Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2020 : कोलकाता के सामने मुंबई के विजयी रथ को रोकने की चुनौती, नरेन का खेलना संदिग्ध

इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन अपने दूसरे हॉफ में पहुंच चुका है और अब सभी आठों टीमों के बीच प्लेऑप में जगह बनाने की होड़ तेज हो गई है। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: October 16, 2020 6:34 IST
IPL 2020 : कोलकाता के सामने...- India TV Hindi
Image Source : IPLT20 IPL 2020 : कोलकाता के सामने मुंबई के विजयी रथ को रोकने की चुनौती, नरेन का खेलना संदिग्ध

इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन अपने दूसरे हॉफ में पहुंच चुका है और अब सभी आठों टीमों के बीच प्लेऑप में जगह बनाने की होड़ तेज हो गई है। इसी क्रम में IPL 2020 के 32वें मुकाबले में शुक्रवार यानी 16 अक्टूबर को शानदार फॉर्म में चल रही मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच भिड़ंत होगी। इस सीजन जब दोनों टीमें आपस में भिड़ी थी तो मुंबई बाजी मारने में सफल रही थी।

डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस पाइंट टेबल में 10 अकों के साथ दूसरे स्थान पर है और उसका पिछले 4 मैचों में प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। ऐसे में मुंबई इंडियंस अपने प्लेइंग इलेवन में शायद ही कोई बदलाव करे। वहीं, 8 अंको के साथ चौथे नंबर पर काबिज कोलकाता की टीम अभी तक प्लेइंग इलेवन में विनिंग काम्बिनेशन की तलाश से जूझ रही है। यही वजह है कि उसे पिछले मैच में आरसीबी के हाथों 82 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा। स्पिनर सुनील नारायण के खेलने पर भी संशय बरकरार है जिन्हें संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के लिये रिपोर्ट किया गया है। ऐसे में कोलकाता के लिए मुश्किलें थोड़ा बढ़ गई हैं।

मौजूदा टूर्नामेंट में मुंबई का हर खिलाड़ी टीम के प्रदर्शन में योगदान दे रहा है। टीम के सलामी बल्लेबाज और कप्तान रोहित शर्मा अच्छी लय में हैं और अब तक कई बड़ी पारियां खेल चुके हैं। वहीं, क्विंटन डी कॉक भी अपनी खोई हुई लय धीरे-धीरे हासिल कर रहे हैं।

मिडिल आर्डर का जिम्मा सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन के कंधों पर है जो खुद की काबिलियत साबित कर चुके हैं। मुंबई की बल्लेबाजी में काफी गहराई जिसका अंदाजा केरन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या और क्रूणाल पांड्या जैसे नामों के टीम में रहने से लगाया जा सकता है जो आखिरी के ओवरों में तेजी से रन बटोरने में माहिर हैं।

गेदंबाजी भी मुंबई की शानदार फॉर्म में हैं। फिर चाहे बात की जाए जसप्रीत बुमराह या ट्रेंट बोल्ट की, दोनों इस सीजन 11-11 विकेट चटका चुके हैं। वहीं, जेम्स पैटिनसन उनका बखूबी साथ दे रहे हैं। स्पिन विभाग की जिम्मादारी राहुल चाहर और क्रुणाल पांड्या के हाथों में है।

RCB vs KXIP : विराट कोहली ने ली हार की जिम्मेदारी, बताया क्यों डी विलियर्स करवाई नंबर 6 पर बल्लेबाजी

दूसरी तरफ कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम अभी तक प्लेइंग इलेवन की समस्या का समाधान नहीं खोज सकी है। ओपनिंग मं भले ही शुभमन गिल अच्छा कर रहे हैं लेकिन उनकी जोड़ीदार की तलाश खत्म नहीं हुई है। नरेन को ओपनिंग से बाहर किए जाने के बाद राहुल त्रिपाठी को आजमाया गया जो सफल साबित हुए। हालांकि पिछले मैच में टॉम बेंटन को मौका दिया गया और वह कुछ खास नहीं कर सके। फिलहाल गिल ही टीम के ऐसे बल्लेबाज हैं जो फॉर्म में नजर आ रहे हैं।

कोलकाता के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द आंद्रे रसेल बने हुए हैं जो अभी तक टूर्नामेंट में उस तरह की तूफानी पारी नहीं खेल पाए हैं जिसके लिए वो जाने जाते हैं। रसेल गेंदबाजी में भी कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं। रसेल के अलावा कप्तान दिनेश कार्तिक, इयोन मोर्गन, नितीश राणा ने एक-दो मैचों में अपने बल्ले से योगदान दिया है लेकिन सभी में निरंतरता की कमी साफ झलक रही है।

बल्लेबाजी के इतर कोलकाता के लिए गेंदबाजी उतनी बड़ी समस्या नहीं है क्योंकि टीम के युवा गेंदबाज कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा और शिव मावी अनुभवी पैट कमिंस के नेतृत्व में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

RCB vs KXIP : मैच से पहले मैदान पर लोट-पोट कर नाच रहे थे विराट कोहली, वीडियो हुआ वायरल

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

कोलकाता नाइट राइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, लॉकी फग्र्यूसन, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, अली खान, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, सिद्देश लाड, पैट कमिंस, इयोन मोर्गन, टॉम बेंटन, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, एम. सिद्धार्थ, निखिल नाइक, क्रिस ग्रीन।

मुंबई इंडियंस : क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरन पोलार्ड, क्रूणाल पांड्या, मिशेल मैक्लेंघन, मोहसिन खान, नाथन कल्टर नाइल, प्रिंस बलवंत राय, आदित्य तारे (विकेटकीपर), राहुल चहर, सौरभ तिवारी, शेरफाने रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement