Friday, May 03, 2024
Advertisement

मुंबई-दिल्ली का प्लेऑफ तक का सफर! MI ने मारी सीधी एंट्री तो आखिरी में पटरी से उतरी राजधानी दिल्ली की गाड़ी

गत विजेता मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2020 का आगाज हार के साथ किया था। पहले ही मैच में उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों 5 विकेट के साथ हार का सामना करना पड़ा था।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: November 05, 2020 10:33 IST
Mumbai-Delhi journey to the playoffs! MI enters direct entry, then derails the capital of DC- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Mumbai-Delhi journey to the playoffs! MI enters direct entry, then derails the capital of DC

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आज आईपीएल 2020 का पहला क्वालीफायर दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। इस मुकाबले को जो टीम जीतेगी वह सीधा फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी, वहीं हारने वाले टीम को क्वालीफायर 2 खेलने का मौका मिलेगा। दोनों टीमों को यह फायदा इसलिए हुआ है क्योंकि उन्होंने लीग स्टेज का अंत प्वॉइंट्स टेबल में नंबर एक और नंबर दो के स्थान पर खत्म किया था। तो आइए जानते हैं दोनों टीमों के प्लेऑफ तक के सफर के बारे में -

मुंबई इंडियंस ने सीधा मारी प्लेऑफ में एंट्री

गत विजेता मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2020 का आगाज हार के साथ किया था। पहले ही मैच में उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों 5 विकेट के साथ हार का सामना करना पड़ा था। यूएई में मुंबई इंडियंस का पहले से ही रिकॉर्ड खराब था जिस वजह से अटकलें लगाई जा रही थी कि इस बार भी उनके प्रदर्शन में थोड़ी कमी दिखेगी, लेकिन चैंपियंस खिलाड़ियों से सजी इस टीम ने दूसरे मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स पर 49 रनों से जीत दर्ज कर यह बता दिया कि वह इतिहास को बदलने का मद्दा रखती है।

ये भी पढ़ें - MI vs DC Qualifier 1 : इन खिलाड़ियों से दिल्ली-मुंबई को रहेगी आस, चमका इनका खेल तो मिलेगा फाइनल का टिकट

तीसरे मुकाबले में उन्हें भले ही सुपर ओवर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद उन्होंने पंजाब, हैदराबाद, राजस्थान, दिल्ली और कोलकाता को मात देकर लगातार 5 जीत दर्ज की थी।

मुंबई का यह जीत का सिलसिला किंग्स इलेवन ने तोड़ा जब उन्होंने दो सुपर ओवर के कड़े मुकाबले में मुंबई इंडियंस को हार का स्वाद चखाया था।

लीग स्टेज के दौरान मुंबई इंडियंस की टीम में काफी बदलाव हुए। कभी सौरभ तिवारी की जगह ईशान किशन आए तो कभी रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद किरोन पोलार्ड ने जिम्मेदारी संभाली। लीग स्टेज में मुंबई ने अपने बैंच स्ट्रेंथ को आजमाने के लिए नाथन कुल्टर नाइल को भी खिलाया, लेकिन हर बार नतीजा उनके पक्ष में ही रहा।

हालांकि 18 अंकों के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी मुंबई इंडियंस ने अपने आखिरी मुकाबले में इतने बदलाव कर दिए कि उन्हें हार का सामना करना पड़ा। मुंबई ने अपने दो विकेट टेकिंग गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट को आराम दिया जबकि हार्दिक पहले से ही रेस्ट पर थे। उनके लिए खुशी की बात यह रही कि रोहित अपनी चोट से उभर कर टीम में वापसी कर रहे थे। आखिरी मुकाबले में उन्हें हैदराबाद के हाथों 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। यह हार मुंबई का आत्मविश्वास नहीं गिरने देगी क्योंकि वह जानते हैं कि उन्होंने अपने प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया था। वह इस मुकाबले को भुलाकर आज दिल्ली के खिलाफ जीत के इरादे से उतरेगी।

रॉकेट सी उड़ान के बाद पटरी से उतीर राजधानी दिल्ली

आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स ने आगाज सुपर ओवर में जीत के साथ किया। अपने पहले ही मुकाबले में उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब को मात दी। शुरुआती मैचों में दिल्ली की पूरी टीम ने इतना अच्छा मैच दिखाया कि हर किसी को लग रहा था कि इस बार दिल्ली की टीम काफी अगल दिखाई दे रही है और वह प्लेऑफ के लिए आसानी से क्वालीफाई कर जाएगी।

ये भी पढ़ें - MI vs DC Dream11 Prediction : रोहित को नहीं मिली ड्रीम11 टीम में जगह, सूर्यकुमार करेंगे कप्तानी

पहले हाफ में दिल्ली ने 7 में से 5 मैच जीते थे। इस दौरान दिल्ली ने केकेआर, आरसीबी और राजस्थान को लगातार तीन मैच हराकर जीत की हैट्रिक भी लगाई थी। दिल्ली को यहां से प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अगले 7 में से तीन ही मै जीतने थे। 

लेकिन दूसरे हाफ में दिल्ली की गाड़ी पटरी से उतर गई। शिखर धवन तो लगातार दो शतक लगाकर फॉर्म में आए, लेकिन बाकी टीम आउट ऑफ फॉर्म हो गई।

दिल्ली को अगले 6 मुकाबलों में से 4 में हार का सामना करना पड़ा था। परिस्थितियां ऐसी आ गई थी कि दिल्ली की टीम आईपीएल 2020 से बाहर भी हो सकती थी, लेकिन आखिरी मै में उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया। दिल्ली ने लीग स्टेज में जो गलतियां की वह उसे अब मुंबई के खिलाफ क्वालीफार में दोहराना नहीं चाहेगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement