनों टीमों की नजरें ही खिताब जीतने पर होगी।

दोनों टीमों के खिलाड़ी

दिल्ली कैपिटल्स स्क्वाड: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, शिमरन हेटमेयर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेट कीपर), मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कागिसो रबाडा, संदीप लामिछाने, इशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, अमित मिश्रा पटेल, मोहित शर्मा, एलेक्स कैरी, अवेश खान, तुषार देशपांडे, एनरिक नार्जे, डैनियल सैम्स, ललित यादव, केमो पॉल

किंग्स इलेवन पंजाब टीम: लोकेश राहुल (कप्तान और विकेट कीपर), क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हुड्डा, मनदीप सिंह, जेम्स नीशम, जगदीश सुचित, मोहम्मद शमी, मुजीब उर रहमान, क्रिस जॉर्डन, करुण नायर। मुरुगन अश्विन, कृष्णप्पा गौथम, शेल्डन कॉटरेल, हार्डस विलोजेन, इशान पोरेल, सरफराज खान, तजिंदर सिंह, दर्शन नालकंडे, अर्शदीप सिंह, सिमरन सिंह, हरप्रीत बराड़, रवि बिश्नोई।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker