Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IPL 2020, SRH vs RCB : डेब्यू मैच में फिफ्टी जड़ने वाले देवदत्त पादिक्कल ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

आरसीबी की तरफ से कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज देवदत्त पादिक्कल ने तोफानी आगाज करते हुएए शानदार फिफ्टी जड़ी। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 56 रन बनाए व कप्तान कोहली की टीम को एक सधी हुई ओपनिंग दी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: September 22, 2020 0:10 IST
Devdutt Padikkal- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Devdutt Padikkal

कोरोना महामारी के बीच यूएई में खेली जानी आईपीएल टी20 लीग में सनराईजरस हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( आरसीबी ) का आमना-सामना दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। जिसमे आरसीबी की तरफ से कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज देवदत्त पादिक्कल ने तूफानी आगाज करते हुए शानदार फिफ्टी जड़ी। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 56 रन बनाए व कप्तान कोहली की टीम को एक सधी हुई ओपनिंग दी। मगर इसी बीच उन्होंने अपनी फिफ्टी के साथ कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किये। 

मैच के दौरान पादिक्कल और फिंच के बीच पहले विकेट के लिए 11 ओवरों में 90 रनों की साझेदारी हुई। वो विजय शंकर की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इस तरह 42 गेंदों के दौरान उन्होंने 8 चौके मारे। हलांकि एक भी छक्का नहीं मार पाए। इस तरह पादिक्कल की पारी से आरसीबी को मजबूत शुरुआत मिली है जिसका फायदा उठाकर कोहली और डिविलियर्स मध्यक्रम में शानदार बल्लेबाजी करके एक बड़ा स्कोर खड़ा कर सकते हैं। 

इस तरह साल 2016 के बाद से आईपीएल डेब्यू मैच में फिफ्टी जड़ने वाले पहेल बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले साल 2016 में सैम बिलिंग्स ने फिफ्टी मारी थी। इतना ही नहीं जबकि साल 2010 में केदार जाधव ने भी डेब्यू मैच में फिफ्टी जड़ी थी जिसके 10 साल बाद आईपीएल के डेब्यू मैच में फिफ्टी जड़ने वाले वो एकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं। वहीं आरसीबी के लिए बात करें तो डेब्यू मैच में साल 2008 में श्रीवत्स गोस्वामी ने फिफ्टी जड़ी थी। जिसके बाद उनकी टीम के लिए डेब्यू मैच में बतौर भारतीय बल्लेबाज देवदत्त पादिक्कल ने फिफ्टी मारी है। 

यह भी पढ़ें- DC vs KXIP : पंजाब ने 'शॉर्ट रन' के खिलाफ की अपील, सीईओ ने दिया बड़ा बयान

जबकि दूसरी तरफ आरसीबी के लिए पदार्पण मैच में 50 से ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले क्रिस गेल ने 2011 में नाबाद 102, अब्राहम डिविलियर्स ने 2011 में नाबाद 54, युवराज सिंह ने 2014 में नाबाद 52 और श्रीवत्स गोस्वामी ने 2008 में 52 रन बनाए थे।

हमेशा डेब्यू मैच में जड़ी है फिफ्टी 

वहीं इससे पहले पादिक्कल ने पहली बार डेब्यू मैच में 50 का आंकाड़ा प्रथम श्रेणी मैच में उन्होंने महाराष्ट्र के खिलाफ 77 रन बनाए थे। लिस्ट-ए मैच में उन्होंने झारखंड के खिलाफ 58, टी-20 में उत्तराखंड के खिलाफ 53 रन बनाए थे। इस तरह वो लगातार डेब्यू मैच में फिफ्टी जड़ते आ रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- IPL 2020 : DC बनाम KXIP मैच के इस शॉट रन पर शुरू हुआ विवाद, नियमों को लेकर भड़के प्रीति जिंटा और सहवाग

कौन है देवदत्त पादिक्कल

गौरतलब है कि कर्नाटक के इस शीर्ष क्रम बल्लेबाज ने घरेलू क्रिकेट में सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में धमाल मचाया था। इस टूर्नामेंट में उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। पादिक्कल के बल्ले से 1 मैचों में 68.50 की औसत और 178.50 की धमाकेदार स्ट्राइक रेट से 548 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। इतना ही नहीं इसके बाद उन्होंने इस टूर्नामेंट के फ़ाइनल मुकाबले में के।एल राहुल के साथ मिलकर शतकीय ओपनिंग साझेदारी भी निभाई थी। 

IPL 2020, SRH vs RCB : बैंगलोर की 'Playing XI' में शामिल होते ही फिंच बने ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

इस तरह पादिक्कल के नाम अभी तक भारतीय घरेलू टी20 के 12 मैचों में उनके नाम 580 रन हैं जिसमें 122 रनों की नाबाद पारी शामिल है। जबकि लिस्ट ए ( 50 ओवर ) में उनके नाम 13 मैचों में 650 रन जबकि 103 रनों की नाबाद पारी शामिल है। 

इस तरह पादिक्कल के घरेलू रिकॉर्ड को देखते हुए इस साल नीलामी में उन्हें आरसीबी ने शामिल किया था। जिसके पहले मैच में ही उन्होंने अपने बल्ली की चमक बिखेर कर सभी फैंस का दिल जीत लिया है। अब देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले मैचों में वो आरसीबी के लिए एक यादगार पारी खेल पाते है या नहीं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement