1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020 : DC बनाम KXIP मैच के इस शॉट रन पर शुरू हुआ विवाद, नियमों को लेकर भड़के प्रीति जिंटा और सहवाग

IPL 2020 : DC बनाम KXIP मैच के इस शॉट रन पर शुरू हुआ विवाद, नियमों को लेकर भड़के प्रीति जिंटा और सहवाग

पंजाब की टीम को जब अंतिम 10 गेंदों पर 21 रन की जरूरत थी। 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर मयंक अग्रवाल ने दो रन लिए लेकिन तब स्क्वायर लेग पर खड़े अंपायर नितिन मेनन ने क्रिस जॉर्डन के रन को शॉर्ट रन करार दिया और दो की जगह पंजाब के खाते में एक रन जुड़ा।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 21, 2020 11:54 IST
IPL 2020: DC vs KXIP match controversy over shot run, former cricketer furious over rules- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@VIRENDERSEHWAG IPL 2020: DC vs KXIP match controversy over shot run, former cricketer furious over rules

रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब की टीम को अंपायर के एक गलत फैसले की वजह से रोमांचक मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा। दिल्ली कैपिटल्स ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए मार्कस स्टॉइनिस के तूफानी अर्धशतक की मदद से पंजाब को 158 रन का लक्ष्य दिया।

पंजाब की टीम को जब अंतिम 10 गेंदों पर 21 रन की जरूरत थी। 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर मयंक अग्रवाल ने दो रन लिए लेकिन तब स्क्वायर लेग पर खड़े अंपायर नितिन मेनन ने क्रिस जॉर्डन के रन को शॉर्ट रन करार दिया और दो की जगह पंजाब के खाते में एक रन जुड़ा।

इसके बाद जब स्क्रीन पर इसका रिप्ले चला तो हर किसी ने देखा कि जोर्डन ने पूरा रन लिया था, लेकिन इसके बावजूद अंपायर ने अपना फैसला नहीं बदला और उनका यही फैसला पंजाब पर भारी पड़ा।

ये भी पढ़ें - DC vs KXIP : 'मुझे नहीं पता कि अब मैं क्या कहूं', हार से निराश होकर बोले मयंक अग्रवाल

आखिरी ओवर की पहली चार गेंदों पर 12 रन ठोंक कर मयंक अग्रवाल ने स्कोर बराबर कर दिया था, लेकिन इसके बाद स्टॉइनिस ने लगातार दो गेंदों पर मयंक और जॉर्डन को आउट कर मैच टाई करवा दिया। मैच सुपर ओवर में गया और दिल्ली ने आसानी से उसे जीत लिया।

अगर उस समय अंपायर वो गलती नहीं करते यो पंजाब की टीम तीन गेंदें रहते ही जीत गई होती। मैच खत्म होने के बाद अंपायर के इस फैसले की हर जगह आलोचना होने लगी। भारती टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग समेत कई दिग्गज क्रिकेटरों ने अपनी राय रखी।

देखें ट्वीट

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : DC और KXIP के बीच खेले गए रोमांचक मुकाबले में बने ये 7 दिलचस्प रिकॉर्ड

बता दें, नियम के अनुसार टीवी अंपायर आउट या फिर रन आउट के दौरान दोनों खिलाड़ियों का एक छोर पर दौड़ने के दौरान कौन आउट है इस पर अपना फैसला दे सकता है। इसके अलावा बाउंड्री या फिर नॉ बॉल का भी फैसला रिव्यू करने पर बदल सकता है।

लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कोच टॉम मूडी को लगता है कि टीवी अंपायर को इस फैसले को भी बदलना चाहिए।

मूडी ने ईएसपीएन से कहा "दुर्भाग्य से जब तक कुछ ऐसा होता नहीं है तो इसके बारे में कोई नहीं सोचता। बिना किसी संदेह के थर्ड अंपायर को इस फैसले को पलटना चाहिए, लेकिन उससे पहले यह रूल में होना चाहिए, जो अभी तक नहीं है।"

ये भी पढ़ें - DC vs KXIP : मैच के बाद श्रेयस अय्यर ने आर अश्विन की चोट पर दिया बड़ा अपडेट

मूडी ने आगे कहा कि नॉ बॉल और रन आउट जैसे फैसलों का रिव्यू लेने के बाद थर्ड अंपायर फैसला पलट सकता है, लेकिन उसके अलावा किसी ने यह नहीं बताया कि थर्ड अंपायर ऑन फील्ड अंपायर के और कौन-कौन से फैसलों को पलट सकता है।

अंपायर के इस फैसले पर किंग्स इलेवन पंजाब की को ओनर प्रित जिंटा ने भी नराजगी जताई है। सहवाग की ट्वीट को रिट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा "मरामारी के दौरान उत्सुक्तापूर्वक यात्रा की, 6 दिन क्वारंटीन किया, हसंते हुए 5 कोविड-19 टेस्ट करवाए, लेकिन ये शॉट रन ने बहुत चोट पहुंचाई। तकनीक का क्या मतलब है जब इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता? यह समय है बीसीसीआई को नया नियम लाने का। यह हर साल नहीं हो सकता।"

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker